लॉगिन

टाटा पंच ईवी का होगा भारत एनकैप क्रैश टेस्ट, क्या इसे मिलेगी पेट्रोल मॉडल की तरह 5 स्टार रेटिंग?

टाटा मोटर्स के एमडी शैलेश चंद्रा ने पुष्टि की है कि कंपनी नई टाटा पंच ईवी को भारत एनकैप टैस्ट के लिए भेजेगी.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 17, 2024

हमें फॉलो करें

google-news-icon
Story

हाइलाइट्स

    हैरियर और सफारी की तरह, टाटा पंच ईवी भी भारत एनकैप क्रैश टेस्टिंग से गुजरेगी. पंच ईवी के लॉन्च के बाद एक मीडिया राउंड टेबल में टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के एमडी शैलेश चंद्रा ने विकास का खुलासा किया.

    Tata Punch EV 1

    मीडिया से बात करते हुए, चंद्रा ने कहा, “(पेट्रोल इंजन) पंच का पहले ही टैस्ट किया जा चुका है और इसकी एक मजबूत संरचना है जो इसे 5 स्टार सुरक्षा रेटिंग मिला है. जिस तरह से इसे डिज़ाइन किया गया है, पंच ईवी संभवतः अधिक मजबूत है. साथ ही, एक शुद्ध ईवी आर्किटेक्चर के रूप में, इसमें कोई संदेह नहीं है कि हमने इस कार को उस तरह की सुरक्षा आवश्यकता को पूरा करने के लिए डिजाइन किया है और इसे भारत एनकैप परीक्षण के लिए भी प्रस्तुत करने का पूरा इरादा है. हम सुरक्षा रेटिंग के बारे में तभी बात कर सकते हैं जब हमें अंतिम परिणाम मिल जाएगा लेकिन इसका उत्तर हां है, हम इसे BNCAP के लिए पेश करेंगे."
     

    टाटा ने हाल ही में भारत में ₹10.99 लाख (एक्स-शोरूम, परिचयात्मक) से शुरू होने वाली कीमतों के साथ पंच ईवी लॉन्च किया है. टाटा का कहना है कि पंच ईवी नए एक्टिव.ईवी प्लेटफॉर्म पर आधारित है जो अगले दो वर्षों में बहुप्रतीक्षित कर्व और सिएरा सहित कई नए टाटा ईवी को जन्म देगा. यह देखना दिलचस्प होगा कि नया ईवी प्लेटफॉर्म 5 स्टार वैश्विक एनकैप रेटिंग वाले पेट्रोल पंच के साथ क्रैश टैस्ट में कितना खरा उतरती है. पेट्रोल टाटा पंच ALFA आर्किटेक्चर पर आधारित है जिस पर अल्ट्रोज़ हैचबैक बनाई जाती है.
     

    यह भी पढ़ें: टाटा पंच ईवी भारत में हुई लॉन्च, कीमत ₹ 10.99 लाख से शुरू

     

    यह देखना दिलचस्प होगा कि नया ईवी प्लेटफॉर्म क्रैश टेस्ट में कैसा प्रदर्शन करता है, पेट्रोल इंजन को ध्यान में रखते हुए पंच को 5 स्टार्स ग्लोबल एनकैप रेटिंग से सम्मानित किया गया था. पेट्रोल टाटा पंच ALFA आर्किटेक्चर पर आधारित है जिस पर अल्ट्रोज़ हैचबैक को भी बनाया जाता है, लेकिन टाटा का कहना है कि पंच ईवी का आर्किटेक्चर पूरी तरह से अलग है.
     

    यह भी पढ़ें: टाटा पंच ईवी के वैरिएंट और रंगों का लॉन्च से पहले खुलासा हुआ

     

    पंच ईवी को दो अलग-अलग बैटरी आकारों और इसलिए अलग-अलग ड्राइविंग रेंज वाले दो मॉडलों में लॉन्च किया गया है. खरीदार मानक वैरिएंट का विकल्प चुन सकते हैं जो 25 किलोवाट बैटरी पैक के साथ आता है जो एसयूवी को 315 किमी (एमआईडीसी) तक की दावा की गई रेंज देता है और लंबी दूरी के वैरिएंट में बड़ी 35 किलोवाट बैटरी और 421 किमी तक की रेंज मिलती है. पंच ईवी को तीन ट्रिम स्तरों - स्मार्ट, एडवेंचर और एम्पावर्ड में पेश किया गया है, जिसमें उच्च वैरिएंट सनरूफ के विकल्प के साथ पेश किए गए हैं.

    Tata Punch EV 3

    डिज़ाइन की बात करें तो पंच ईवी को नई नेक्सॉन ईवी के अनुरूप एक फिर से डिज़ाइन किया गया सामने का हिस्सा मिलता है. ईवी में एक मॉडल-विशिष्ट बम्पर, एक लाइटबार सहित नए एलईडी हस्ताक्षर और फिर से डिज़ाइन किए गए हेडलैम्प मिलते हैं. हालाँकि, एसयूवी पेट्रोल मॉडल के समान प्रोफ़ाइल और रियर-एंड डिज़ाइन को बरकरार रखती है.

     

    पंच ईवी भारतीय बाजार में सिट्रॉएन ई-सी3 जैसी कारों से प्रतिस्पर्धा करेगी, जबकि ऐसे खरीदार आकर्षित होंगे जो इलेक्ट्रिक एसयूवी चाहते हैं लेकिन उनके पास अधिक प्रीमियम नेक्सॉन ईवी के लिए बजट नहीं है.

    Calendar-icon

    Last Updated on January 17, 2024


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें