लॉगिन

2021 बजाज पल्सर F250 और पल्सर N250 का रिव्यू

पहली बार साल 2001 में बजाज पल्सर लॉन्च होने के 20 साल बाद पेश की गई है. तब से बजाज पल्सर 150 और 180 मॉडल बाज़ार में बहुत किए जाते रहे हैं. पढ़ें रिव्यू.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

5 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित नवंबर 8, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    बिल्कुल नई बजाज पल्सर 250 अबतक की सबसे दमदार पल्सर बाइक है. बजाज ऑटो से इसे दो अवतार - हाफ-फेयर्ड और नेकेड में पेश किया है जिनके नाम क्रमशः पल्सर F250 और पल्सर N250 हैं. पहली बार साल 2001 में बजाज पल्सर लॉन्च होने के 20 साल बाद पेश की गई है. तब से बजाज पल्सर 150 और 180 मॉडल बाज़ार में बहुत किए जाते रहे हैं जिन्हें बेहतरीन लुक के अलावा दमदार इंजन के साथ बाज़ार में पेश किया गया था. लेकिन अब देश में मोटरसाइकिल का बाज़ार लगभग पूरी तरह बदल चुका है. हमने इस बाइक के साथ शहर और ट्रैफिक भरी सड़कों पर कुछ समय बिताया, यह देखने के लिए कि नई बजाज पल्सर 250 आखिर कितनी काबिल है.

    ff4hccgs

    डिज़ाइन

    बजाज ने नई पल्सर को जानी-पहचानी डिज़ाइन लैंग्वेज से पूरी तरह जुदा नहीं बनाया है. तो, नई पल्सर 250 दिखने में बिना किसी शक के पल्सर जैसी है. और इसे देखते ही पहचाना जा सकता है. इन दोनों स्टाइल के साथ बजाज ऑटो ने सामान्य ग्राहकों के अलावा ऐडवेंचर पसंद करने वाले ग्राहकों को भी आकर्षित करने की कोशिश की है और इन दोनों नए मॉडल्स को देखते ही आप जान जाएंगे कि वाकई बेहतरीन विकल्प बनकर सामने आए हैं. इसके अलावा शहरी रास्तों के साथ-साथ इस मोटरसाइकिल को हाईवे पर चलाने में भी आपको काफी मज़ा आएगा.

    fiv1ic2F250 के चेहरे में भी कुछ बदलाव दिखाई देते हैं जिसके DRL का डिज़ाइन भी कुछ अलग है

    नई मोटरसाइकिल इन दोनों मॉडल्स के बीच अंतर मामूली हैं जिनमें सबसे ज़्यादा नज़र में आने वाला अंतर F250 में दी गई हाफ-फेयरिंग और छोटे आकार की विंडस्क्रीन है. F250 के चेहरे में भी कुछ बदलाव दिखाई देते हैं जिसके डीआरएल का डिज़ाइन भी कुछ अलग है. यहां क्लिप-ऑन हैंडलबार्स भी बदल दिए गए हैं जो आरामदायक और खड़ी राइडिंग पोजिशन के अलावा हल्की स्पोर्टीनेस के हिसाब से दिए गए हैं. दोनों बाइक्स में सीट का कद और ग्राउंड क्लियरेंस एक जैसा है, लेकिन नेकेड का भार F250 के मुकाबले 2 किग्रा कम है.

    jaci40qgनेकेड स्ट्रीट डिज़ाइन कहीं ना कहीं आपको NS200 की याद दिलाएगी

    दूसरी ओर नेकेड पल्सर N250 आती है, जिसकी डिज़ाइन काफी आक्रामक है और इसका चेहरा भी दमदार है. इसकी नेकेड स्ट्रीट डिज़ाइन कहीं ना कहीं आपको एनएस200 की याद दिलाएगी, और इसे सपाट हैंडलबार मिला है जो स्ट्रीटफाइटर डिज़ाइन थीम वाला है. बाइक का इंजन नई ट्यूबलर स्टील चेसी पर लगाया गया है जो पहले जैसा है, इसके अलावा सस्पेंशन और ब्रेक्स भी पहले जैसे ही हैं. दोनों बाइक्स को समान प्लैटफॉर्म, समान 250 सीसी, सिंगल-सिलेंडर, दो-वाल्व, एयर और ऑयल-कूल्ड इंजन के साथ-साथ नई स्टील डाउनट्यूब फ्रेम, सस्पेंशन, व्हील्स, टायर्स और ब्रेक्स दिए गए हैं. गियरबॉक्स 5-स्पीड यूनिट ही है, लेकिन अब ये सामान्य रूप से स्लिप और असिस्ट क्लच के साथ आया है.

    ये भी पढ़ें : रिव्यू: 2021 होंडा CB200X

    ev4gltfo

    इंजन और प्रदर्शन

    दोनों बाइक्स के साथ एक जैसा और बिल्कुल नया 249 सीसी, सिंगल सिलेंडर, एयर और ऑयल कूल्ड इंजन दिया गया है जो 8750 आरपीएम पर 24.1 बीएचपी ताकत और 6500 आरपीएम पर 21.5 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. बाइक तेज़ी से रफ्तार पकड़ती है और इसमें इंजन के साथ मिले असिस्ट और स्लिपर क्लच काफी मददगार साबित होते हैं. इन दोनों मॉडल्स को चलाना काफी आसान है, चाहे वह रास्ता शहरी हो या फिर हाईवे वाला. इसपर बैठने की व्यवस्था काफी आरामदायक है और लंबी दूरी तय करने पर आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होती. फेयरिंग के चलते F250 का भार 2 किग्रा बढ़ गया है. लेकिन यहां हवा से बेहतर बचाव और एयरोडायनामिक्स मिले हैं.

    0b09r44c

    राइड और हैंडलिंग

    बेहतर हैंडलिंग के लिए नए चेसी को सख़्त बनाया गया है और मोड़ पर यह बात साफ हो जाती है जब नई पल्सर 250 सड़क पर दमदार पकड़ बनाए रखती है. एयरोडायनामिक्स बेहतर होने ही वजह से नेकेड मॉडल के मुकाबले F250 तेज़ रफ्तार पर बेहतर प्रदर्शन करती है. पल्सर 250 को ज़्यादातर शहरी ट्रैफिक भरी सड़कों पर चलाया जाता है जो काफी आसान लगता है और यहीं इसकी आरामदायक सवारी आपको प्रभावित करती है. ट्रैफिक भरी सड़कों पर पल्सर 250 को चलाना काफी आसान लगता है और इसकी राइड क्वालिटी भी बेहतरीन और आरामदायक है.

    g7do4aa8खाली सड़क मिलने पर नई पल्सर तेज़ी से रफ्तार पकड़ती है

    बढ़िया क्वालिटी के सस्पेंशन खराब सड़कों, गड्ढों और स्पीड ब्रेकर्स पर आपको बिल्कुल भी परेशानी नहीं होने देते. खाली सड़क मिलने पर नई पल्सर तेज़ी से रफ्तार पकड़ती है जैसी स्पीड आप हाईवे पर पाते हैं. किसी भी मायने में पल्सर 250 धीमी नहीं है, लेकिन अगर आप रोंगटे खड़े कर देने वाली रफ्तार पर जाना चाहते हैं, तो वहां यह आपको निराश करेगी. इसका प्रदर्शन दमदार, स्थिर और सधी हुई है, ना कि एक मेंटल बाइक जैसी.

    ये भी पढ़ें : रिव्यूः 2021 TVS अपाचे RR 310, BTO परफॉर्मेंस किट ने बाइक में लगाए चार चांद

    ajgd56js

    तकनीक और सुरक्षा

    बाइक के दोनों वेरिएंट को एक जैसा ऐनेलॉग पार्ट-डिजिटल स्पीडोमीटर दिया गया है और इनके फीचर्स भी एक जैसे हैं, जिनमें गियर पोजिशन इंडिकेटर, क्लॉक, फ्यूल एफिशिएंसी और डिस्टेंस टू एंप्टी रीडिंग शामिल हैं. लेकिन यहां आपको नई बाइक्स में मिलने वाले कुछ फीचर्स की कमी खलेगी जिनमें स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, मोबाइल ऐप और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन शामिल हैं. ये फीचर्स मुकाबले में मौजूद 160 से लेकर 200 सीसी बाइक्स में उपलब्ध कराए गए हैं जो राइडर्स को काफी सहूलियत देते हैं. सुरक्षा की बात करें तो बाइक को मिले 17-इंच अलॉय व्हील्स भी समान ही हैं, इसके बाद पहले जैसे ट्यूबलेस टायर्स और दोनों मॉडल को मिले डिस्क ब्रेक्स हैं, लेकिन ये सिंगल-चैनल एबीएस के साथ आए हैं.

    gubor3vc

    फैसला

    नई पल्सर 250 की सबसे बड़ी ताकत इसकी आकर्षक कीमत है. जिसके चलते इसे पसंद करने वालों की तादाद में इज़ाफा हो सकता है. बजाज पल्सर N250 की एक्सशोरूम कीमत रु 1.38 लाख है और F250 के लिए आपको रु 1.40 लाख अदा करने होंगे. इसमें कोई शक नहीं है कि बजाज ने दो बेहतरीन मोटरसाइकिल बाज़ार में पेश की हैं. लेकिन 21वीं सदी में जहां बजाज 20वीं सालगिरह का जश्न मना रही है, वहां बजाज की सबसे महंगी पल्सर 250 एक शानदार बाइक होने से कुछ अंक पिछड़ गई है. इन दोनों मॉडल में अच्छी बाइक और शानदार बाइक वाला अंतर अब भी आपको देखने को मिलेगा.

    (तस्वीरें - पवन दागिया)

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें