लॉगिन

येज़्दी एडवेंचर, रोड्सटर और स्क्रैंबलर का रिव्यू

क्लासिक लेजेंडेस ने मशहूर येज़्दी मोटरसाइकिल ब्रैंड को 3 नए मॉडल्स के साथ एक नया जीवन दिया है. यहां येज़्दी बाइक्स का परिचित एहसास कितना बरकरार है या केवल एक मशहूर नाम का इस्तेमाल किया गया है, हम यह जानने की कोशिश कर रहे हैं.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 11, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    70 और 80 के दशक में भारत में मज़ेदार बाइक्स की पेशकश करने वाले येज़्दी मोटरसाइकिल ब्रांड ने अब बाज़ार में वापसी की है. कोशिश है उसी लोकप्रियता को दोबारा हासिल करने की और इसके लिए कंपनी ने रोड्सटर के अलावा बाइक के एडवेंचर और स्क्रैंबलर मॉडल भी लॉन्च किए हैं. बाइक्स की रेज रोमांच देने का दावा करती है, गुज़रे ज़माने की याद दिलाती है और सबसे सस्ती स्क्रैंबलर के साथ कछ नई रास्तों की तलाश भी करती है.

    येज़्दी एडवेंचर

    m6te7cts

    पेट्रोल टंकी के साइड में ब्रैकेट लगे हैं, इनको बाइक के पिछले हिस्से में भी देखा जा सकता है.  

    जैसी कि इसका नाम बताता है येज़्दी एडवेंचर में ठेठ एडवेंचर बाइक का स्टाइल है. इसमें ऊंचा कद, छोटी विंडस्क्रीन, चौड़ा हैंडलबार और खराब सड़कों के लिए बड़ा 21-इंच का अगला पहिया लगा है. इसको एक बड़ी 15.5 लीटर की पेट्रोल टंकी मिली है, जिसके साइड में ब्रैकेट लगे हैं, इनको बाइक के पिछले हिस्से में भी देखा जा सकता है. फीचर्स में एक एलसीडी स्क्रीन और टर्न-बाय-टर्न नैविगेशन शामिल है.

    यह भी पढ़ें: भारतीय बाज़ार में जल्द वापसी कर सकती है येज़्दी रोडकिंग

    ig3tj5h4

    ऑफ-रोडिंग के मामले में भी बाइक अपने नाम के साथ इंसाफ करती है.  

    बाइक का 334 सीसी, सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड कूल्ड इंजन 8,000 आरपीएम पर 29.8 बीएचपी और 6,750 आरपीएम पर 29.9 एनएम बनाता है. इसको तीनो बाइक्स में अधिकतक ताकत देने के लिए तैयार किया गया है, और हाईवे पर चलने के लिए पीक टॉर्क थोड़ा देर से मिलता है. यहां 3-लेवेल एबीएस है जहां रोड, रेन और ऑफ-रोड मोड हैं. एडवेंचर एक आरामदेह सवारी देती है, और आप लंबे समय तक बाइक को चला सकते हैं. ऑफ-रोडिंग के मामले में भी बाइक अपने नाम के साथ इंसाफ करती है. 220 मिमी के ऊंचे ग्राउंड क्लियरेंस और लंबे सस्पेंशन ट्रैवल (अगला 200 मिमी, पिछला 180 मिमी) के साथ य़ह तकरीबन हर मुश्किल का सामना कर लेती है. हां 188 किलो के वज़न के साथ यह कुछ भारी ज़रूर लगती है.  

    येज़्दी रोड्सटर

    es3gkve

    रु 1.98 लाख (एक्स-शोरूम) पर यह रेंज में सबसे सस्ता मॉडल है. 

    रोड्सटर डिज़ाइन के मामले में जावा फोर्टी-टू के सबसे करीब है, लेकिन अपने लंबे व्हीलबेस के चलते यह एक क्रूज़र और रेट्रो रोड्सटर का मेल लगती है. गोल एलसीडी कल्सटर एडवेंचर जैसा ही है लेकिन यहां नैविगेशन नहीं दिया गया है. पेराक से ही लिए गए 334 सीसी इंजन को रोज़मर्रा के इस्तेमाल के लिए ट्यून किया गया है. यह 7,300 आरपीएम पर 29.3 बाएचपी बनाता है और 6,500 आरपीएम पर 29 एनएम. लेकिन एक दमदार इंजन के बावजूद थोड़े लंबे व्हीलबेस (1440 मिमी) के कारण रोड्सटर मुढ़ते वक्त कुछ सुस्त सी लगती है. यहां आपको 175 मिमी का ग्राइंड क्लियरेंस मिल जाएगा.

    यह भी पढ़ें: 3 नई बाइक्स के साथ येज़्दी मोटरसाइकिल ब्रांड को मिला नया जीवन, कीमतें ₹ 1.98 लाख से शुरु

    v12hnejg

    थोड़े लंबे व्हीलबेस के कारण रोड्सटर मुढ़ते वक्त कुछ सुस्त सी लगती है.  

    बाइक में कई रंग विकल्प हैं, और इंजन को भी काला रंग दिया गया है. इसमें रेंज में सबसे कम सस्पेंशन ट्रैवल भी दिया गया गया है और तीनों बाइक्स में केवल रोड्सटर को ही अलॉय व्हील्स और ट्यूबलेस टायर्स मिलते हैं. चलने के मामले में यह जावा फोर्टी-टू जितनी मजे़दार नही लगती लेकिन अगर आपको पुराने ज़माने की येज़्दी टू-स्ट्रोक बाइक्स का एहसास चाहिए तो इसके सबसे करीब रोडस्टर ही आती है. रु 1.98 लाख (एक्स-शोरूम) पर यह रेंज में सबसे सस्ता मॉडल भी है.

    येज़्दी स्क्रैंबलर

    qm78id2k

    स्क्रैंबलर का मॉडर्न-क्लासिक जज्बा बरकरार है और यह कई तरह से एक फैक्ट्री कस्टम लगती है.  

    स्क्रैंबलर तीनों बाइक्स में सबसे अलग अनुभव देती है, जिसकी वजह है थोड़ा कम व्हीलबेस, साफ-सुथरी डिज़ाइन और युवा एहसास. अपने नाम के मुताबिक, यह हल्की-फुलकी ऑफ-रोडिंग के लिए बनी है, इसका मॉडर्न-क्लासिक जज्बा बरकरार है और यह कई तरह से एक फैक्ट्री कस्टम लगती है. अपनी गोल हेडलांप, टंकी की डिज़ाइन और क्रोम में ढके डुअल-एग्ज़हॉस्ट के चलते बाइक शानदार दिखती है.

    यह भी पढ़ें: येज़्दी मोटरसाइकिल जावा बाइक्स के साथ एक ही डीलरशिप में बिकेंगी

    बाइक पर इंजन को सबसे कम ताकत और टॉर्क देने के लिए तैयार किया गया है. यह 8,000 आरपीएम पर 27 बीएचपी और 6,750 आरपीएम पर 28.2 एनएम बनाता है. स्क्रैंबलर कम आरपीएम पर बढ़िया ताकत बनाकर, आपको एक मज़ेदार अनुभव देती है. एक्सेलेरेशन बढ़िया है और कम वज़न (182 किलो) इसको तीनो बाइक्स में सबसे मज़ेदार बनाता है. ऊंचा और चौड़ा हैंडल आरामदेह सवारी देता है, व्हीलबेस भी सबसे कम है, जो इसको चुस्त भी बनाता है और बेहतरीन पकड़ भी देता है.
    hmi2labk

    स्क्रैंबलर कम आरपीएम पर बढ़िया ताकत बनाकर, आपको एक मज़ेदार अनुभव देती है. 

    सवारी थोड़ी सख्त है, बस थोड़ी. अगला सस्पेंशन ट्रैवल 150 मिमी का है और पिछला है 130 मिमी का. आप इसे आराम के साथ कुछ सौ किमी चला पाएंगे या नहीं यह देखने वाली बात होगी. बाइक में ग्राउंड क्लियरेंस 200 मिमी का दिया गया है जो काफी अच्छा आंकड़ा है. कुल मिलाकर बाइक काफी प्रभावित करती है और तीनों मॉडलों में मुझे यह सबसे ज़्यादा पसंद आई.

    Calendar-icon

    Last Updated on February 11, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें