लॉगिन

रॉयल एनफील्ड हिमालयन बनाम महिंद्रा मोजो, जानें स्पेसिफिकेशन में अंतर

एडवेंचर टुअरर सेगमेंट में रॉयल एनफील्ड हिमालयन की टक्कर महिंद्रा मोजो से होगी। आइए, एक नज़र डालते हैं रॉयल एनफील्ड हिमालयन और महिंद्रा मोजो की स्पेसिफिकेशन पर।
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 18, 2016

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    कई महीनों के इंतज़ार के बाद रॉयल एनफील्ड हिमालयन ने बाज़ार में दस्तक दे दी है। रॉयल एनफील्ड के इस एडवेंचर टुअरर बाइक का इंतज़ार लंबे वक्त से किया जा रहा था। रॉयल एनफील्ड हिमालयन को एक नए फ्रेम पर एक नए इंजन के साथ तैयार किया गया है। हालांकि, हम ये भी नहीं कह सकते कि रॉयल एनफील्ड हिमालयन अपने सेगमेंट की इकलौती बाइक है। इस सेगमेंट में महिंद्रा मोजो पहले ही अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

    पढ़ें: रॉयल एनफील्ड हिमालयन दिल्ली में बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं होगी

    महिंद्रा मोजो, एडवेंचर टुअरर सेगमेंट में कीमत, परफॉरमेंस और राइड क्वालिटी के मामले में रॉयल एनफील्ड हिमालयन को कड़ी टक्कर देती दिख रही है। हालांकि, कई लोग महिंद्रा मोजो की पावर टू वेट रेशियो और हैंडलिंग से खुश नहीं दिखे। आइए, एक नज़र डालते हैं रॉयल एनफील्ड हिमालयन और महिंद्रा मोजो की स्पेसिफिकेशन पर।

    डिजाइन और डायमेंशन:

    इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि लुक के मामले में महिंद्रा मोजो बेहतर है। इस बाइक का शार्प और आक्रामक डिजाइन आकर्षित करता है। वहीं, रॉयल एनफील्ड हिमालयन लुक के मामले में भले उतनी अच्छी ना हो लेकिन, ये बाइक काफी प्रैक्टिकल लगती है। महिंद्रा मोजो की लंबाई 2100mm, चौड़ाई 800mm और ऊंचाई 1165.5mm है। वहीं, हिमालयन और मोजो की सीट हाइट 800mm की ही है।

    पढ़ें: महिंद्रा मोजो का रिव्यू

    ग्राउंड क्लियरेंस के मामले में भी हिमालयन, महिंद्रा मोजो को पीछे छोड़ देती है। महिंद्रा मोजो का ग्राउंड क्लियरेंस 173.5mm का है वहीं, रॉयल एनफील्ड हिमालयन का ग्राउंड क्लियरेंस 220mm जो इस बाइक को ऑफ-रोडिंग के लिए ज्यादा सुरक्षित बनाता है। दोनों ही बाइक का वज़न 182 किलोग्राम है। महिंद्रा मोजो में 21-लीटर का फ्यूल टैंक और बड़े फ्रंट फोर्क लगाए गए हैं जिसकी वजह से बाइक का अगला हिस्से का वज़न ज्यादा है। वहीं, हिमालयन में 15-लीटर का फ्यूल टैंक लगाया गया है।

    फीचर्स:
     

    महिंद्रा मोजो


    फीचर्स की बात करें तो दोनों ही बाइक इस मामले में एक दूसरे को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। महिंद्रा मोजो में डीआरएल (DRL) के साथ स्टाइलिश ट्विन पॉड हैडलैंप, बड़ा फ्यूल टैंक, यूएसडी फ्रंट फोर्क और हाई-प्रेशर गैस चार्ज्ड मोनोशॉक सस्पेंशन लगाया गया है। इसके अलावा फ्रंट-रियर डिस्क ब्रेक और 17-इंच के Pirelli Diablo Rosso II टायर्स लगाए गए हैं।

    वहीं दूसरी तरफ रॉयल एनफील्ड हिमालयन में लंबी विंडस्क्रीन, टेलिस्कोपिक लॉन्ग ट्रेवेल फ्रंट सस्पेंशन, मोनोशॉक रियर सस्पेंशन लगाया गया है। बाइक के इस्ट्रूमेंट क्लस्टर में कॉम्पास और एलिमीटर भी लगाया गया है। हिमालयन में 21-इंच का फ्रंट व्हील और 17-इंच का रियर व्हील लगाया गया है जो इस सेगमेंट में पहली बार है। व्हील में ऑफ-रोडिंग के लिए खासतौर पर तैयार सिएट टायर्स लगाए गए हैं। इसके अलावा फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक लगाया गया है।

    इंजन और परफॉरमेंस:
     

    रॉयल एनफील्ड हिमालयन

    इंजन की बात करें तो महिंद्रा मोजो में स्मूथ 295सीसी, सिंगल-सिलिंडर, लिक्विड कूल्ड, फ्यूल-इंजेक्टेड इंजन लगाया गया है जो 27 बीएचपी का पावर और 30Nm का टॉर्क देता है। इस इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है जो काफी स्मूथ है। लो-एंड टॉर्क पर भी बाइक की परफॉरमेंस काफी अच्छी है और इंजन में किसी तरह का वाइब्रेशन नहीं है।

    रॉयल एनफील्ड हिमालयन में बिल्कुल नया लॉन्ग-स्ट्रोक 411सीसी, सिंगल-सिलिंडर, SOHC, ऑयल-कूल्ड, कारब्युरेटेड इंजन लगाया गया है जो 24.5 बीएचपी का पावर और 32Nm का टॉर्क देता है। इस इंजन को 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है। कम पावर का होने के बावजूद हिमालयन का इंजन महिंद्रा मोजो की तरह स्मूथ नहीं है। लेकिन, पावर टू वेट रेशियो के मामले में हिमालयन मोजो से कहीं बेहतर है।

    कीमत: (एक्स-शोरूम, मुंबई)
    रॉयल एनफील्ड हिमालयन: 1.55 लाख रुपये
    महिंद्रा मोजो: 1.65 लाख रुपये
    Calendar-icon

    Last Updated on March 18, 2016


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें