लॉगिन

रिव्यू: 2021 ऑडी Q5 फेसलिफ्ट

एक लंबे इंतज़ार के बाद ऑडी Q5 का फेसलिफ्ट अब भारत में लॉन्च होने के लिए तैयार है. कार कई तरह से बदल गई है और इसमें अब सिर्फ पेट्रोल इंजन की पेशकश की जा रही है.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

6 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 29, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ऑडी Q5 फेसलिफ्ट का इंतजार काफी लंबा रहा है. BS6 युग शुरू होने से पहले एसयूवी की भारत में बिक्री बंद हो गई थी और महामारी ने हमारे देश में इसके आगमन में और भी देरी कर दी. साल 2021 ने जर्मन कंपनी ने भारत में कई सारी कारें लॉन्च की हैं, लेकिन इनमें क्यू सीरीज़ का नाम नहीं है. यह फेसलिफ्ट उस कमी को पूरा करता है. Q5 को महाराष्ट्र के औरंगाबाद में स्कोडा ऑटो फोक्सवैगन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड प्लांट में असेंबल किया जा रहा है और इसे दो ट्रिम्स - प्रीमियम प्लस और टेक्नोलॉजी में पेश किया जाएगा.

    डिज़ाइन

    tbhajl88

    नई एलईडी हैडलैंप्स के साथ आकर्षक दिखने वाली एलईडी डीआरएल कार की लुक को निखारती हैं.  

    कार को एक बिल्कुल नया चेहरा मिला है, इसकी सिंगलफ्रेम ग्रिल अब ज़्यादा चौड़ी है और बम्पर को भी बदला गया है. एलईडी हैडलैंप्स के साथ आकर्षक दिखने वाली एलईडी डीआरएल भी नई हैं जो कार की लुक को निखारती हैं. एयर इनलेट थोड़ा ऊपर आ गए हैं और आपको यहां सिल्वर स्किड प्लेट भी मिलती हैं. साइड में 19 इंच के डबल स्पोक स्टार डिजाइन अलॉय लगे हैं लेकिन केवल टेक्नोलॉजी ट्रिम है. दूसरे ट्रिम को भी यही आकार है लेकिन एक अलग डिज़ाइन है.

    6phl8iqs

    कंपनी कार पर 5 रंगों की पेशकश कर रही है और हमने चलाया नवार्रा ब्लू. 

    साइड में एल्यूमीनियम रूफ रेल और साइड स्कर्ट आपका ध्यान आकर्षित करते हैं. पीछे डायनमिक इंडिकेटर्स के साथ एलईडी लैंप कार के आकार को अच्छी तरह से मेल खाती हैं. बड़ी स्किड प्लेट दोबारा डिज़ाइन किए गए टेलगेट के साथ मिलकार एसयूवी के लुक में ताज़गी लाती हैं. कुल मिलाकर कार काफी आधुनिक दिखती है और शहरी जीवन शैली में आसानी से फिट हो जाती है. कंपनी कार पर 5 रंगों की पेशकश कर रही है और हमने चलाया नवार्रा ब्लू.

    कैबिन

    4m8dgrbo

    आपको अपहोल्स्ट्री के मामले बेज और टैन के विकल्प मिलते हैं.  

    Q5 का कैबिन आपको पसंद आएगा. बटन अच्छी तरह से बिछाए गए हैं और यह बहुत सारे नहीं हैं जो अच्छी बात है. मुझे डैश पर ब्लैक और सीटों पर टैन का मेल पसंद आया. आपको अपहोल्स्ट्री के मामले बेज का विकल्प भी मिलता है. साथ ही थोड़ा पियानो ब्लैक भी डाला गया है जो काफी प्रीमियम दिखता है. 10.1 एमएमआई टचस्क्रीन नई है और बढ़िया तरीके काम करती है. वर्चुअल कॉकपिट हमेशा ऑडी कारों में एक आकर्षण रहता है और यहां भी यही मामला है. यह दिखने में शानदार और काफी काम का भी. अंत में, एक 3D B&O साउंड सिस्टम प्रीमियम एहसास में इजाफा करता है लेकिन यह सिस्टम और वर्चुअल कॉकपिट केवल टेक्नोलॉजी ट्रिम पर ही उपलब्ध हैं.

    l08kuvqs

    सीटों के आसपास चीज़ें रखने के कई विकल्प हैं जबकि कुल मिलाकर केबिन काफी विशाल लगता है.  

    ऑडी का स्मार्टफोन इंटरफेस ऑडी कनेक्ट के फीचर्स कार में लाया है. एर्गोनॉमिक्स अच्छे हैं क्योंकि सीटों के आसपास चीज़ें रखने के कई विकल्प हैं जबकि कुल मिलाकर केबिन काफी विशाल लगता है. Q5 में पावर एडजस्टेबल अगली सीटें, 30 रंगों के साथ एंबियंट लाइटिंग, 3-जोन क्लाइमेट कंट्रोल और एक वायरलेस चार्जर भी मिलता है. यहां आपको टाइप ए और टाइप सी चार्जिंग स्लॉट दोनो मिल जाएंगे हैं. एक बड़ा पैनारोमिक सनरूफ दूसरी रो तक फैला हुआ जो एक आरामदायक जगह बनी हुई है.

    इंजन

    ein5tp8o

    Q5 को एक जाना पहचाना इंजन मिला है जो फोकस्वैगन परिवार में कई कारों पर लगा है.  

    हम अब जानते हैं कि ऑडी विश्व स्तर पर पेट्रोल और इलेक्ट्रिक कारों की ओर बढ़ रही है, जिसका मतलब यह भी है कि भारत में कंपनी की कारों पर अब कोई डीज़ल विकल्प नहीं है. Q5 को एक जाना पहचाना इंजन मिला है जो फोकस्वैगन परिवार में कई कारों पर लगा है. यह 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन लगभग 247 बीएचपी बनाता है लेकिन इससे भी अधिक प्रभावशाली इसका 370 एनएम टॉर्क है जो 1600 आरपीएम से 4300 आरपीएम तक आपके साथ रहता है. इसका अर्थ है कि यहां कोई लैग नहीं है, साथ ही इंजन काफी रिफाइंड भी है. 6.3 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार इस आकार की कार के लिए प्रभावशाली है. वहीं पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के समय में जो आपके चेहरे पर मुस्कान लाएगा वह है कार का माईलेज क्योंकि ऑडी एक.स्वस्थ 17 किमी/लीटर का दावा कर रही है.

    v8833qrk

    ऑडी के मुताबिक कार 237 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड तक पहुंचती है.  

    इसका लिए कार का 12 वोल्ट माइल्ड हाइब्रिड सेटअप भी ज़िम्मेदार है. 7-स्पीड स्ट्रॉनिक डुअल क्लच गियरबॉक्स चीजों को मज़ेदार रखता है जबकि स्पोर्ट मोड और पैडल शिफ्ट काफी उत्साह देते हैं यदि आप इसकी तलाश कर रहे हैं. ऑडी के मुताबिक, कार 237 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड तक पहुंचती है. और फिर आपको ऑफरोडिंग के लिए क्वाट्रो ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम भी मिलता है.

    राइड और हैंडलिंग

    60udelek

    डैम्पिंग कंट्रोल के साथ सस्पेंशन ख़राब सड़कों पर जादू की तरह काम करता है.  

    Q5 के बारे में बात करने लायक एक और ख़ास बात डैम्पिंग कंट्रोल के साथ सस्पेंशन है जो सभी यात्रियों के लिए एक आसान सवारी का वादा करता है. इस ड्राइव पर हमें कई बार खराब सड़कों पर चलना पड़ा है और यह फीचर वास्तव में जादू की तरह काम करता है. यह कार को खराब सतहों पर चलने में मदद करता है और कैबिन के अंदर लगभग कुछ भी महसूस नहीं होता. हैंडलिंग भी अच्छी है क्योंकि यह एक बहुत ऊंची कार नहीं है. हाँ यह एक एसयूवी है लेकिन इसका कद कम है और यह चौड़ी भी है इसलिए यह बेहतर डायनमिक्स में मदद करती है. आप इस कार को भरोसे  के साथ तेज़ी से मोढ़ सकते हैं और यह आपको निराश नहीं करेगी.

    alot3gac

    यह एक आसानी से चलाई जाने वाली कार है जिसे संभालना मुश्किल नहीं है. 

    यहां कुल मिलाकर 5 ड्राइव हैं, जो विभिन्न प्रकार की ड्राइविंग स्थितियों और सड़कों में मदद करते हैं. इनमें इंजन और स्टीयरिंग की प्रतिक्रिया बदल जाती है. आप कम्फर्ट, डायनेमिक, ऑफ-रोड, इंडिविजुअल और ऑटो मोड के बीच चुन सकते हैं और हर एक एसयूवी का चरित्र कुछ हद तक बदल देता है. यह एक आसानी से चलाई जाने वाली कार है जिसे संभालना मुश्किल नहीं है और आप बिना थके इसमें लंबा समय बिता सकते हैं.

    सुरक्षा और फैसला

    nsqvac8

    हमारे हिसाब से रु 55 से 60 रुपये के बीच की कीमत सेगमेंट में हलचल मचा सकती है. 

    Q5 में कुल 8 एयरबैग हैं जिनमें पिछले साइड एयरबैग भी शामिल हैं. इसमें आसान पार्किंग के लिए पार्क असिस्ट फीचर भी है. आज तक भारत में ऑडी की कुल बिक्री का लगभग आधा हिस्सा केवल क्यू कारों से आया है, इसलिए जब कंपनी की भारत में अपनी खोई हुई हिस्सेदारी वापस पाने की बात आती है तो क्यू 5 एक बेहद अहम कार बन जाती है. सभी बदलावों के साथ, इसमें ठीक वैसा ही करने की क्षमता भी है.. लेकिन सामने खड़ी हैं मर्सिडीज़ जीएलसी, बीएमडब्ल्यू एक्स3 और डिस्कवरी स्पोर्ट. हमें यह देखना होगा कि जब ऑडी नवंबर में कार लॉन्च करेगी तो Q5 की कीमत कितनी आकर्षक होगी. हमारे हिसाब से रु 55 से 60 लाख के बीच की कीमत सेगमेंट में हलचल मचा सकती है.

    Calendar-icon

    Last Updated on October 29, 2021


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें