लॉगिन

फॉलो करें ये आसान टिप्स और मॉनसून में बचें एक्सिडेंट से, टिप-टॉप रखें अपनी कार

मॉनसून में आएदिन एक्सिडेंट होते रहते हैं और हज़ारों लोग इसका शिकार होते हैं. ऐसे में हम आपको कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं जिन्हें फॉलो करने पर आप न सिर्फ एक्सिडेंट से बचेंगे बल्कि आपकी कार भी बारिश के सीजन में टिप-टॉप बनी रहेगी. ऐसा करने के लिए इन बातों का रखें ध्यान.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 20, 2017

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • बारिश में ऐसे करें अपनी कार की केयर, आसान टिप्स बचाएंगी एक्सिडेंट से
  • मॉनसून से पहले कार में चैक करें ये चीजें, आपकी कार रहेगी टिप-टॉप
  • कार के टायर्स से लेकर वाइपर तक ऐसे आसान बनाएंगे बारिश में सफर
मॉनसून आते ही रोड पर सबसे ज्यादा एक्सिडेंट दिखाई देते हैं. बारिश के सीजन में इस प्रकार के किसी एक्सिडेंट से बचने के लिए आपको अपनी कार को इस सीजन के लिए तैयार रखना चाहिए.. कैसे ये हम आपको बताते हैं. आज हम आपको मॉनसून के सीजन में बिना किसी परेशानी के कार ड्राइविंग टिप्स बता रहे हैं. ये कार केयर टिप्स न सिर्फ आपको किसी अनहोनी से बचाते हैं, बल्कि आपकी कार को भी बारिश के सीजन में टिप-टॉप रखते हैं. बारिश के दौरान कई ऐसे फैक्टर्स हैं जो ड्राइविंग के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं. इनमें विज़िबलिटी कम होना, चिकनी रोड, रोड पर बड़े गड्ढे जैसी परेशानियां शामिल हैं जो आपको मुसीबत में डाल सकती हैं.
 
renault duster amt tyres

 
अच्छे से जांच लें कार के टायर्स

मॉनसून आने के बाद चिकने टायर्स की वजह से हर साल हज़ारों लोग दुर्घटनाग्रस्त होते हैं. ऐसे में आपके लिए सबसे जरूरी है कि मॉनसून से पहले सुनिश्चित करें कि कार टायर्स बेहतरीन कंडिशन में हों. टायर्स मॉनसून कार केयर का सबसे इंपॉर्टेंट पहलू है. समय-समय पर टायर्स की कंडिशन चैक करते रहें और अगर टायर की ग्रिप खत्म हो रही है और आपको लगता है कि टायर स्लिप हो सकता है तो तत्काल प्रभाव से उसे बदल दें. इसके साथ ही कार के टायर्स में हवा सामान्य से कम रखें.
 

चैक करें वाइपर और वॉशर

वाइपर आसानी से घिस जाते हैं और विंडशील्ड अगर सही तरीके से साफ न हो पाए तो मॉनसून में पहले से कम विज़िबलिटी पर और भी ज्यादा बुरा असर पड़ता है. ऐसे में चैक कर लें कि कार के वाइपर की ब्लेड्स सही तरीके से काम कर रही हैं या नहीं. वाइपर चलाकर देख लें कि वह सारी पर स्पीड सही तरीके से काम कर रहे हैं या नहीं. अपनी कार के विंडशील्ड की बेहतर सफीई के लिए वॉशर बॉटल को फुल रखें और हो सके तो उसमें थोड़ा डिटर्जेंट या शैंपू मिला लें.
 
lamborghini aventador s brakes

 
चैक करें कार के ब्रेक

कार की सबसे अहम चीजों में ब्रेक आता है जो मॉनसून में और भी ज्यादा जरूरी पहलू बन जाता है. ऐेसे में किसी दुर्घटना के बचने के लिए समय-समय पर अपनी कार के ब्रेक पैड्स चैक करते रहें. ज़रूरत के हिसाब से उन्हें बदलते भी रहें और ब्रेक फ्लूइड लेवल भी चैक करते रहें. अपनी कार की ब्रेक लाइन भी चैक करें कि उसमें हवा या पानी न चला गया हो. बारिश आने से पहले एक बार कार के ब्रेक पैडल भी चैक कर लें कि सबकुछ सही तरीके से काम कर रहा है या नहीं.
 
car care generic 1 827

 
ऐसे करें कार की बॉडी की केयर

पानी या बारिश के पानी को अपनी कार के उूपर जमे न रहने दें. यह सीधे तौर पर आपकी के पेंट पर बुरा असर डालता है. बारिश में ड्राइविंग से पहले अपनी कार पर वैक्स पॉलिश की मोटी लेयर चढ़ा लें, इससे कार के पेंट पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा. इसके साथ ही वैक्स पॉलिश कार की बॉडी पर पानी को टिकने ही नहीं देता. कार के डोर्स के कब्जों पर अच्छी तरह ग्रीस लगाएं और बॉडी के मैटल वाले हिस्से को जंगरोधक स्प्रे छिड़ककर प्रोटेक्ट करें. कार के डोर्स पर लगी रबर लाइनिंग चैक कर लें, जरूरत के हिसाब से रिप्लेस भी करवा लें.

बारीकी से जांचें कार के इलेक्ट्रिक कनेक्शन

मॉनसून से पहले कार के सभी इलेक्ट्रिक कनेक्शन अच्छे से जांच लें, अगर कोई कनेक्शन ढ़ीला है तो उसें अच्छे से फिट करें. यह भी चैक कर लें कि सभी फ्यूज़ सही तरीके से काम कर रहे हैं या नहीं. बारिश के मौसम में कार ड्राइव करने से पहले हैडलाइट से लेकर इंडिकेटर्स और टेल लाइट सब चैक कर लें.

 
इंटीरियर का ऐसे रखें ध्यान

बारिश के दिनों में पानी कार के अंदर आ जाता है और कार्पेट और फ्लारिंग को खराब करता है. ऐसे में आप कार में पुरानी मैट डाल दें, जिससे वह बारिश के गंदे पानी को सोख लेगा. मॉनसून में रबर मैट की जगह कपड़े की मैट यूज़ करना ज्यादा फायदेमंद होता है. कार को लगातार वैक्यूम क्लीनर से साफ करते रहें, इससे सीट में पानी चला जाए तो भी कार से बदबू नहीं आती. इसके अलावा कार की विंडो को भी थोड़ खुला छोड़े, इससे कार के किसी भी हिस्से में फफूंद नहीं लगती.

 
कार केयर के कुछ और इंपॉर्टेंट पॉइंट

मॉनसून से पहले अपनी कार की बैटरी चैक कर लें और नमी से बचाने के लिए कार पर पेट्रोलियम जैली की एक परत चढ़ा दें. बारिश बहुत ज्यादा तेज़ हो और आगे कुछ दिखाई न दे रहा हो तो कार के हैडलाइट, फॉगलाइट और पार्किंग इंडिकेटर्स ऑन कर लें और धीरे कार चलाएं. बारिश के दौरान धीरे कार चलाएं और सामने चल रहे वाहनों से दूरी बनाकर रखें.
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें