लॉगिन

मोदी को स्पेशल कार में ड्राइव पर ले गए इज़राइल के पीएम, समुद्री पानी को पीने लायक बनाती है गल-मोबाइल

भारत के पीएम नरेंद्र मोदी का इज़राइल दौरा सक्सेसफुल माना जा रहा है. वहां के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहु ने भारत के प्रधानमंत्री को एक स्पेशल व्हीकल में ड्राइव कराई. गल-मोबाइल नाम का यह व्हीकल एक दिन में 20,000 लीटर समुद्र के पानी को प्यूरिफाई कर देता है. जानें और क्या खास है इस गल-मोबाइल में?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 8, 2017

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • गल-मोबाइल समुद्री पानी को हाई-क्वालिटी पीने के पानी में बदल देता है
  • एक दिन में यह व्हीकल 20,000 लीटर शुद्ध पानी तैयार कर देता है
  • समुद्र ही नही दिनभर में 80 हजार लीटर नदी का पानी भी शुद्ध बन जाता है
इज़राइल यात्रा के दौरान वहां के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहु ने भारत के प्रधानमंत्री को एक स्पेशल व्हीकल में ड्राइव कराई. यह ऐसा व्हीकल है जो समुद्रे के पानी को पीने लायक बनाता है. गल-मोबाइल नाम का यह व्हीकल एक दिन में 20,000 लीटर समुद्र के पानी को प्यूरिफाई कर देता है. ओग्ला बीच पर इस ड्राइव के बाद भारत के प्रधानमंत्री ने अपने पर्सनल र्टिंटर हैंडल पर इसकी जानकारी दी. बता दें कि यह कार एक दिन में 80,000 लीटर नदी के पानी को भी साफ कर पीने योग्य बनाती है. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री की इस सक्सेसफुल विदेश दौरे को भारत में काफी सराहा जा रहा है, ऐसे में ये स्पेशल व्हीकल ने भी पीएम मोदी का ध्यान अपनी तरफ खींचा है.
 
gal mobile

 
समुद्र के खारे पानी को हाई-क्वालिटी ड्रिंकिंग वाटर बना देती है गल-मोबाइल

गल-मोबाइल एक स्वतंत्र व्हीकल है जिसमें समुद्री पानी को साफ करने के उपकरण लगाए गए हैं. यह स्पेशल वाहन समुद्र के खारे पानी को हाई-क्वालिटी ड्रिंकिंग वाटर बना देता है. गल-मोबाइल एक निद में 20 हजार लीटर समुद्री पानी और 80 हजार लीटर नदी के पानी को हाई-क्वालिटी वाला पीने का पानी बना देती है. बता दें कि यह कार पानी को इतना साफ कर देती है कि इसका स्तर डब्ल्यूएचओ के पैमाने से मेल खाता है.
 
gal mobile

 
भूकंप और बाढ़ के वक्त कारगर साबित होगा ये स्पेशल व्हीकल

प्राक्रतिक आपदाओं जैसे भूकंप और बाढ़ का सामना करते वक्त भी ये व्हीकल मुस्तैदी से काम करता है. इतना ही नहीं इस व्हीकल को खराब से खराब सड़कों पर आसानी से चलाया जा सकता है जिससे सेना और दूसरी दुर्गम जगहों पर शुद्ध पीने का पानी मुहैया कराया जा सकता है. इस वाहन को जी.एल.ए वॉटर टैक्नोलॉजीस ने बनाया है जो लंबे समय से पानी को साफ करने का काम करती है.
 
gal mobile

 
बेहद कारगर है गल-मोबाइल

गल-मोबाइल को न सिर्फ समुद्र और दनी, बल्कि कुएं और तालाब में भी यूज़ किया जा सकता है. यह ऑटोमैटिक सिस्टम पर काम करती है और 1,540 किलो की पानी के किसी भी स्त्रोत से कनेक्ट किया जा सकता है. किसी भी तरह के रास्तों पर आसानी से चलाई जा सकने वाली गल-मोबाइल 90 किमी/घंटा कर रफ्तार से दौड़ाई जा सकती है. इस स्पेशल व्हीकल में 2 लोग बैठ सकते हैं और महज़ 30 मिनट में ही एक बार में यह व्हीकल 1,000 लीटर शुद्ध पानी लेकर चलती है.
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें