लॉगिन

टाटा ने शोकेस की बिना पेट्रोल-डीजल से चलने वाली टिआगो, जानें कैसी है ये इलैक्ट्रिक कार

टाटा ने 2017 सेनेक्स लो कार्बन व्हीकल शो में अपनी नई इलैक्ट्रिक हैचबैक टिगोर का शोकेस किया है. कंपनी ने इस कार में 85 किलावाट मोटर लगाई है जो 200 एनएम टॉर्क जनरेट करती है. टाटा मोटर्स का दावा है कि टिआगो ईवी महज़ 11 सेकंड में ही 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है. जानें और क्या खास है?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 11, 2017

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • टाटा टिआगो ईवी को कंपनी ने पहले से यूज़ हो रहे प्लैटफॉर्म पर बनाया है
  • हैचबैक में 85 किलोवाट बैटरी लगी है और एक चार्ज में 100 किमी चलती है
  • टाटा ने 2017 सेनेक्स लो कार्बन व्हीकल शो में इलैक्ट्रिक टिगोर शोकेस की है
टाटा ने भारत में टिआगो 2016 की शुरूआत में लॉन्च की थी और तब से लेकर फिलहाल के ऑटोमोबाइल बाजार में ये सस्ती कार काफी ज्यादा पॉपुलर हो चुकी है. टाटा की ये हैचबैक डीजल और पेट्रोल दोनों वेरिएंट्स में उपलब्ध है. टाटा की सकॉम्पैक्ट सिडान टिगोर भी समान प्लैटफॉर्म पर बनी है जिसपर टिआगो को बनाया गया है. हमने पहले ही आपको इसकी जानकारी दी थी कि टाटा इलैक्ट्रिक कार के लिए प्लैटफॉर्म पर काम कर रहा है और अब कंपनी ने यूके में 2017 सेनेक्स लो कार्बन व्हीकल शो में इस हैचबैक को शोकेस कर दिया है.
 
tata tiago ev
टिआगो ईवी महज़ 11 सेकंड में ही 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है
 
टाटा मोटर्स के कुछ सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कंपनी टाटा टिआगो ईवी भारत में जल्द लॉन्च कर सकती है. टिआगो ईवी की इंजीनियरिंग और बिल्ट टाटा मोटर्स यूरोपियन टैक्निकल सेंटर में हुआ है. कंपनी ने इस कार में 85 किलावाट मोटर लगाई है जो 200 एनएम टॉर्क जनरेट करती है. टाटा ने इस कार को भी फ्रंट व्हील रखा है और इलैक्ट्रिक होने पर इस कार में कोई गियरबॉक्स नहीं दिया गया है. टाटा टिआगो में लीथियम-इऑन बैटरी पैक लगाया है और इसे गर्म होने से बचाने के लिए टाटा ने खुदका कूलिंग सिस्टम लगाया है.

ये भी पढ़ें : जल्द लॉन्च होगी निसान की नई इलैक्ट्रिक कार लीफ, 1 चार्ज में चलेगी 400 km​
 
tata tiago ev range
इसके स्पोर्ट मोड में कार की टॉप स्पीड 135 किमी/घंटा है
 
टाटा मोटर्स का दावा है कि टिआगो ईवी महज़ 11 सेकंड में ही 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है. इसके स्पोर्ट मोड में कार की टॉप स्पीड 135 किमी/घंटा है और भारत  में लॉन्च होने के बाद यह भारत की सबसे तेज इलैक्ट्रिक कार बन जाएगी. टाटा टिआगो ईवी का कुल वज़न 1040 किलोग्राम है. टाटा मोटर्स यूरोपियन टैक्निकल सेंटर जगुआर लैंड रोवर में लगने वाले पार्ट्स को डिज़ाइन करता और बनाता है. इसकी झलक टिआगो ईवी में भी देखने को मिलेगी. बता दें कि एक बार चार्ज करने पर इस कार को 100 किमी तक चलाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें : मिनी ने पेश की बेहतरीन लुक वाली इलैक्ट्रिक कॉन्सेप्ट कार, नहीं पीती डीजल-पेट्रोल
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

लोकप्रिय टाटा मॉडल्स

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें