लॉगिन

सुजुकी वी-स्ट्रॉम SX 250 का रिव्यू: कितनी दमदार है एडवेंचर बाइक?

सुजुकी वी-स्ट्रॉम SX बाजार में सबसे नई बजट ADV मोटरसाइकिल है. सुजुकी जिक्सर 250 के बाद निर्मित, वी-स्ट्रॉम SX का लक्ष्य पहले से ही विकल्पों से भरे सेगमेंट में पॉकेट-फ्रेंडली डू-इट-ऑल एडवेंचर टूरिंग मोटरसाइकिल बनना है. यहाँ इस पर हमारा रिव्यू पढ़िये.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

6 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 28, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    एडवेंचर मोटरसाइकिल को चलाने का मज़ा ही अलग है, और यह एक शानदार बात है कि ये मोटरसाइकिलें अब भारत में यह ₹ 4 लाख से कम की कीमतों में भी आ रही हैं और एंट्री-लेवल स्पोर्ट टूरिंग सेगमेंट में नई निर्माता सुजुकी है, जिसकी वी-स्ट्रॉम 250 SX मोटरसाइकिल है. यह एक बहुमुखी स्पोर्ट टूरिंग एडवेंचर मोटरसाइकिल है वी-स्ट्रॉम SX उन राइडर्स की जरूरतों को पूरा करती है जो एक ऐसी मोटरसाइकिल खरीदना चाहते हैं, जो दैनिक आवागमन, हाईवे राइडिंग के साथ-साथ हल्के ऑफ-रोड पर चलने में भी सक्षम हो. नई बाइक को कंपनी ने सुजुकी के 250 cc प्लेटफॉर्म पर बनाया है, जिसपर जिक्सर और जिक्सर SF 250 को भी तैयार किया गया है.

    यह भी पढ़ें: सुजुकी वी-स्ट्रॉम एसएक्स 250 भारत में लॉन्च, कीमतें ₹ 2.11 लाख से शुरू

    सुजुकी वी-स्ट्रॉम SX डिजाइन

    u38uneco
    हमें वी-स्ट्रॉम SX पर लंबा रुख और स्टाइलिंग संकेत पसंद आए, जो बड़ी वी-स्ट्रॉम मोटरसाइकिलों से लिये गए हैं

    सुजुकी वी-स्ट्रॉम एसएक्स, वी-स्ट्रॉम परिवार में अपने बड़े भाई-बहनों से स्टाइल और डिजाइन की प्रेरणा लेती है. आप वी-स्ट्रॉम 250  पर विशेष रूप से सामने के छोर पर बड़े वी-स्ट्रॉम मॉडल जैसी झलक देख सकते हैं, और यह बुरी बात नहीं है. लंबी ADV-एस्क सीटिंग के साथ चमकीला नारंगी रंग निखर कर आता है जिससे SX को सड़क पर एक अलग रूप मिलता है. मोटरसाइकिल में अगर पीछे की ओर देखें तो आपको छोटा एग्जॉस्ट दिखेगा, जो इस तथ्य का संकेत है कि मोटरसाइकिल ट्रेल्स पर चलाने की तुलना में प्लेन सड़क पर अधिक चलाने के लिए बनाई गई है.

    सुजुकी वी-स्ट्रॉम SX एर्गोनॉमिक्स

    gdqpalu8मोटरसाइकिल को अच्छे एर्गोनॉमिक्स मिलते हैं और जब आप खड़े होकर सवारी करना चाहते हैं तब भी यह आरामदायक लगती है

    वी-स्ट्रॉम SX में एक आरामदायक राइडर त्रिकोण और एक फ्लैट, चौड़ा हैंडलबार है जो मोटरसाइकिल को चारों ओर घुमाने के लिए अच्छा लाभ प्रदान करता है, जबकिहमने शायद ही कोई ऑफ-रोडिंग की हो, लेकिन खड़े होने और सवारी करने पर भी मोटरसाइकिल कम्फर्टेबल महसूस कराती है. हमें इसका लम्बा हैंडलबार भी पसंद आता है, लेकिन ऐसा तभी होता है जब आप अक्सर सड़क से हट जाते हैं. सभी उद्देश्यों के लिए, एर्गोनॉमिक्स काम करते हैं, जब आप खड़े होकर सवारी करते हैं तो यह आपको अपने पैरों को फुटपेग पर ले जाने के लिए काफी कम जगह देता है, जो कि खराब लगता है.

    यह भी पढ़ें: सुजुकी मोटरसाइकिल की बिक्री मार्च 2022 में 6.3 फीसदी घटी

    सुजुकी वी-स्ट्रॉम SX फीचर्स

    f8s3o6c8
    सुजुकी वी-स्ट्रॉम एसएक्स में यूएसबी पोर्ट और डुअल-चैनल एबीएस सहित फीचर्स की एक अच्छी सूची है

    सुजुकी वी-स्ट्रॉम SX में इसके अन्य जिक्सर भाई-बहनों की तरह ही विशेषताएं हैं. डिस्प्ले वही है और स्विचगियर भी बिल्कुल वैसा ही देखने को मिल जाता है. SX में डिस्प्ले के किनारे USB चार्जिंग पोर्ट मिलता है. इसलिए यह शानदार लगता है. इसमें डुअल-चैनल ABS भी है लेकिन रियर व्हील के लिए ABS को डिस्कनेक्ट करने का एक विकल्प स्वागत योग्य है.

    r7tpeq68
    सुजुकी पिछले टायर पर एबीएस को हटाने का विकल्प पेश कर सकती थी. ऑफ-रोड स्थितियों के लिए यह अच्छा काम कर सकता था

    ABS यूनिट दखल देने वाली है और अगर आप ऑफ-रोडिंग करने की योजना बनाते हैं , तो कम से कम दखल चाहते हैं. कंपनी सुज़ुकी राइड कनेक्ट ऐप के माध्यम से सुजुकी इज़ी स्टार्ट सिस्टम, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी प्रदान करती है, लेकिन दुर्भाग्य से, हम फीचर्स को आज़माने में असमर्थ थे. कुल मिलाकर, सुजुकी वी-स्ट्रॉम SX की गुणवत्ता और फिट और फिनिश जिक्सर के समान है और हालांकि यह एक बेंचमार्क नहीं है, लेकिन अपना काम पूरा करता है.

    यह भी पढ़ें: नई सुज़ुकी वी-स्टॉर्म 650 XT BS6 भारत में की गई लॉन्च, कीमत ₹ 8.84 लाख

    सुजुकी वी-स्ट्रॉम SX परफॉर्मेंस

    3bsunndo
    वी-स्ट्ऱॉम SX का हाईवे मैनर्स बढ़िया है. यह पूरे दिन आराम से 100-110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पर चल सकती है

    स्पेसिफिकेशन सुजुकी वी स्ट्रॉम SX
    इंजन 249 cc
    अधिकतम शक्ति 26.1 बीएचपी 9,300 आरपीएम पर
    पीक टॉर्क 22.2 एनएम 7,300 आरपीएम पर
    ट्रांसमिशन 6-स्पीड

    वी-स्ट्रोम SX के परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें जिक्सर और जिक्सर SF 250 जैसा ही 249 cc का इंजन मिलता है. यह सुजुकी फैशन में इंजन को पसंद करने योग्य और स्मूथ बनाता है. यह निचले सिरे और मध्य-श्रेणी में बहुत अधिक घुरघुर की आवाज पैदा करता है. इंजन अगर थोड़ा और रिफाइन होता तो और भी बेहतर हो सकता था. हालांकि, सुजुकी का कहना है कि यह मुख्य रूप से प्लेन सड़कों के लिए है, आप मोटरसाइकिल पर हल्के ऑफ-रोड ट्रेल्स का पता लगा सकते हैं, इसमें निश्चित रूप से अच्छी ऑफ-रोडिंग क्षमता है. ब्रेकिंग के मामले में भी बाइक सही लगती है, मोटरसाइकिल को शालीनता से ट्यून किया गया सस्पेंशन मिलता है.हालांकि आपको मोटरसाइकिल चलाते-वक्त कुछ सख्त झटकों का अनुभव होगा.

    2g963mf
    मोटरसाइकिल को जिक्सर 250 के समान 249 सीसी इंजन के साथ ट्यून किया गया है

    मोटरसाइकिल को फ्रंट टेलिस्कोपिक फोर्क्स पर 120 मिमी का ट्रैवल मिलता है, वहीं कंपनी ने रियर सस्पेंशन पर ट्रैवल का खुलासा नहीं किया है. एक एडवेंचर बाइक के लिए, यह निश्चित रूप से कम ट्रैवल है और इसके ऑफ-रोड ट्रेल्स पर दुर्घटनाग्रस्त होने की संभावना है. लेकिन याद रखें, साइकिल के पुर्जे सड़क उन्मुख जिक्सर से लिए गए हैं और वी स्ट्रोम SX आखिरकार एक सड़क मोटरसाइकिल है, जिसे एक एडवेंचर बाइक के रूप में तैयार किया गया है. लेकिन यह लगभग 90% तक समय में काम करती है. 205 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस हल्के ऑफ-रोड यात्रा के लिए पर्याप्त है और पहियों का 19-17 इंच का सेटअप भी बढ़िया काम करता है. इसका हाईवे मैनर्स बढ़िया है और हमें जिक्सर से लम्बे होने के बावजूद मोटरसाइकिल का हैंडल काफी पसंद आया है.

    सुजुकी वी-स्ट्रॉम SX कीमत और प्रतिद्वंद्वी

    bbfs7oo
    नई वी-स्ट्रॉम SX के शानदार रंग निश्चित रूप से सड़क पर मोटरसाइकिल को देखने में अच्छा लुक देते हैं

    सुजुकी वी-स्ट्रॉम SX की कीमत ₹ 2.11 लाख (एक्स-शोरूम) है और इसके मुख्य प्रतिद्वंद्वी केटीएम 250 एडवेंचर और बेनेली टीआरके 251 हैं. लेकिन इसकी कीमत और क्षमता को देखते हुए, यह रॉयल एनफील्ड हिमालयन, येज्दी एडवेंचर, हीरो एक्सप्लस 200 4 वाल्व और यहां तक ​​कि होंडा CB200X को भी टक्कर देगी.

    सुजुकी वी-स्टोर्म SX निर्णय 

    c1rnvcg
    वी-स्ट्रॉम SX एक अच्छी मोटरसाइकिल के पैकेज के रूप में सामने आती है जो अच्छे हाईवे मैनर्स, हल्की-ऑफरोडिंग और अच्छी गुणवत्ता प्रदान करती है

    इस बात में कोई शक नहीं है कि वी-स्ट्रॉम SX जैसी मोटरसाइकिलों के लिए काफी संख्या में खरीदार हैं. पॉपिंग कलर्स, लंबा स्टांस, मिनी-ADV लुक्स, अच्छी क्षमता और जेब पर कम भारी होना इसकी कुछ विशेषता हैं. बहुत अधिक क्षमता, हाइवे पर चलने के लिए कुशल होना रु. 2.5 लाख से कम कीमत वाली मोटरसाइकिल के लिए काफी शानदार है और इसे एक खरीदने के लिए एक अच्छा विकल्प बना देता है, बावजूद इसके की यह सेग्मेंट विकल्पों से भरा हुआ है. 

    Calendar-icon

    Last Updated on May 28, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें