लॉगिन

सबसे सस्ती और सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार एमजी कॉमेट ईवी का रिव्यू

एमजी मोटर इंडिया ने भारत में अपनी दूसरी इलेक्ट्रिक कार कॉमेट लॉन्च की है. 3-मीटर से छोटी 2-दरवाजों वाली हैचबैक क्या शहरी यातायात को आसान बनाने में मददगार होगी. हमनें पता लगाया.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

8 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 28, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    यह लंबी है मगर छोटी है और कुछ हटकर दिखती है और हां इलेक्ट्रिक है इसलिए प्रदूषण नहीं फैलाती. भारत में एमजी की नई कॉमेट ईवी कई मायनों में अलग है. यह पहली बार नहीं है कि हमने भारत में इतनी छोटी इलेक्ट्रिक कार देखी है, लेकिन जब डिजाइन, फीचर्स और आकर्षण की बात आती है तो यह बहुत आगे है. एमजी मोटर का कहना है कि 70% भारतीय अकेले यात्रा करते हैं इसलिए सिर्फ 2 दरवाजों वाली एक छोटी शहरी कार बहुत मायने रखती है और यह पर्यावरण का भी ख्याल रखती है.

     

     

    डिजाइन

    चार्जिंग पोर्ट चेहरे पर स्थित है और यह रोशनी करती है

     

    कॉमेट ईवी के साथ एमजी की कोशिश आपकी सोच को बदलने की, कि एक छोटी कार अच्छी नहीं दिख सकती, कॉमेट की लंबाई 3 मीटर से भी कम है, और ऐसी कारें हमारी सड़कों पर कम ही देखने को मिलती हैं, लेकिन जब बाहरी डिजाइन की बात आती है तो इसमें बहुत सारे प्रीमियम और शानदार हिस्से देखने को मिलते हैं जो इसे एक सुंदर कार बनाते हैं. सबसे पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कार कुछ ड्यूल टोन विकल्पों के साथ भी आती है जिसमें आकर्षक ऐप्पल ग्रीन के साथ-साथ स्टारी ब्लैक रूफ भी शामिल है, जो इसे सड़कों पर भीड़ में सबसे अलग बनाता है. कुल मिलाकर कार में चुनने के लिए 5 रंग विकल्प, दो डुअल-टोन विकल्पों को मिलाकर दिये गए हैं.

    कॉमेट की लंबाई 3 मीटर से कम है

     

    बाहरी डिजाइन की बात करें तो आपको आगे और पीछे दोनों तरफ अच्छी दिखने वाली कनेक्टिंग लाइटें मिलती हैं जो एक छोर से दूसरे छोर तक जाती हैं. सामने ठीक ऊपर नीले रंग का एक्सेंट उन्हें रोशनी देता है और उनके ठीक नीचे क्रोम का इस्तेमाल एक अच्छा स्पर्श देता है. क्रोम पट्टी बड़े साइड व्यू मिरर तक फैली हुई हैं. चार्जिंग पोर्ट भारत में एमजी की दूसरी इलेक्ट्रिक कार ZS EV की तरह चेहरे पर दी गई है.

    आपको आगे और पीछे दोनों तरफ अच्छी दिखने वाली कनेक्टिंग लाइटें मिलती हैं

     

    प्रोफ़ाइल बाकी कारों से काफी अलग है,  2,974 मिमी के साथ पेश हुई कॉमेट भारतीय सड़कों पर आने वाली अब तक की सबसे छोटी कारों में से एक है. इसके अलावा कार के डोर हैंडल के ठीक ऊपर आपको लॉक अनलॉक बटन दिया गया है. इसमें आपको प्रॉक्सिमिटी लॉक अनलॉक फीचर भी मिलता है जो मुझे लगता है कि किसी भी कार पर होना वास्तव में व्यावहारिक चीज है. 12 इंच के स्टील के पहिये कार के पूरे आकार के अनुपात में थोड़े छोटे दिखते हैं और इससे एक इंच बड़ा साइज़ होता तो ज्यादा बेहतर हो सकता था. इसके बावजूद कार को बिना लोड किये इसका  ग्राउंड क्लीयरेंस 165 मिमी के साथ काफी अच्छा है.

     

    तकनीक और कैबिन

    कैबिन शानदार दिखता है और कहीं भी कॉस्ट कटिंग नज़र नहीं आई है

     

    इसके बाहरी डिजाइन की तरह ही कॉमेट ईवी का कैबिन भी आपको आकर्षित करता है. इसे शानदार ढंग से तैयार किया गया है और कहीं भी कॉस्ट कटिंग नज़र नहीं आती. कैबिन की सबसे बड़ी खासियतों में से एक दो जुड़ी हुई स्क्रीन हैं जिसमें  एक 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जो वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ आता है और कार में एक रियर-व्यू कैमरा भी दिया गया है, जबकि आपको 55 से अधिक कनेक्टिविटी फीचर्स भी मिलते हैं. इसके अलावा एक अन्य स्क्रीन 10.25 इंच का फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है जो अच्छे ग्राफिक्स के साथ आता है और आपको सभी जरूरी जानकारियां देता है जो आपको इलेक्ट्रिक वाहन चलाते समय चाहिए होती है. आपको टाइप-ए चार्जिंग पोर्ट के साथ-साथ 12 वी सॉकेट भी मिलता है.

     

    स्टीयरिंग व्हील भी काफी अच्छा है, अगर हम ऐसा कह सकते हैं कफी फीचर्स के साथ आता है

     

    कॉमेट में आप 100 से अधिक वॉयस कमांड भी दे सकते हैं जिनमें से कई हिंग्लिश में हैं. कॉमेट को एक डिजिटल की भी मिलती है जिसे 2 अन्य लोगों के साथ साझा किया जा सकता है. इसलिए कार चलाते समय फिजिकल की को अपने साथ रखने की कोई आवश्यकता नहीं है. बटनों के अनूठे डिजाइन और मुख्य रूप से सफेद और भूरे रंग के उपयोग ने इसे वास्तव में बढ़िया लुक दिया है जो युवाओं को आकर्षित करेगा. यहां कोई ग्लोवबॉक्स नहीं है, आपको कैबिन में कुछ स्मार्ट स्टोरेज विकल्प मिलते हैं. टॉलबॉय डिज़ाइन कुछ अच्छी जगह सुनिश्चित करती है और आपको सड़क का एक बहुत बढ़िया दृश्य भी मिलता है.

    एमजी कॉमेट EV की दूसरी पंक्ति आश्चर्यजनक रूप से अच्छी जगह है.

     

    तो एमजी कॉमेट EV की सबसे महत्वपूर्ण दूसरी पंक्ति कैसी है. खैर, दरवाजा काफी बड़ा है और आगे की सीट को झुका कर और स्लाइड करके, पीछे की सीट तक पहुंचना काफी आसान है. कार को 2,010 मिमी का व्हीलबेस मिलता है जो लेगरूम और हेडरूम दोनों में मेरी उम्मीद से बेहतर जगह देता है, मेरी लगभग 6 फीट हाइट को देखते हुए. हालाँकि, अंडर-थाई सपोर्ट के लिए थोड़ा समझौता करना पड़ता है और बैक सीट बहुत सीधी है. कार में पीछे के यात्रियों के लिए वर्टिकल ग्लास दिया गया है जिसे आप खोल नहीं सकते हैं, लेकिन यह हवादार एहसास देता है और दूसरी पंक्ति के अनुभव को बेहतर बनाने में मदद करता है. कॉमेट में न के बराबर बूट-स्पेस मिलता है, लेकिन आप हमेशा कुछ सामान को फिट करने के लिए दूसरी पंक्ति की सीटों में से एक या दोनों को फोल्ड कर सकते हैं.

     

    डॉयनेमिक्स

    कॉमेट ईवी लगभग 41 बीएचपी ताकत और 110 एनएम टॉर्क पैदा करती है

     

    हमने एमजी कॉमेट की सवारी शहरी भीड़भाड़ में की. एमजी कॉमेट ईवी 17.3 kWh की बैटरी के साथ आती है जो अभी बाजार में बिकने वाली कुछ सस्ती ईवी से छोटी है. LFP बैटरी प्रिज्मीय सेल्स से बनी होती है जिसे सुरक्षित माना जाता है और यह लागत को नियंत्रण में रखने में भी मदद करती है. एमजी कॉमेट सिंगल चार्ज में 230 किलोमी़टर की रेंज देने के दावे के साथ आती है. एमजी कॉमेट 41 बीएचपी की ताकत और 110 एनएम का टॉर्क पैदा करती है जो इस आकार की कार के लिए पर्याप्त है, वास्तव में वे शहर में एक तेज़ ड्राइव सुनिश्चित करती हैं.

    कॉमेट 230 किमी की दावा की गई रेंज के साथ आती है और प्रस्ताव पर केवल 1 बैटरी पैक विकल्प मिलता है

     

    रेंज बहुत सही बताई गई है और ईवी के लिए यह प्रभावशाली है क्योंकि यह आपको दूरी तय करने का आत्मविश्वास देती है. यहां कोई डीसी फास्ट चार्जिंग विकल्प नहीं है, लेकिन एमजी 3.3 kW एसी चार्जर प्रदान कर रहा है जो लगभग 5 घंटे में बैटरी को 10-80% तक जाने में मदद कर सकता है. एमजी का कहना है कि भारत में 95% ईवी मालिक अपनी कारों को घर पर चार्ज करना पसंद करते हैं, इसलिए यह एक अच्छा संकेत है कि जब ईवी चार्ज करने की बात आती है.

    इसमें 3 ड्राइव मोड भी हैं - नॉर्मल, ईको और स्पोर्ट

     

    आपके ड्राइव करने के लिए कितनी दूरी बची है या आप अपनी कार को कितनी बार चार्ज करना चाहते हैं या आप अपनी ड्राइव को कितना उत्साही बनाना चाहते हैं, इसके आधार पर आप ड्राइविंग मोड चुन सकते हैं !! इतना ही नहीं, कार में कई रीजेनरेशन मोड्स हैवी, नॉर्मल और लाइट भी हैं, जिसका मतलब है कि स्पोर्टियर ड्राइव सुनिश्चित करने या कार से अधिकतम रेंज प्राप्त करने के लिए आप 6 संभावित कांबिनेशन चुन सकते हैं, जिसका मतलब यह है कि आप गाड़ी की रेंज और प्रदर्शन के लिए अपने आप ही अपने लिए एक सही कॉम्बिनेशन चुन सकते हैं.

     

    राइड एंड हैंडलिंग

    केवल 4.2 मीटर के टर्निंग रेडियस के साथ लेन बदलना आसान है

     

    अपने आकार के कारण कॉमेट ड्राइव करने में बहुत आसान कार है. मैंने इसे लगभग पूरे दिन दिल्ली और उसके आसपास चलाया और आप इसे कुछ भारी यातायात में भी चला सकते हैं, इसे कुछ तंग जगहों में पार्क कर सकते हैं और इसे अन्य वाहनों के बीच आसानी से निकाल सकते हैं जो कभी-कभी काफी मजेदार भी होता है. केवल 4.2 मीटर के टर्निंग रेडियस के साथ लेन बदलना आसान है. वाहन की हैंडलिंग भी प्रभावित करती है. हाँ, यह एक टॉलबॉय डिज़ाइन है लेकिन आप शालीनता से तेज स्पीड पर भी आत्मविश्वास के साथ चला सकते हैं. राइड क्वालिटी भी निराश नहीं करती और यह इस सेगमेंट में आने वाली कार के लिए स्वीकार्य है. कार के कैबिन में आपको बाहर का शोर न के बराबर सुनाई देता है , जो इस तरह की कार के लिए एक उपलब्धि की बराबर है.

     

    सुरक्षा

    कॉमेट आपको 5 किमी प्रति घंटे से ऊपर की स्पीड पर गियर मोड को लॉक करने का विकल्प देती है

     

    कॉमेट में 2 एयरबैग, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, EBD के साथ ABS और ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर हैं. एमजी का कहना है कि IP 67 रेटेड बैटरी कुल मिलाकर 16 सुरक्षा फीचर्स से गुज़री है. आपको एक स्पीड लिमिटर भी मिलता है जहां आप अपनी टॉप स्पीड 30 से 80 किमी प्रति घंटे के बीच सेट कर सकते हैं. एक अन्य फीचर में आपको 5 किमी प्रति घंटे से अधिक की स्पीड पर गियर मोड को लॉक करने का विकल्प भी मिलता है, ताकि अगर कोई बच्चा गलती से नोब घुमा भी दे तो मोड चेंज नहीं होगा.

     

    कीमत और निर्णय

    कॉमेट ईवी की कीमत ₹7.98 लाख (एक्स-शोरूम)  से शुरू होती है. 

     

    कॉमेट EV की कीमत इसे टाटा टियागो EV और सिट्रॉएन eC3 दोनों से अधिक किफायती बनाती है. एमजी की यह नई कार एक शहरी कार के रूप में पसंद की जाने वाली बन सकती है,  जो कई नए-फीचर्स से भरी हुई है जो आपको बांधे रखेगी. ताकत और रेंज दोनों के मामले में भी यह पर्याप्त है, जबकि इसका छोटा आकार शहरी भीड़भाड़ में आपके जीवन को आसान बनाता है. सुंदर दिखने वाली यह छोटी इलेक्ट्रिक कार भविष्य में शहरी यातायात के लिए एक बेहतर विकल्प बनकर सामने आ सकती है.

     

    Calendar-icon

    Last Updated on April 28, 2023


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें