लॉगिन

मर्सिडीज़-बेंज़ EQC लग्ज़री इलेक्ट्रिक SUV भारत में लॉन्च, कीमत Rs. 99.30 लाख

Mercedes EQC: मर्सिडीज़ EQC भारत में पहली लग्ज़री इलेक्ट्रिक SUV है जिसे इलेक्ट्रिक कारों के लिए बनाए ईक्यू ब्रांड द्वारा बेचा जाएगा. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 8, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मर्सिडीज़-बेंज़ इंडिया ने आखिरकार अपनी पहली इलेक्ट्रिक SUV EQC भारत में लॉन्च कर दी है जिसकी एक्सशोरूम कीमत रु 99.30 लाख है. मर्सिडीज़-बेंज़ EQC भारत में लॉन्च हुई पहली लग्ज़री इलेक्ट्रिक SUV है जिसे कंपनी के इलेक्ट्रिक कारों के लिए बनाए ईक्यू ब्रांड द्वारा बेचा जाएगा. भारतीय बाज़ार के लिए कंपनी ने ईक्यू ब्रांड को जनवरी 2020 में लॉन्च किया है. फिलहाल भारत में EQC का कोई सीधा मुकाबला मौजूद नहीं है, हालांकि ऑडी इंडिया अपनी ई-ट्रॉल इलेक्ट्रिक SUV और जगुआर अपनी आई-पेस के साथ मर्सिडीज़-बेंज़ EQC को टक्कर देने की तैयारियों में लगी हुई हैं.

    kpupg21gफिलहाल भारत में EQC का कोई सीधा मुकाबला मौजूद नहीं है

    इंटीरियर की बात करें तो मर्सिडीज़-बैंज़ EQC फैमिलियर लगती है जिसमें ई-क्लास से मिलता इंफोटेनमेंट सिस्टम और इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर लगाया गया है, वहीं SUV का सेंट्रल कंसोल भी समान ही दिखाई देता है. EQC में डुअल मोटर सेटअप लगा है जिसमें अगले और पिछले हिस्से के लिए एक-एक मोटर शामिल है. इससे ये SUV 4 व्हील ड्राइव बनती है जिसे मर्सिडीज़ ने 4मैटिक नाम दिया है. EQC मोटर्स में 80 किवा लीथियम-आयन बैटरी लगी है और ये दोनों मोटर कुल 300 किवा (402 बीएचपी) पीक पावर और 765 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करती हैं. इलेक्ट्रिक SUV सिंगल चार्ज में 450 से 471 किमी तक चलाई जा सकती है जिसे क्विक चार्ज विकल्प के साथ उपलब्ध किया गया है.

    fq6f58mk0-100 किमी/घंटा स्पीड सिर्फ 5.1 सेकंड में ही पकड़ लेती है

    मर्सिडीज़-बैंज़ ने सभी इलेक्ट्रिक वेरिएंट्स में 48-वोल्ट ऑन-बोर्ड इलेक्ट्रिक सिस्टम से लेकर प्लग इन हाईब्रिड के लिए ईक्यू बूस्ट के साथ पेश किया है. ये इलेक्ट्रिक SUV काफी तेज़ रफ्तार है और 0-100 किमी/घंटा स्पीड सिर्फ 5.1 सेकंड में ही पकड़ लेती है, वहीं इसकी अधिकतम रफ्तार इलैक्ट्रॉनिक रूप से 180 किमी/घंटा तक सीमित रखी गई है. EQC इलेक्ट्रिक SUV का उत्पादन जर्मनी में किया जा रहा है और भारत में इसे कंप्लीटली बिल्ट यूनिट के रूप में लॉन्च किया गया है. EQC के साथ सामान्य तौर पर 7 एयरबैग्स के अलावा कई सारे एक्टिव और पेसिव ड्राइवर असिस्ट सिस्टम दिए गए हैं.

    vs16ib0oबड़ा आकर्षण केबिन में दिया गया 12.3-इंच डुअल स्क्रीन डिस्प्ले है

    EQC को कंपनी की मिड-साइज़ SUV जीएलसी वाले प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है और इसकी रूपरेखा भी मिलती-जुलती है. दिखने में फैमिलियर ये SUV बड़ी ग्रिल और ट्विन स्लैट एएमजी-एस्क्यू डिज़ाइन में आती है. कार की ग्रिल को ब्लैक सराउंड दिया गया है जो एलईडी हैडलैंप्स तक जाता है. इसमें लगे एलईडी डीआरएल एलईडी लाइटिंग स्ट्रिप के साथ आते हैं जिनके ठीक नीचे अगली ग्रिल लगी है. SUV के साथ बड़े अलॉय व्हील्स दिए गए हैं और SUV में सब जगह नीला ऐक्सेंट दिया गया है. दूसरी तरफ कार का पिछला हिस्सा रैपअराउंड एलईडी टेललाइट्स दिए गए हैं जो एलईडी स्ट्रिप और अच्छी तरह तराशे हुए टेलगेट से जुड़ा हुआ है.

    ये भी पढ़ें : मर्सिडीज़-AMG GLE 53 कूप SUV भारत में की गई लॉन्च, कीमत ₹ 1.20 करोड़

    jdl902c8SUV के साथ बड़े अलॉय व्हील्स दिए गए हैं और SUV में सब जगह नीला ऐक्सेंट दिया गया है

    केबिन की बात करें तो EQC के साथ सिग्नेचर मर्सिडीज़-बेंज़ ट्रीटमेंट दिया गया है जो प्रिमियम फिट और फिनिश के साथ आता है. SUV के साथ लग्ज़री सॉफ्ट-टच मटेरियल और खूब सारे आधुनिक उपकरण दिए गए हैं. केबिन में बड़ा आकर्षण 12.3-इंच डुअल स्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है जो इंस्ट्रुमेंटेशन और इंफोटेनमेंट दोनों काम में आता है. SUV के साथ एमबीयूएक्स इंफोटेनमेंट सिस्टम मिला है कई सारे कनेक्टेड कार फीचर्स और वॉइस कमांड फीचर चालक को मुहैया कराता है. इसके अलावा EQC के साथ ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पावर अडजस्टेबल सीट्स के साथ मसाज फंक्शन, बर्मेस्टर ऑडियो सिस्टम और स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के अलावा एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो दिया गया है.

    Calendar-icon

    Last Updated on October 8, 2020


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय मर्सिडीज़-बेंज़ मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें