लॉगिन

रॉयल एनफील्ड हिमालयन दिल्ली में बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं होगी

रॉयल एनफील्ड ने अपनी नई एडवेंचर टुरर बाइक हिमालयन को बुधवार को भारतीय बाज़ार में लॉन्च किया। लेकिन, दिल्ली वालों को इस बाइक की सवारी के लिए अभी इंतज़ार करना होगा।
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 17, 2016

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    रॉयल एनफील्ड ने अपनी नई एडवेंचर टुरर बाइक हिमालयन को बुधवार को भारतीय बाज़ार में लॉन्च किया। इस बाइक की मुंबई में ऑन-रोड कीमत 1.78 लाख रुपये है। लेकिन, दिल्ली वालों को इस बाइक की सवारी के लिए अभी इंतज़ार करना होगा। फिलहाल, रॉयल एनफील्ड हिमालयन दिल्ली में बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं होगी।

    रॉयल एनफील्ड हिमालयन के दिल्ली में बिक्री के लिए उपलब्ध ना होने की सबसे बड़ी वजह ये है कि ये बाइक BS-III एमिशन स्टेज की है और BS-IV के एमिशन मानदंडों को पूरा नहीं करती है। जबकि, देश की राजधानी दिल्ली में 1 अप्रैल, 2016 से सभी टू-व्हीलर्स बाइक और स्कूटर को BS-IV स्टेज के एमिशन मानदंडों को पूरा करना अनिवार्य होगा।

    रॉयल एनफील्ड ने carandbike.com से बातचीत में ये साफ किया कि जल्द ही रॉयल एनफील्ड हिमालयन के BS-IV एमिशन स्टेज वाले वर्ज़न को लॉन्च किया जाएगा जिसके बाद से ये बाइक दिल्ली में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। इस बीच 31 मार्च, 2016 तक लॉन्च होने वाली सभी टू-व्हीलर्स को भी 1 अप्रैल,2017 के पहले BS-IV स्टेज में अपग्रेड किया जाएगा।

    पढ़ें: रॉयल एनफील्ड क्लासिक 500 स्क्वाड्रन ब्लू कलर में लॉन्च, कीमत 1,86,688 रुपये

    रॉयल एनफील्ड ने ये साफ कर दिया है कि अप्रैल, 2017 के पहले कंपनी इन मानदंडों को पूरा कर लेगी। तब तक के लिए दिल्ली में रॉयल एनफील्ड हिमालयन को कंपनी के शोरूम में डिस्प्ले के लिए रखा जाएगा। इसलिए दिल्ली में रॉयल एनफील्ड हिमालयन की चाहत रखने वाले लोगों को अभी इंतज़ार करना होगा।

    आयशर मोटर्स के सीईओ और एमडी, सिद्धार्थ लाल ने ने कहा, 'रॉयल एनफील्ड हिमालयन देशभर में चरणबद्ध तरीके से उपलब्ध होगी। सिर्फ दिल्ली में ये बाइक अभी बुकिंग और टेस्टिंग के लिए उपलब्ध होगी जबकि बिक्री के लिए हमें इंतज़ार करना होगा। हम इस समस्या से निपटने के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं।'
     

    बजाज वी15

    दिल्ली सरकार के इस फैसले का असर सिर्फ रॉयल एनफील्ड पर ही नहीं बल्कि होंडा, बजाज और सुजुकी जैसी कंपनियों पर भी पड़ा है। होंडा की हाल ही में लॉन्च हुई होंडा सीबी शाइन एसपी भी BS-IV के मानदंडों को पूरा नहीं करती। ऐसा ही कुछ बजाज की नई 150सीसी कम्यूटर बाइक बजाज वी15 और सुजुकी की नई स्कूटर एक्सेस 125 और 110सीसी बाइक सुजुकी हयाते के साथ भी है।
     

    सुजुकी एक्सेस 125

    हालांकि, सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर (SIAM) ने दिल्ली सरकार से इस मामले पर बात कर रही है लेकिन अभी तक सरकार की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।
    Calendar-icon

    Last Updated on March 17, 2016


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें