लॉगिन

ये हैं भारत की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली एमपीवी

हम आपको एमपीवी सेगमेंट की उन पांच गाड़ियों के बारे में बताते हैं जिसके माइलेज को जानकर आप चौंक जाएंगे।
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 3, 2016

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारतीय बाज़ार में हैचबैक कारों की अच्छी पकड़ है लेकिन, इन दिनों ये देखा जा रहा है कि ग्राहक नए सेगमेंट की कारों में भी काफी रुचि दिखा रहे हैं। एक वक्त एमपीवी सेगमेंट की कारों को कुछ खास पसंद नहीं किया जाता था लेकिन बीते कुछ सालों में इसमें बड़ा बदलाव देखा गया है। ग्राहक एमपीवी सेगमेंट की गाड़ियों में खासा दिलचस्पी दिखा रहे हैं। इस सेगमेंट की कारों में ज्यादा लोगों के बैठने की सुविधा तो होती ही है साथ ही साथ ये गाड़ियां बजट के मामले में भी ग्राहकों को लुभाती हैं। इसके अलावा इन गाड़ियों का माइलेज भी काफी अच्छा होता है। हम आपको एमपीवी सेगमेंट की उन पांच गाड़ियों के बारे में बताते हैं जिसके माइलेज को जानकर आप चौंक जाएंगे।

    1. होंडा मोबिलियो

    होंडा ब्रियो की प्लेटफॉर्म पर तैयार होंडा मोबिलियो भारत की पहली एमपीवी कार है। होंडा मोबिलियो को भारत में 2014 दिल्ली ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। इस कार का डायमेंशन काफी प्रभावित करता है। होंडा मोबिलियो का व्हीलबेस 2650mm का है जिसकी वजह से कार के अंदर अच्छी-खासी जगह है। होंडा मोबिलियो 1.5-लीटर पेट्रोल और डीज़ल इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। इस कार का डीज़ल वेरिएंट 24 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है।

    माइलेज: 24.5 किलोमीटर प्रति लीटर
    कीमत: 7.10 लाख रुपये से शुरू (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

    2. मारुति सुजुकी अर्टिगा

     

    मारुति सुजुकी अर्टिगा


    मारुति सुजुकी अर्टिगा पहली कॉम्पैक्ट एमपीवी है जिसमें इस सेगमेंट की दूसरी गाड़ियों को कड़ी टक्कर दी। ये एमपीवी देखने में बहुत बड़ी नहीं है लेकिन इस कार में 7 लोगों के बैठने की सुविधा है। मारुति सुजुकी अर्टिगा पेट्रोल और डीज़ल इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। इस कार के डीज़ल वेरिएंट में फिएट द्वारा तैयार 1.3-लीटर डीज़ल इंजन लगा है जो 88.8 बीएचपी का पावर और 200Nm का टॉर्क देता है। इस कार का माइलेज 20.77 किलोमीटर प्रति लीटर है। ये देश की दूसरी सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली एमपीवी है।

    माइलेज: 20.77 किलोमीटर प्रति लीटर
    कीमत: 6.18 लाख रुपये से शुरू (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

    3. डैटसन गो प्लस

     

    डैटसन गो-प्लस


    निसान की लो-कॉस्ट ब्रांड डैटसन ने भी भारत में सब-4 मीटर एमपीवी को बाज़ार में उतारा है। डैटसन गो प्लस की लंबाई 3995mm, चौड़ाई 1635mm और ऊंचाई 1490mm है। वहीं इस कार का व्हीलबेस 2450mm है। इस कार के पिछले रो की सीट पर बमुश्किल बच्चों को बैठाया जा सकता है। कार का बूटस्पेस 48 लीटर का है जिसे तीसरे रो की सीट को फोल्ड करने के बाद 347 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है। ये कार सिर्फ पेट्रोल इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। डैटसन गो प्लस में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन लगा है जो 67 बीएचपी का पावर और 104Nm का टॉर्क देता है।

    माइलेज: 20.6 किलोमीटर प्रति लीटर
    कीमत: 3.82 लाख रुपये से शुरू (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

    4. रेनो लॉजी (108 बीएचपी)

     

    रेनो लॉजी

    अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में डासिया लॉजी नाम से मशहूर इस कार को भारत में रेनो लॉजी के नाम से लॉन्च किया गया था। रेनो लॉजी को रेनो डस्टर के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इस कार का व्हीलबेस 2810mm का है और इसमें 7 से 8 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। कार में 1.5-लीटर K9K डीज़ल इंजन लगा है जिसे दो तरीके से ट्यून किया गया है। ये कार 84 बीएचपी और 108 बीएचपी पावर ऑप्शन के साथ मौजूद है। इस कार में वही इंजन लगाया गया है जिसे रेनो डस्टर में भी इस्तेमाल किया जाता है। फिलहाल ये कार मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है लेकिन, जल्द ही इस कार का एएमटी वेरिएंट भी लॉन्च किया जाएगा।

    माइलेज: 19.98 किलोमीटर प्रति लीटर
    कीमत: 8.54 लाख रुपये से शुरू (एक्स-शोरूम, दिल्ली)


    5. महिंद्रा ज़ाइलो
     

    महिंद्रा ज़ाइलो


    इस लिस्ट में सबसे पुरानी गाड़ी महिंद्रा ज़ाइलो है। कार की लंबाई 4250mm और व्हीलबेस 2760mm है। कार में 2.2-लीटर mHawk इंजन लगा है जो 118 बीएचपी का पावर और 280Nm का टॉर्क देता है।

    माइलेज: 14.02 किलोमीटर प्रति लीटर
    कीमत: 8.01 लाख रुपये से शुरू (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
    Calendar-icon

    Last Updated on May 3, 2016


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें