लॉगिन

इस कार में नहीं कोई स्टीयरिंग और क्लच-ब्रेक-एक्सेलरेटर पैडल, टचपैड से चलती है

स्मार्ट विज़न ईक्यू फॉरटू एक कार है, ऐसी कार जिसमें कोई स्टीयरिंग नहीं है. स्टीयरिंग ही नहीं इस कार में क्लच-ब्रेक-एक्सेलरेटर भी नहीं हैं. फुल इलैक्ट्रिक कार को चार्ज करने के लिए केबल की जरूरत भी नहीं, क्योंकि इसमें स्मार्ट बैटरी लगी है जो पावर के संपर्क में आते ही खुद चार्ज होती है. जानें खास बातें.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 31, 2017

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • स्मार्ट विज़न ईक्यू फॉरटू 2017 फ्रैंकफर्ट मोटर शो में शोकेस की जाएगी
  • फुल इलैकट्रिक इस कार को एलईडी स्क्रीन से ऑपरेट किया जाता है
  • अपने आप चलने वाली इस कार में ऑटोनोमस ड्राइविंग सिस्टम लगा है
कॉन्सेप्ट कारें आपने काफी देखी होंगी, स्मार्ट कार का ज़माना भी है जो भविष्य में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री पर छा जाएंगी. ऐसे में डाएमलर एजी ने अपनी स्मार्ट कार की जानकारी रिवील की है. यह कार 2017 फ्रैंकफर्ट ऑटो शो में शोकेस भी की जाने वाली है. इस कार में दिलचस्प बात ये है कि इसमें न तो कोई स्टीयरिंग है और न ही कोई पैडल है. यह एक फुल इलैक्ट्रिक 2 सीटर कार है जिसे कंपनी ने विज़न ईक्यू नाम दिया है. इस कार को शहरों में इस्तेमाल के हिसाब से डिज़ाइन किया गया है. कंपनी ने इस कार में एडवांस ऑटोनोमस ड्राइविंग सिस्टम लगाया गया है जिससे कार में सिर्फ जहां जाना है वो लोकेशन सिलेक्ट करना होता है. इसके बाद कार खुद-ब-खुद आपको उस जगह तक पहुंचा देती है.
 
smart vision eq fortwo
यह एक फुल इलैक्ट्रिक 2 सीटर कार है जिसे कंपनी ने विज़न ईक्यू नाम दिया है
 
दो लोगों की कैपेसिटी वाली इस स्मार्ट कार को गोल डिज़ाइन दिया गया है जो काफी आकर्षक लग रहा है. इस कार में कंपनी ने साधारण हैडलाइट और टेल लाइट्स लगाए हैं और कार के अंदर एलईडी स्क्रीन लगाया गया है जहां से कार को ऑपरेट किया जाता है. कार में ग्रिल की जगह बड़ा डिजिटल पैनल लगाया गया है जो एक साथ कई मैसेज दिखाता है. इस डिजिटल पैनल के जरिए आने-जाने वाली कारों तक संदेश पहुंचाया जा सकता है. इसके अलावा कार के साइड में लगे कांच पर विशेष किस्त की फिल्म लगाई गई है कार के अंदर की स्थिति को दिखाती है. इस कार में एक्सिडेंट और रोड क्रॉस कर रहे लोगों से टकराव का खतरा बहुत कम होता है.
 
smart vision eq fortwo
इस कार को शहरों में इस्तेमाल के हिसाब से डिज़ाइन किया गया है
 
कार में कंपनी ने लीथियम-इऑन बैटरी लगाई है जो 30 किलो वॉट पावर वाली है. इस कार की बैटरी को चार्ज करने के लिए किसी केबल की जरूरत नहीं होती, इसे इंडक्शन माध्यम से चार्ज किया जाता है. कहने का मतलब कार को पावर केबल से कनेक्ट करने की आवश्यक्ता नहीं है ये दूर से भी चार्ज होती है. कार में लगी बैटरी भी स्मार्ट है और स्वतः चार्ज होने के साथ बिजली को भी स्टेबलाइज़ करती है. स्मार्ट विज़न ईक्यू फॉरटू को फिलहाल शोकेस किया जाएगा और बाद में कंपनी ईक्यू नाम का ब्रांड मार्केट में स्थापित कर सकती है.
 
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें