भारत में नई बाइक और कारें

त्योहारों में कार खरीदने का बना रहे हैं प्लान तो पढ़ें ये खबर, सस्ती से लग्ज़री तक सब शामिल

भारत में त्योहारों का सीज़न शुरू होने वाला है और सभी ऑटोमोबाइल कंपनियां बंपर डिस्काउंट के साथ अपनी नई कारें बाजार में लॉन्च करने वाली हैं. ऐसे में हम आपको मारुति से लेकर रेंज रोवर तक और सस्ती एसयूवी से लेकर महंगी लग्ज़री एसयूवी तक सभी एक ही खबर में दिखाने वाले हैं. जानें कौन सी हैं वो एसयूवी?

फोटो देखें
कंपनियां बंपर डिस्काउंट के साथ अपनी नई कारें बाजार में लॉन्च करने वाली हैं

खास बातें

  • फेसलिफ्ट एकोस्पोर्ट और नैक्सन सब 4-मीटर सैगमेंट की एसयूवी हैं
  • लग्ज़री एसयूवी में रेंज रोवर वेलार और स्कोडा कोडिएक शामिल हैं
  • रेनॉ कैप्टर और फेसलिफ्ट एस-क्रॉस भारत में डेब्यू करने वाली एसयूवी हैं

त्योहारों का सीज़न आने वाला है और यही सबसे अच्छा समय होता है कारें खरीदने का. इस सीज़न में कंपनियां अपने ग्राहकों को बंपर डिस्काउंट मुहैया कराती हैं, साथ ही कंपनियां अपनी नई कारों को भी इसी सीज़न में लॉन्च करती हैं. आज हम आपको लग्ज़री एसयूवी से लेकर बिल्कुल नई सब 4-मीटर एसयूवी के बारे में बताएंगे जो आप इस सीज़न में खरीद सकते हैं. इस लिस्ट में टाटा से लेकर स्कोडा और फोर्ड से लेकर मारुति सुज़ुकी जैसे ब्रांड्स की कारें शमिल हैं. इस खबर में महंगी से लेकर सस्ती और अफोर्डेबल एसयूवी को शामिल किया गया है.

tata nexon diesel engine
यह कार इसी साल त्योहारों के सीज़न में लॉन्च होने वाली है

टाटा नैक्सन : टाटा मोटर्स ने बहुत लंबे समय बाद भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में अपनी पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी उतारने का प्लान बनाया है. यह कार इसी साल त्योहारों के सीज़न में लॉन्च होने वाली है. टाटा ने 2014 और 2016 ऑटो एक्स्पो में इस कार को शोकेस किया था और वाकई इस कार के डिज़ाइन को बाजार में उतारने तक कंपनी ने वैसा ही रखा है. कंपनी ने मार्केट में कॉम्पिटिशन को देखते हुए टाटा ने इस एसयूवी में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो जैसे बेहतरीन फीचर्स एड किए हैं.

tata nexon dashboard
भारत में इसकी कीमत 6.5 लाख रुपए से 9 लाख रुपए हो सकती है

पावर के मामले में टाटा ने नैक्सन को बेहतर ताकत दी है. कंपनी ने कार में 1.2-लीटर का तीन-सिलेंडर टबोचार्ज्ड रैवेट्रॉन पेट्रोल इंजन दिया है. टाटा ने कार में बिल्कुल नया 4-सिलेंडर वाला 1.5-लीटर डीजल इंजन दिया है जो रैवेटॉर्क फैमिली का है. कंपनी ने टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन टाटा टिआगो और टिगोर में लगाया था. कार का पेट्रोल इंजन 5000 आरपीएम पर 108 बीएचपी पावर और 2000-4000 आरीपएम पर 170 एनएम टॉर्क जनरेट करता है. डीजल इंजन की बात करें तो यह 3750 आरपीएम पर 108 बीएचपी पावर और 1500-2750 आरपीएम पर 260 एनएम टॉर्क जनरेट करता है. टाटा ने इस कार को 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ उतारा है. कंपनी भारत में इसकी कीमत 6.5 लाख रुपए से शुरू करके 9 लाख रुपए तक रख सकती है.

2017 suzuki sx4 s cross facelift
कंपनी ने इस कार में पुराना वाला इंजन ही दिया है

मारुति सुज़ुकी एस-क्रॉस फेसलिफ्ट : मारुति की बलेनो, विटारा ब्रेज़ा, नई डिज़ायर और इग्निस जैसी कारों की बेहतरीन कामयाबी के बाद कंपनी इस त्योहारों के सीज़न में अपनी नई एसयूवी एस-क्रॉस लॉन्च करने वाली है. कंपनी ने इस कार में कई बड़े अपडेट्स किए हैं जिसमें बदली हुई डिज़ाइन के साथ एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो जैसे फीचर्स एड किए गए हैं.

suzuki sx4 s cross facelift side profile
कंपनी इस एसयूवी में ऑटोमैटिक वर्ज़न भी दे सकती है

इंजन की बात करें ता कंपनी ने इस कार में पुराना वाला इंजन ही दिया है. कोई तकनीकी बदलाव ना करते हुए मारुति इस एसयूवी के साथ 1.3-लीटर और 1.6-लीटर इंजन देगी. कार के 1.3-लीटर इंजन के साथ 5-स्पीड और 1.6-लीटर इंजन के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है. कंपनी इस एसयूवी में ऑटोमैटिक वर्ज़न भी दे सकती है. गौरतलब है कंपनी नैक्सा के बैनर तले इस कार को इसी दीवाली तक लॉन्च कर सकती है जिसका बाजार में मुकाबला रेनॉ डस्टर, ह्यूंदैई क्रेटा और निसान टैरेनो जैसी कारों से होगा.

ford ecosport facelift front quarter
कार में बड़े टचस्क्रीन डिस्प्ले वाला इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाया है

फोर्ड एकोस्पोर्ट फेसलिफ्ट : जब फोर्ड ने भारत में एकोस्पोर्ट लॉन्च की थी, तब कार को जनता ने बहुत ज्यादा पसंद किया था. लेकिन बाजार में कॉम्पिटिशन बढ़ने से हाईटेक फीचर्स वाली कारों ने इसका वर्चस्व कम कर दिया. लेकिन अब फोर्ड इस कार को बेहतरीन और एडवांस फीचर्स के साथ दोबारा मार्केट में उतारने वाली है. कंपनी ने इस कार में बड़े टचस्क्रीन डिस्प्ले वाला इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाया है जो इनबिल्ट नेविगेशन सिस्टम से लैस है और एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो को सपोर्ट करता है.

2017 ford ecosport facelift rear
कार का मुकाबला मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा और अपकमिंग टाटा नैक्सन जैसी कारों से होगा

इंजन पावर की बात करें तो कंपनी ने 2017 फोर्ड एकोस्पोर्ट में 123 बीएचपी पावर जनरेट करने वाला 1-लीटर इकोबूस्ट पेट्रोल इंजन लगाया है. इसके अलावा कार में 1.5-लीटर टीआई-वीसीटी पेट्रोल इंजन लगाया गया है जो 110 बीएचपी पावर जनरेट करता है और 1.5-लीटर डीजल इंजन लगा है जो 99 बीएचपी पावर जनरेट करता है. कंपनी ने इस कार में 5-स्पीड मैन्युअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रासमिशन लगाया है. बाजार में आने के बाद इस कार का मुकाबला मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा, महिंद्रा टीयूवी300 और अपकमिंग टाटा नैक्सन जैसी कारों से होगा.

renault captur india
रेनॉ कैप्टर इस साल के अंत तक लॉन्च होने वाली है

रेनॉ कैप्टर : रेनॉ कैप्टर इस साल के अंत तक लॉन्च होने वाली है और कंपनी ने इसके लॉन्च की आधिकारिक घोषणा भी कर दी है. कंपनी की यह कार डस्टर से उूपर वाली जगह लेगी और ह्यूंदैई क्रेटा और जीप कम्पस जैसी कारों से मुकाबला करने वाली है. कैप्टर को रेनॉ डस्टर वाले प्लैटफॉर्म पर ही बनाया गया है जो बेहतरीन डिज़ाइन के साथ मार्केट में आने वाली है. इस एसयूवी के साथ बड़े डेटाइम रनिंग लाइट्स दिए गए हैं और इसका इंटीरियर मॉडर्न टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आएगा.

captur
एसयूवी के साथ बड़े डेटाइम रनिंग लाइट्स दिए गए हैं

कंपनी ने अपनी अपकमिंग SUV में 1.5-लीटर का डीजल और पेट्रोल दोनों इंजन ऑप्शन्स दिए हैं. इसका पेट्रोल इंजन 5750 rpm पर 103 bhp पावर और 3750 rpm पर 148 Nm टॉर्क जनरेट करता है. डीजल इंजन की बात करें तो यह कार 1.5-लीटर dCi इंजन मिलेगा जो 4000 rpm पर 108 bhp पावर और 1750 rpm पर 245 Nm टॉर्क जनरेट करता है. कंपनी ने इस कार में 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स दिया है और डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स भी कंपनी मुहैया करा सकती है.

skoda kodiaq
30 लाख रुपए की रेन्ज वाली इस कार का लंबे समय से इंतज़ार किया जा रहा है

स्कोडा कोडिएक : स्कोडा कोडिएक को नए एमक्यूबी प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है और 30 लाख रुपए की रेन्ज वाली इस कार का लंबे समय से इंतज़ार किया जा रहा है. भारत में इस कार का मुकाबला टोयोटा फॉर्च्यूनर, इसुज़ु एमयू-एक्स और फोर्ड एंडेवर जैसी कारों से होगा. एक्सटीरिसर की बात करें तो कार को यूरोपियन डिज़ाइन का बनाया गया है. टिपकिल एसयूवी स्टाइल इस कार में 6.5-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कार प्ले को सपोर्ट करता है.

skoda kodiaq
एक्सटीरिसर की बात करें तो कार को यूरोपियन डिज़ाइन का बनाया गया है

स्कोडा कोडिएक को 3 इंजन ऑप्शन्स के साथ पेश किया गया है. इनमें 4-सिलेंडर वाला 2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है. यह इंजन 177 bhp पावर और 320 Nm टॉर्क जनरेट करता है. इसके साथ ही कंपनी ने इसके डीजल इंजन को दो पावर ट्रेन के साथ लॉन्च किया है. इसमें 4-सिलेंडर वाला 2-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन मिला है जो 147 bhp पावर और 340 Nm टॉर्क जनरेट करता है. डीजल इंजन में ही एक और पावर ऑप्शन है जो 187 bhp पावर और 400 Nm टॉर्क जनरेट करता है. स्कोडा ने इस SUV में 6-स्पीड मैन्युअल और 7-स्पीड DSG ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया है.

range rover velar
रेंज रोवर की लग्ज़री एसयूवी वेलार का भारत में लंबे समय से इंतज़ार किया जा रहा है

रेंज रोवर वेलार : रेंज रोवर की लग्ज़री एसयूवी वेलार का भारत में लंबे समय से इंतज़ार किया जा रहा है. कंपनी ने इस कार की बुकिंग पहले से शुरू कर दी है. कंपनी इस कार की ऑफिशियल कीमत 21 सितंबर को साझा करेगी और उसके बाद इस कार को जल्द ही लॉन्च भी किया जाएगा. टाटा मोटर्स के मालिकाना हक वाली ब्रिटिश कंपनी इस कार की कीमत लगभग 1 करोड़ रुपए रख सकती है. अगर आप इस कार को खरीदना चाहते हैं तो आपको कुछ समय इंतज़ार करना होगा, क्योंकि पूरी दुनिया में इस एसयूवी की काफी डिमांड है और आपको कंपनी लंबा वेटिंग पीरियड दे सकती है.

range rover velar ground clearance
कंपनी ने इस कार की बुकिंग पहले से शुरू कर दी है

0 Comments

नई रेंज रोवर वेलार को भारत में 2 तरह के डीजल इंजन के साथ भारत में लॉन्च किया जाएगा. कंपनी SUV में A 3-लीटर V6 इंजन दे रही है जो 269 bhp पावर और 700 Nm टॉर्क जनरेट करता है. इसके साथ ही कंपनी ने कार के D180 वेरिएंट में 2-लीटर का 4-सिलेंडर इंजीनियम इंजन दिया है. यह इंजन 177 bhp पावर और 430 Nm टॉर्क जनरेट करता है. लैंड रोवर रेंज रोवर ने इस कार को 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस किया है और इसे ऑल-व्हील-ड्राइव भी बनाया है. भारत में इस कार का मुकाबला ऑडी Q3, BMW X 1 और वोल्वो XC60 से होने वाला है.

Be the first one to comment
Thanks for the comments.