लॉगिन

लेक्सस NX350h हाइब्रिड क्रॉसोवर का रिव्यू

जापानी लग्जरी कार ब्रांड Lexus ने भारत में अपने NX क्रॉसओवर की नई पीढ़ी को लॉन्च कर दिया है. कार हाइब्रिड रुप में भारत आई है और इसके 3 वेरिएंट हैं - एक्सक्विज़िट, लक्ज़री और ज़्यादा स्पोर्टी दिखने वाला एफ-स्पोर्ट.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 21, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    लेक्सस NX350h क्रॉसोवर दुनियाभर में जापानी की सबसे कामयाब कारों में से एक है. यह 2014 में पहली बार लॉन्च हुई थी, और अब अपनी दुसरी पीढ़ी में है. हाल ही में carandbike पर हम आपके लिए इस नई कार का एक्सक्लुसिव रिव्यू लेकर आए थे सीधा अमिरेका से. भारत आए 350h model के अलावा, हमने कंपनी की पहली प्लग-इन हायब्रिड NX 450h+ की भी सवारी की. पिछली पीढ़ी में कार का नाम NX300h था जो अब NX350h हो गया है और हमें भारतीय सड़कों पर इसको चलाने का मौका मिला.

    डिज़ाइन

    b3nqgaqs

    नई लेक्सस NX का चेहरा बिल्कुल बदल गया है.  

    नई लेक्सस NX को एक बिल्कुल नई ग्रिल के अलावा नई हेडलैंप और DRL भी मिली हैं. कार पहले से लंबी, चौड़ी और ऊंची हो गई और इसका व्हीलबेस और ग्राउंड क्लियरेंस भी पहले से ज़्यादा है. इसे कुल 3 वेरिएंट मिलें हैं जहां सबसे महंगा है F Sport जिसे एक अलग लुक दिया गया है. इसके अलावा दो वेरिएंट हैं Exquisite और Luxury जिसकी सवारी मैने की. कार में 3-आई बाय-बीम LED हैडलैंप, LED टेल लैंप और 20-इंच के पहिये स्टैंडर्ड तौर पर दिए गए हैं. नया ई-लैच सिस्टम आसानी से दरवाज़ो को खोल देता है जो काफी काम की चीज़ है. यहां कुल 8 रंग विकल्प हैं जिनमें 2 सौनिक क्रोम और मैडर रेड नए हैं. F-sport को 2 अलग रंग मिले हैं – व्हाइट नोवा और हीट ब्लू.

    यह भी पढ़ें: 2022 Lexus NX 350h भारत में हुई लॉन्च, कीमत ₹ 64.90 लाख से शुरू

    कैबिन

    h2b36m8s

    नई NX350h के कैबिन में वह सभी फीचर्स मिले हैं दूसरे देशों में देखे जोते हैं.  

    कार में बड़ी 14-इंच की टचस्क्रीन हर वेरिएंट पर दी गई है और यह ड्राइवर की तरफ मुढ़ी हुई है जो अच्छी बात है. कार को डिजिटल क्लसटर, वायरलेस चार्जर और 360-व्यू कैमरा के अलावा 17 स्पीकर का 1800-वॉट साउंड सिस्टम भी मिला है. यहां वायर्ड एप्प्ल कार प्ले औऱ एंड्रॉएड ऑटो मिलता है, साथ ही एक वॉयस कमांड फीचर भी दिया गया है. स्टियरिंग पर टच बटन लगे हैं जिनको कस्टमाइज़ भी किया जा सकता है. वेंटिलेटे़ और मेमोरी अगली सीटें और हेड अप डिस्प्ले हर वेरिएंट पर दिए गए हैं. पिछली सीट इलेक्ट्रिक तरीके से 60:40 के अनुपात में मुढ़ जाती है और कार में आपको 520 लीटर का बूट स्पेस मिल जाता है.

    यह भी पढ़ें: लग्ज़री कार निर्माता लेक्सस ने अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी की झलक दिखाई

    इंजन

    7emtjr7g

    चौथी पीढ़ी का बड़ी-क्षमता वाला हायब्रिड सिस्टम इस कार में दिया गया है.  

    जहां कई देशों में कार के पेट्रोल और प्लग-इन हायब्रिड मॉडल भी बिकते हैं, भारत में यह हायब्रिड मॉडल ही आय़ा है. नया 2487 cc पेट्रोल इंजन 6,000 आरपीएम पर 187 बीएचपी बनाता है. साथ ही 259 वोल्ट का बैटरी पैक भी लगा है जिसके साथ मिलकर कुल 240 बीएचपी ताकत बनती है. यहां आपको 4300 – 4500 आरपीएम पर 239 एनएम का पीक टॉर्क मिल जाता है और इंजन को एक CVT गियरबॉक्स से जोड़ा गया है. इस नए 4-सिलेंडर इंजन के साथ पावर और टॉर्क में दोनों में लगभग 20% की वृद्धि हुई है जिससे कार की ड्राइव पहले से ज़्यादा मज़ेदार हो गई है.

    यह भी पढ़ें: लैक्सस ES 300h फेसलिफ्ट भारत में की गई लॉन्च, कीमत ₹ 56.65 लाख

    nqlb9rok

    यहां कुल 3 ड्राइव मोड दिए गए हैं – ईको, नॉर्मल और स्पोर्ट.  

    नई NX को एक बदला हुआ स्टियरिंग सिस्टम भी मिला है, जो पहले से ज़्यादा मज़ेदार लगता है. यह भी कार के ड्राइव अनुभव को भी बेहतर बनाता है. कार ही हैंडलिंग सुधरी है क्योंकि सेंटर ऑफ ग्रैविटी पहले से नीचे आ गया है. साथ ही F-SPORT को एडैप्टिव वेरिएबल सस्पेंशन मिला है जिसकी वजह से कार खराब सड़कों पर भी शानदार सवारी देती है. 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में कार को 7.7 सेकेंड लगते हैं जो पहले से तेज़ है.

    सुरक्षा

    1set9pjk

    कार के साथ Lexus सेफ्टी सिस्टम भारत आया है.  

    SUV को 5-स्टार EURO NCAP सुरक्षा रेटिंग मिली है. साथ ही हर वेरिएंट में 8 एयरबैग दिए गए हैं. इसके अलावा कार के साथ Lexus सेफ्टी सिस्टम भी भारत आया है. इसमें कई ड्राइवर असिस्ट फीचर्स हैं जिनमें इसमें लेन ट्रेसिंग असिस्ट, लेन डिपार्चर असिस्ट और रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट शामिल हैं.

    कीमतें

    86h3d8m4
    नई NX350h तकरीबन हर तरह से एक नई कार है.

    नई NX350h की कीमतें रु 64.90 लाख और रु 71.60 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच रखी गई हैं. कंपनी की लोकप्रियता भारत में बढ़ती जा रही है और नई NX अपनी सभी खूबियों के साथ इस सफर अहम किरदार निभा सकती है. साथ ही कंपनी अपनी इलेक्ट्रिक कार UX को भी भारत लाने की सोच रही है. हमारा इस कार का एक्सक्लुसिव रिव्यू देखना बिल्कुल न भूलें.
     

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें