लॉगिन

अब नहीं खरीद सकेंगे टाटा की आईकॉनिक एसयूवी सफारी डाइकोर, कोहली की ड्रीम कार थी

टाटा की पॉपुलर एसयूवी सफारी डाइकोर की बिक्री पर रोक लगा दी है. लंबे समय तक एसयूवी भारतीयों की पहली पसंद बनी रही, लेकिन अब मार्केट में सफारी फैमिली से सिर्फ स्टॉर्म ही बेची जाएगी. बता दें कि भारत में इस बेहतरीन एसयूवी को 1998 में लॉन्च किया गया था. जानें किस क्रिकेट स्टार की ड्रीम कार थी ये एसयूवी?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 12, 2017

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • टाटा ने 1998 में लॉन्च हुई सफारी डाइकोर का भारत में प्रोडक्शन बंद किया
  • मोस्ट पॉपुलर सफारी फैमिली में अब सिर्फ स्टॉर्म ही मार्केट में उपलब्ध होगी
  • टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली की ये ड्रीम कार भी रही है
टाटा ने अपनी पॉपुलर एसयूवी सफारी डाइकोर की बिक्री बंद कर दी है और कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट से भी इस कार को हटा दिया गया है. अब टाटा सफारी फैमिली की स्टॉर्म ही भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में उपलब्ध होगी. कंपनी और डीलरशिन दोनों ने कन्फर्म किया है कि टाटा सफारी डाइकोर का प्रोडक्शन रोक दिया गया है. बंद होने से पहले ये एसयूवी दो वेरिएंट्स LX 4*2 और EX 4*2 में उपलब्ध थी. डीलर्स से बात करने पर उन्होंने बताया कि अब भी कुछ सफारी डाइकोर स्टॉक में रखी हैं और डिस्काउंट के साथ इनका स्टॉक क्लियरेंस किया जा रहा है.
 

टाटा सफारी डाइकोर में लगा था दमदार इंजन

टाटा की सबसे पॉपुलर एययूवी डाइकोर में 86 bhp पावर जनरेट करने वाला 4 सिलेंडर वाला 2.0-लीटर टर्बो डीजल इंजन दिया गया. 2003 में इसका फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किया गया. टाटा ने 2005 में इसे और भी ज्यादा अपडेट करके बाजार में उतारा. इस अपडेटेड एसयूवी में 3.0-लीटर का डायरेक्ट इजैक्शन वाला कॉमन रेल इंजन लगाया गया. यह इंजन 115 bhp और 300 Nm टॉर्क जनरेट करता था. इन सभी वेरिएंट्स में कंपनी ने 5 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन दिया. 2007 में कंपनी ने Euro4 तकनीक वाला 2.2-लीटर डाइकोर टार्बो डीजल इंजन दिया जो 140 bhp पावर और 320 Nm टॉर्क जनरेट करता था.

 
2012 में टाटा ने लॉन्च की सफारी स्टॉर्म

टाटा मोटर्स ने सफारी के सबसे अपडेटेड मॉडल और अलग डिज़ाइन वाली दमदार एसयूवी स्टॉर्म 2012 में लॉन्च की. यही कार है जो अब टाटा की सफारी फैमिली को आगे लेकर जाएगी. नए X2 प्लैटफॉर्म पर बनी मजबूत चेसिस वाली इस एसयूवी में नए और हाईटेक फीचर्स दिए गए हैं. टाटा सफारी स्टॉर्म इस सीरीज़ का प्रिमियम वर्जन है जिसकी क्वालिटी को और भी ज्यादा बेहतर किया गया है. 2015 के अंत में इस एसयूवी के इंजन में बड़ा अपडेट किया जो 154 bhp पावर और 400 Nm टॉर्क जनरेट करने वाला है.

 
विराट कोहली की ड्रीम कार थी सफारी

कुछ दिन पहले एक स्पेशल इंटरव्यू में भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली ने बताया कि टाटा सफारी उनकी ड्रीम कार थी. इतना ही नहीं उनकी खरीदी गई पहली कुछ कारों में टाटा सफारी भी शामिल है. सिर्फ कोहली ही नहीं, ये कार लाखों भारतीयों की ड्रीम कार रही है. टाटा की यह एसयूवी 1998 में भारत इंट्रोड्यूस की गई थी और इसे बेहद पसंद किया गया लेकिन अब 2017 में इस एसयूवी की बिक्री बंद कर दी है.
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

लोकप्रिय टाटा मॉडल्स

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें