लॉगिन

टाटा मोटर्स ने 5 लाख नेक्सॉन बनाने का आंकड़ा पार किया

टाटा मोटर्स के वर्तमान यात्री वाहन लाइन-अप का एक प्रमुख स्तंभ नेक्सॉन है, जो अभी भी अपनी पहली पीढ़ी में है. नेक्सॉन ने अपने लॉन्च होने के 6 साल के भीतर 5 लाख कारों के निर्माण का आंकड़ा पार कर लिया है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 11, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-icon
Story

हाइलाइट्स

    टाटा मोटर्स की सबसे लोकप्रिय कारों में से एक टाटा नेक्सॉन ने 5 लाख कारों की बिक्री का मील का पत्थर पार कर लिया है. नेक्सॉन, जो अभी भी अपनी पहली पीढ़ी में है, को 2017 में लॉन्च होने के बाद से 5 लाख कारों की बिक्री तक पहुंचने में छह साल से भी कम समय लगा है. पिछली 1 लाख कारों को 7 महीने से भी कम समय में प्लांट से बनाकर निकाला गया है, जिसमें नेक्सॉन ने सितंबर 2022 में 4 लाख कारों के निर्माण का मील का पत्थर पार किया था. अधिक प्रभावशाली रूप से, लोकप्रिय सबकॉम्पैक्ट एसयूवी की बाद की 3 लाख यूनिट्स को 24 महीनों से भी कम वक्त में बनाया गया है.

     

    With the 500,000th #TataNexon roll out, our excitement is soaring sky-high! 
    Your abundant love and unwavering support have made us a strong 5 Lakh family.

    Thank you for making us a part of your #NexLevel drives 🫶🏻#Nexon500000Fam #TataNexon #Nexon #TataMotorsPassengerVehicles pic.twitter.com/TSf70qDFrD

    — Tata Motors Cars (@TataMotors_Cars) April 11, 2023

     

    सितंबर 2017 में लॉन्च की गई टाटा नेक्सॉन की शुरुआत उम्मीद से धीमी रही थी, क्योंकि इसे 1 लाख वाहनों के निर्माण का आंकड़े तक पहुंचने में लगभग दो साल लगे, और 2 लाख यूनिट  तक पहुंचने में चार साल लगे. हालांकि, नेक्सॉन को तब ज्यादा तवज्जो मिलना शुरू हुई जब यह ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में पूरे 5-स्टार की सुरक्षा रेटिंग हासिल करने वाली पहली गाड़ी बन गई. नेक्सॉन को आगे बढ़ने में मदद करने वाली बात यह भी थी कि अधिकांश कार निर्माताओं ने BS6 नियमों की शुरुआत में डीजल इंजनों को छोड़ दिया, जिसमें मारुति सुजुकी भी शामिल थी, जो अपने डीजल-से चलने वाले विटारा ब्रेज़ा के साथ कॉम्पैक्ट SUV बाजार में लंबे समय तक हावी रही थी.

     

    टाटा मोटर्स ने BS6 उत्सर्जन मानदंडों के लागू होने से ठीक पहले नेक्सॉन को अपडेट कर (पहले की तुलना में अधिक फीचर्स के साथ) पेश किया, और यह कुछ चुनिंदा कॉम्पैक्ट SUVs में से एक थी (और अभी भी) जो अभी भी डीजल इंजन के साथ उपलब्ध है. टाटा ने लगभग उसी समय नेक्सॉन EV को भी पेश किया, एक मॉडल जो तब से वास्तविक EV मार्केट लीडर बन गया है, जिसमें कुछ समय तक कोई वास्तविक प्रतिस्पर्धा नहीं है. इन सभी बातों ने नेक्सॉन को भारत की सबसे अधिक बिकने वाली SUV में बदलने के लिए और 5 लाख यूनिट के निर्माण के मील के पत्थर को पार करने के लिए पर्याप्त गति दी.

     

    नेक्सॉन ₹लाख के अंदर पेट्रोल, डीजल और इलेक्ट्रिक के रूप में आने वाली एकमात्र एसयूवी है, इसके अलावा मर्सिडीज़ बेन्ज़ जीएलबी है. टाटा मोटर्स ने नेक्सॉन को विभिन्न प्रकार के परिचय के साथ-साथ स्पेशल एडिशन (जैसे जेट, काज़ीरंगा और डार्क एडिशन) में देखने में बदलाव और फीचर बदलाव के साथ ताज़ा रखा है ताकि नेक्सॉन को बाजार में अपनी ताकत की स्थिति बनाए रखने में मदद मिल सके.

     

    टाटा नेक्सॉन की कीमतें ₹7.80 लाख से लेकर ₹14.35 लाख तक हैं, जबकि नेक्सॉन ईवी की कीमतें 14.49 लाख से लेकर 17.19 लाख तक तय की गई हैं. (सभी कीमतें, एक्स-शोरूम) हैं. नेक्सन को इस साल के अंत में एक और बड़ा बदलाव मिलने की उम्मीद है, जो प्रमुख नए फीचर्स, नई स्टाइलिंग और एक नया, 1.2-लीटर डायरेक्ट-इंजेक्शन टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ आ सकता है.

    Calendar-icon

    Last Updated on April 11, 2023


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें