लॉगिन

फ्रैंकफर्ट मोटर शो में दिखा बैटरी से चलने वाली कारों का जलवा, इलैक्ट्रिक व्हीकल पर फोकस

2017 फ्रैंकफर्ट मोटर शो में इलैक्ट्रिक कारों ने लोगों का ध्यान खासा आकर्षित किया है. कंपनियां अपने इलैक्ट्रिक वाहन शोकेस कर रही हैं और यही है आने वाले ऑटोमोबाइल जगत का भविश्य. ऑडी से लेकर फोक्सवेगन जैसी कंपनियों ने अपने शानदार व्हीकल शोकेस किए हैं जिन्हें चलाने के लिए डीजल-पेट्रोल की जरूरत नहीं पड़ती.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 12, 2017

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • 2017 फ्रैंकफर्ट मोटर शो में इलैक्ट्रिक वाहनों ने धूम मचा रखी है
  • ऑडी ने बिना ड्राइवर के चलने वाली इलैक्ट्रिक कॉन्सैप्ट कार शोकेस की
  • फोक्सवेगन ने भी बैटरी से चलने वाली क्रॉसओवर एसयूवी शोकेस की है
फ्रैंकफर्ट मोटर शो के पहले दिन ही कई कंपनियों से फुल-इलैक्ट्रिक और सेमी इलैक्ट्रिक/हाईब्रिड कारों को शोकेस किया है. इस मोटर शो में ऑडी और फोक्सवैगन जैसी कंपनियों ने अपने बेहतरीन इलैक्ट्रिक व्हीकल्स शोकेस किए हैं. कंपनियां अब फ्यूल से चलने वाली कारों के साथ ऑटोमोबाइल के भविष्य इलैक्ट्रिक कारों पर अपना ध्यान केंद्रित करने लगी हैं. ऑडी ने जो कार लॉन्च की है उसमें तो ड्राइवर की भी कोई ज़रूरत नहीं है. फोक्सवैगन ने भी एक शानदार लुक वाली इलैक्ट्रिक एसयूवी पेश की है. ये कारें डीजल-पेट्रोल से न चलकर बैटरी से चलती हैं और अगर आप ये सोच रहे हैं कि बैटरी से चलने वाली कार ज्यादा पावरफुल नहीं होती, तो आप पूरी तरह से गलत हैं.
 
audi aicon concept
इस कार में 4 लोगों के बैठने की क्षमता है
 
ऑडी ने 2017 फ्रैंकफर्ट ऑटो शो में अपनी ऐकॉन कॉन्सैप्ट कार शोकेस की है. यह कंपनी का लेवल 5 ऑटोनोमस व्हीकल है जिसे चलाने के लिए किसी ड्राइवर की ज़रूरत नहीं पड़ती. इस कार में 4 लोगों के बैठने की क्षमता है और डिज़ाइन और लुक के मामले में ये कार शानदार है. कंपनी ने इस कार में 4 इलैक्ट्रिक मोटर लगाई हैं जो 350 बीएचपी पावर और 550 एनएम टॉर्क जनरेट करता है. एक बार चार्ज करने पर यह कार 700 से 800 किमी तक चलाई जा सकती है. इस कार में लगी बैटरी हाई-वोल्टेज सिस्टम वाली है और सिर्फ 30 मिनट चार्ज करने पर कार 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है.

ये भी पढ़ें : टाटा ने शोकेस की बिना पेट्रोल-डीजल से चलने वाली टिआगो, जानें कैसी है ये इलैक्ट्रिक कार
 
volkswagen audi electric plans
यह कार 4 डोर कूप औैर एसयूवी की क्रॉसओवर है
 
फोक्सवेगन ने भी 2017 फ्रैंकफर्ट में अपनी एक एडवांस और दमदार इलैक्ट्रिक एसयूवी आई.डी. क्रॉस शोकेस की है. यह कार 4 डोर कूप औैर एसयूवी की क्रॉसओवर है. फोक्सवेगन ने कार को ज़ीरो एमिशन बनाया है, साथ ही कार में 4मोशन ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम लगाया गया है. इस कार में इलैकिट्रक मोटर को फ्रंट और रियर व्हील पर बराबर बांटा गया है. इस कार में लगी बैटरी 301 बीएचपी पावर जनरेट करती है. बता दें कि इस कार की टॉप स्पीड 180 किमी/घंटा है और एक बबार चार्ज करने पर इस कार को 500 किमी तक चलाया जा सकता है. इस कार में लगी हाई परफॉर्मेंस बैटरी 30 मिनट में ही 80 प्रतिशत चार्ज हो जाती है.

ये भी पढ़ें : जल्द लॉन्च होगी निसान की नई इलैक्ट्रिक कार लीफ, 1 चार्ज में चलेगी 400 km
 
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें