लॉगिन

बूंद भर पेट्रोल-डीजल नहीं पीती वेस्पा की ये स्टाइलिश स्कूटर, जानें कितनी खास है ये टू-व्हीलर

पिआजिओ ने हाल की में EICMA मोटरसाइकल शो में नई स्कूटर वेस्पा इलैक्ट्रिका शोकेस की है. कंपनी ने इस स्कूटर को पूरी तरह इलैक्ट्रिक बनाया है और यह 1 बूंद भी पेट्रोल-डीजल नहीं पीती. कंपनी यह स्कूटर 2018 में किसी भी वक्त यूरोप में लॉन्च कर सकती है. टैप कर जानें कौन से फीचर्स बनाते हैं वेस्पा को स्पेशल?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित नवंबर 21, 2017

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • वेस्पा इलैक्ट्रिका दो वरिएंट्स में उपलब्ध होगी जिनमें वेस्पा X शामिल है
  • यूरोप में इस इलैक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री 2018 में किसी भी वक्त शुरू होगी
  • भारत में इलैक्ट्रिका के लॉन्च को लेकर कंपनी ने कोई जानकारी नहीं दी है
वेस्पा ने हाल ही में अपनी नई इलैक्ट्रिक स्कूटर के प्रोडक्शन मॉडल को मिलान में हो रहे EICMA मोटरसाइकल शो में शोकेस किया है. कंपनी ने इस स्कूटर को वेस्पा इलैक्ट्रिका नाम दिया है और वेस्पा की ये अपकमिंग स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने पर 100 किलोमीटर तक चलाई जा सकती है. फुल चार्ज होने में इस स्कूटर को 4 घंटे का वक्त लगता है चाहे वह स्कूटर घर में चार्ज करें या चार्जिंग स्टेशन पर. क्लासिक लूक वाली इस इलैक्ट्रिक स्कूटर को शहरी क्षेत्रों में इस्तेमाल को ध्यान में राख्ते हुए डिज़ाइन किया गया है. माना जा रहा है कि कंपनी इस स्कूटर को 2018 में किसी भी समय यूरोप में लॉन्च कर सकती है. भारत में इस इलैक्ट्रिक स्कूटर के लॉन्च पर पिआजिओ ने अभी कोई जानकारी मुहैया नहीं कराई है.
 
vespa elettrica
कंपनी यह स्कूटर 2018 में किसी भी वक्त यूरोप में लॉन्च कर सकती है
 
पिआजिओ की मानें तो वेस्पा इलैक्ट्रिका लगातार 2.7 bhp पावर जनरेट करती है, वहीं ज्यादा से ज्यादा यह 5.4 bhp पावर जनरेट कर सकती है वो भी बिना कोई आवाज़ किए. इस स्कूटर के साथ अलग से एक्स वेरिएंट भी उपलब्ध है जिसमें इलैक्ट्रिक मोटर की जगह जनरेटर लगाया गया है. इस स्कूटर की रेन्ज साधारण इलेक्ट्रिक वेस्पा स्कूटर से दोगुनी है. कंपनी ने वेस्पा इलैक्ट्रिका में हल्के वज़न वाली लीथियम इऑन बैटरी लगाई है. यह बैटरी 1000 बार आसानी से चार्ज की जा सकती है और इस बैटरी की उम्र 50,000 से 70,000 किलोमीटर के बीच है. वेस्पा इलैक्ट्रिका में दो राइडिंग मोड्स - ईको और पावर दिए गए हैं. ईको मोड पर स्कूटर 30 किमी/घंटा से ज्यादा स्पीड पर नहीं चलाई जा सकती है.
 
vespa elettrica
पिआजिओ ने EICMA मोटरसाइकल शो में नई स्कूटर वेस्पा इलैक्ट्रिका शोकेस की है
 
वेस्पा इलैक्ट्रिका में कंपनी ने मल्टिमीडिया सिस्टम दिया है जिससे स्कूटर के साथ स्मार्टफोन और ब्ल्यूटूथ हैंडसेट कनेक्ट किया जा सकता है. इसके साथ ही 4.3-इंच का टीएफटी डैश डिस्प्ले दिया गया है जिसमें कॉल और मैसेज आने पर अलर्ट, स्पीड और बची हुई बैटरी की जानकारी दिखाई देती है. स्कूटर में लगे मल्टिमीडिया सिस्टम को हैंडल पर लगी जॉयस्टिक के जरिए आसानी से ऑपरेट किया जा सकता है और स्कूटर के साथ कनेक्ट हो जाने पर चालक मोबाइल के जरिए वॉइस कमांड देकर भी इसे ऑपरेट कर सकता है. कंपनी की इस स्कूटर को पूरानी वेस्पा स्कूटर के अंदाज़ में ही डिज़ाइन किया जाएगा और 7 अलग कलर्स के साथ अलग-अलग एक्सेसरीज़ के साथ बेचा जाएगा.
 
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें