लॉगिन

ह्यून्दे i20 एन लाइन रिव्यूः बढ़िया लुक और दमदार आवाज़ के साथ आई हैचबैक

i20 एन लाइन सिर्फ 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन में पेश की गई है जो सामान्य i20 की तरह iMT और 7-स्पीड DCT गियरबॉक्स में आया है.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

6 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 9, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ह्यून्दे के लिए एन लाइन वैसे ही है जैसे मर्सिडीज़ के लिए AMG और BMW के लिए M परफॉर्मेंस है. ह्यून्दे ने हाल में अपनी पहली एन लाइन कार i20 एन लाइन भारत में लॉन्च की है. मेरे कलीग शुभम ने आपको इस कार की पहली झलक दिखाई थी जिसके बाद कार एंड बाइक शो में सिद्धार्थ ने एन लाइन के भारत आने का महत्व समझाया था. तो नई ह्यून्दे एन लाइन को चलाने के लिए हम आए हैं राजस्थान के उदयपुर. और यहां हम इस कार को चलाकर देख रहे हैं और बता रहे हैं आपको कि सामान्य i20 से नई एन लाइन कितनी अलग है.

    परफॉर्मेंस और डायनामिक

    s5qei7sgi20 एन लाइन सिर्फ 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन में पेश की गई है

    तो मैं बैठ चुका हूं इस कार की सीट पर शुरू हो चुकी है इसकी टैस्ट ड्राइव. ये एक परफॉर्मेंस कार है जो इसकी सबसे बड़ी खासियत है, तो यहीं से हम कर रहे हैं इसकी शुरुआत. i20 एन लाइन सिर्फ 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन में पेश की गई है जो सामान्य i20 की तरह iMT और 7-स्पीड DCT गियरबॉक्स में आया है. बेशक सामान्य i20 और एन लाइन में बहुत कुछ अलग है. ह्यून्दे का कहना है कि i20 एन लाइन के सस्पेंशन को सख़्त बनाया गया है जो कंपनी के मुताबिक सामान्य से 30 प्रतिशत सख़्त हो गए हैं. इसके अलावा कार को मोड़ते समय आपको काफी आत्मविश्वास मिलता है और मोड़ पर कार अपनी लाइन में बनी रहती है.

    यहां देखें नई ह्यून्दे आई20 एन लाइन का हिंदी रिव्यू वीडियो

    9kcd2vmkकार मोड़ते समय आपको ज़्यादा कॉन्फिडेंस मिलता है

    इसके अलावा, ह्यून्दे ने भी कहा है कि तेज़ रफ्तार पर कार का स्टीयरिंग भारी हो सके, इसी लिए कुछ बदलाव किए गए हैं. कार के साथ कुछ घंटे बिताने के बाद, हम कह सकते हैं कि सामान्य Hyundai i20 और i20 एन लाइन की स्टीयरिंग में बहुत ज़्यादा फर्क नहीं आया है, हालांकि इसे जो भार दिया गया है उसकी मदद से कार मोड़ते समय आपको ज़्यादा कॉन्फिडेंस मिलता है.

    ये भी पढ़ें : टाटा टिगोर ईवी का रिव्यू: देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार

    ह्यून्दे इंडिया ने नई i20 एन लाइन के चारों पहियों में डिस्क ब्रेक्स दिए हैं और DCT वेरिएंट पैडल शिफ्टर के साथ आता है, वहीं इसकी आवाज़ पहले से बुलंद और बेहतर कर दी गई है. पैडल शिफ्टर से निश्चित तौर पर कार चलाना और भी रोचक हो जाता है और चार डिस्क ब्रेक्स का मतलब है कार की ब्रेकिंग सामान्य मॉडल के मुकाबले बहुत बेहतर हो चुकी है. हालांकि ब्रेक्स अब भी कुछ स्पंजी से लगते हैं.

    विवरण - ह्यून्दे i20 एन लाइन

    क्षमता - 998 cc

    अधिकतम ताकत - 118 bhp 6000 rpm पर

    पीक टॉर्क - 172 Nm 1500-4000 rpm पर

    ट्रांसमिशन - 6-स्पीड मैन्युअल/7-स्पीड DCT

    कार में लगा 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन 6000 आरपीएम पर 118 बीएचपी ताकत और 1500-4000 आरपीएम पर 172 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है i20 के साथ हमारा अनुभव कहता है कि इंजन काफी स्पोर्टी और तेज़ रफ्तार है. शुरुआज में आपको DCT कुछ सुस्त सा लगेगा, लेकिन इसे स्पोर्ट मोड पर डालते ही सबकुछ मज़ेदार हो जाता है.

    n4ol0fu8DCT वेरिएंट पैडल शिफ्टर के साथ आता है

    तो हमने आपको बताया कि चलने में यह कैसी है और इसे चलाने का अनुभव कैसा है. लेकिन अगर आप इस शहरी या कच्चे रास्तों पर धीमी रफ्तार पर चलाते हैं तो आपको केबिन में कुछ हलचल देखने को मिलती है, लेकिन अच्छी सड़क पर ये कार उड़ती हुई सी लगती है. हालांकि मुद्दा यहां खराब सड़कों का ही है.

    फीचर्स और सुरक्षा

    l2ue3ntc10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ ऐप्पल कारप्ले, एंड्रॉइड ऑटो और ब्लूलिंक तकनीक

    फीचर्स की लिस्ट सामान्य i20 के टॉप मॉडल ऐस्टा जैसी ही है जिसमें 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ ऐप्पल कारप्ले, एंड्रॉइड ऑटो और ब्लूलिंक तकनीक के साथ 58 से ज़्यादा कनेक्टेड कार फीचर्स, बोस सराउंड साउंड सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज़ कंट्रोल और एंबिएंट लाइटिंग जैसे कई और फीचर्स शामिल हैं. ह्यून्दे ने यहां मैप्स के लिए 16 मुफ्त ओवर दी एयर अपडेट्स उपलब्ध कराए हैं. सुरक्षा की बात करें तो कार को 6 एयरबैग्स, रिवर्स पार्किंग कैमरा, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिट कंट्रोल, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट और हिल असिस्ट जैसे फीचर्स मिले हैं.

    डायनामिक्स

    8kp30khकार में सभी जगह आपको लाल ऐक्सेंट देखने को मिलेगा

    जी हां डायनामिक्स के अलावा i20 एन लाइन को बड़ी संख्या में डिज़ाइन अपडेट्स भी मिले हैं.. अगले हिस्से में दूसरी किस्म का पैना बंपर, ग्लॉस ब्लैक पुर्ज़े, एन लाइन लोगो और अगली ग्रिल के लिए चौकोर झंडेनुमा पैटर्न मिला है.. कार में सभी जगह आपको लाल ऐक्सेंट देखने को मिलेगा, पिछले हिस्से में डिफ्यूज़र के साथ दमदार बंपर, ट्विन-पाइप एग्ज़्हॉस्ट और स्पॉइलर के साथ नया रंग कार को शानदार स्पोर्टी लुक देते हैं. 

    ये भी पढ़ें : फोर्ड फीगो 1.2 ऑटोमैटिक रिव्यूः देर से सही, लेकिन सेगमेंट में हुई फोर्ड की एंट्री

    icv35i5i20 एन लाइन के इंटीरियर को पूरी तरह काला रखा गया है जिसमें जगह-जगह लाल रंग दिखाई देता है

    कार को काफी अच्छे दिखने वाले 16-इंच अलॉय व्हील्स के साथ लाल रंग के कैलिपर्स भी दिए गए हैं. i20 एन लाइन के इंटीरियर को पूरी तरह काला रखा गया है जिसमें जगह-जगह लाल रंग दिखाई देता है, गियरनॉब और फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील को लैदर से ढंका गया है, सीट्स, एल्युमीनियम पैडल्स और कई जगह एन लाइन बैज दिए गए हैं जो देखने में कार को आकर्षक बनाते हैं.

    कीमतें और वेरिएंट्स

    6ijbsjao

    यहां आपको i20 एन लाइन के तीन वेरिएंट्स - एन6 iMT, एन8 iMT और एन8 DCT मिलेंगे. इनकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत रु 9.84 लाख है जो रु 11.75 लाख तक जाती है. i20 के सामान्य ऐस्टा वेरिएंट के मुकाबले एन8 की कीमत करीब 52,000 रुपए ज़्यादा है. फिलहाल बाज़ार में इसका सबसे बड़ा मुकाबला फोक्सवैगन पोलो से है जो पिछले 10 साल से हमारे बाज़ार में बिक रही है और प्रदर्शन के मामले में अब भी ज़ोरदार है.

    मॉडल - एक्सशोरूम कीमत

    i20 N6 iMT - रु 9.84 लाख

    i20 N8 iMT - रु 10.87 लाख

    i20 N8 DCT - रु 11.75 लाख

    पोलो 1.0-लीटर टीएसआई की शुरुआती कीमत रु 7.70 लाख है जो रु 9.99 लाख तक जाती है और कार के 7 वेरिएंट्स बाज़ार में बेचे जा रहे हैं. ऐसे में यह i20 एन लाइन की तुलना में बहुत किफायती विकल्प है.

    ये भी पढ़ें : रिव्यू: 2021 मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट

    फैसला

    vih5oargसामान्य i20 के मुकाबले इसके एग्ज़्हॉस्ट से निकलने वाली आवाज़ भी आपको बहुत अच्छी लगेगी

    अगर आपका बजट इसके हिसाब का है और आप कार चलाने के ज़रा से भी शौकीन हैं, तो आपको ह्यून्दे की नई i20 एन लाइन बेहतर, शानदार और जोड़ के रखने वाला ड्राइविंग अनुभव देगी. इस प्रदर्शन भी दमदार है और सामान्य i20 के मुकाबले इसके एग्ज़्हॉस्ट से निकलने वाली आवाज़ भी आपको बहुत अच्छी लगेगी. इसके अलावा सामान्य i20 में वो सारी बातें हैं जो कंपनी ने i20 एन लाइन के साथ दी हैं.

    Calendar-icon

    Last Updated on September 8, 2021


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें