लॉगिन

ये हैं 15 लाख रुपये तक की जल्द लॉन्च होने वाली चार ऑटोमेटिक कार

इन दिनों ऑटोमेटिक कारों को लेकर लोगों का क्रेज बढ़ता जा रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण है आरामदायक ड्राइविंग। हम आपको उन चार ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन से लैस कारों के बारे में बताते हैं जो इस साल भारतीय बाज़ार में दस्तक देने वाली हैं।
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 31, 2016

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    इन दिनों ऑटोमेटिक कारों को लेकर लोगों का क्रेज बढ़ता जा रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण है आरामदायक ड्राइविंग। भारी ट्रैफिक के बीच मैनुअल कारों की तुलना में ऑटोमेटिक कारों को ड्राइव करना आसान होता है। ऑटोमेटिक कारों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए कई कार कंपनियां अपनी कारों में ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन की सुविधा दे रही हैं। हम आपको उन चार ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन से लैस कारों के बारे में बताते हैं जो इस साल भारतीय बाज़ार में दस्तक देने वाली हैं। इनमें सब-कॉम्पैक्ट सेडान और एसयूवी भी शामिल है।

    1. फॉक्सवैगन एमियो
     

    फॉक्सवैगन एमियो पहली जर्मन कार है जिसे खासतौर पर भारतीय बाज़ार के लिए तैयार किया गया है। फरवरी 2016 में इस कार का ग्लोबल डेब्यू भारत में किया गया था। बताया जा रहा है कि साल के मध्य तक इस कार को भारत में लॉन्च कर दिया जाएगा। खबरों के मुताबिक, फॉक्सवैगन एमियो में डीएसजी ऑटोबॉक्स भी लगाया जाएगा।


    फॉक्सवैगन एमियो को कंपनी की मशहूर कार फॉक्सवैगन पोलो की तर्ज पर डिजाइन किया गया है। देखने में ये कार काफी हद तक फॉक्सवैगन पोलो की तरह ही नज़र आती है। गौरतलब है कि फॉक्सवैगन पोलो और फॉक्सवैगन वेंटो डीएसजी ऑटोगियर बॉक्स के साथ बाज़ार में मौजूद है इसलिए फॉक्सवैगन एमियो में भी इस गियरबॉक्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। फॉक्सवैगन एमियो का डीज़ल वेरिएंट 7-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस होगा। इस कार का मुकाबला टाटा ज़ेस्ट और मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट डिज़ायर से होगा।

    लॉन्च का समय: 2016 के मध्य तक.
    अनुमानित कीमत: 5 लाख रुपये से शुरू

    2. टाटा हेक्सा

     


    दिल्ली ऑटो एक्सपो 2016 को दौरान टाटा मोटर्स ने अपनी नई एसयूवी हेक्सा के प्रोडक्शन मॉडल को शोकेस किया था। खबरों के मुताबिक टाटा हेक्सा को जून 2016 तक भारत में लॉन्च किया जा सकता है। टाटा हेक्सा कंपनी की पहली क्रॉसओवर एसयूवी होगी जिसे लैंड रोवर की तर्ज पर डिजाइन किया गया है। टाटा हेक्सा को स्पोर्ट्स एसयूवी की तरह लुक दिया गया है। गाड़ी में बोल्ड फ्रंट फेसिया, चौड़े ग्रिल, स्वेप्ट ब्लैक हेडलैंप, फ्लैट हुड और बड़े बंपर लगाए गए हैं। इसके अलावा गाड़ी में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटो-क्लाइमेट कंट्रोल, टेरेन मैनेजमेंट सिस्टम, नेविगेशन और पार्किंग असिस्ट जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।


    टाटा हेक्सा में 2.2-लीटर, 4-सिलिंडर वैरीकॉर 400 (VARICOR 400) डीज़ल इंजन लगाया गया है जो 154 बीएचपी का पावर और 400Nm का टॉर्क देता है। इस इंजन को 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस किया जाएगा। कंपनी ने अब तक इस ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के टाटा सफारी और टाटा आरिया में भी इस्तेमाल नहीं किया है।

    लॉन्च का समय: जून 2016
    अनुमानित कीमत: 11.5 लाख रुपये

    3. होंडा बीआर-वी

     


    होंडा इस साल भारत में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में कदम रखने जा रही है। होंडा बीआर-वी को होंडा ब्रियो के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। होंडा बीआर-वी एक 7-सीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी होगी जिसमें 1.5-लीटर एसओएचसी (SOHC), 4-सिलिंडर, 16-वॉल्व आई-वीटेक (i-VTEC) इंजन लगा होगा। ये इंजन 117 बीएचपी का पावर और 146Nm का टॉर्क देगा।


    इसके अलावा इस कॉम्पैक्ट एसयूवी में एक 1.5-लीटर आई-डीटेक (i-DTEC) इंजन लगा होगा। इसी इंजन का इस्तेमाल होंडा सिटी और होंडा मोबिलियो में भी किया जाता है। ये इंजन 99 बीएचपी का पावर और 200Nm का टॉर्क देता है।

    लॉन्च का समय: मई 2016
    अनुमानित कीमत: 10 लाख रुपये से शुरू


    4. टोयोटा इनोवा क्रिस्टा
     


    इस कार का भारतीय बाज़ार में बेसब्री से इंतज़ार किया जा रहा है। इस कार की पहली झलक हमें दिल्ली ऑटो एक्सपो 2016 के दौरान देखने को मिली थी। टोयोटा इनोवा क्रिस्टा को बिल्कुल नया डिजाइन दिया गया है। गाड़ी के एक्सटीरियर प्रोफाइल पर नज़र डालें तो इसमें बड़ा फ्रंट ग्रिल, डुअल-क्रोम स्लैट, प्रोजेक्टर यूनिट के साथ स्टाइलिश हेडलैंप, 5-स्पोक एलॉय व्हील, इलेक्ट्रॉनिक ओआरवीएम (ORVM) और एलईडी टेल लैंप जैसे फीचर्स नज़र आ रहे हैं।

    इसके अलावा गाड़ी में प्रीमियम लेदर इंटीरियर, एंबिएंट लाइटिंग, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल पावर विंडो, स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, नेविगेशन, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, यूएसबी, ऑक्स-इन जैसे फीचर्स शामिल हैं। साथ ही न्यू-जेनेरेशन इनोवा को डुअल-फ्रंट एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, हिल-स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल और रियर पार्किंग सेंसर जैसे सेफ्टी फीचर्स से लैस किया गया है।

    टोयोटा इनोवा क्रिस्टा 2 इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध होगी जिसमें एक 2.0-लीटर वीवीटी-आई पेट्रोल इंजन और एक नया 2.4-लीटर जीडी डीज़ल इंजन शामिल है। गाड़ी में लगा पेट्रोल इंजन 137 बीएचपी का पावर और 183Nm का टॉर्क देता है वहीं, डीज़ल इंजन 147 बीएचपी का पावर और मैनुअल में 342Nm का टॉर्क और ऑटोमेटिक में 360Nm का टॉर्क देता है। बताया जा रहा है कि गाड़ी में 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स लगा होगा जिसकी कीमत ज्यादा होगी।

    लॉन्च का समय: मई 2016
    अनुमानित कीमत: 11 लाख रुपये से शुरू
    Calendar-icon

    Last Updated on March 31, 2016


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें