carandbike logo

रेनॉ की पहली सबकॉम्पैक्ट SUV काइगर हुई लॉन्च, शुरुआती कीमत ₹ 5.45 लाख

language dropdown

रेनॉ ने भारत में अपनी पहली सबकॉम्पैक्ट SUV लॉन्च कर दी है जिसका नाम काइगर है और इसका लंबे समय से इंतज़ार किया जा रहा है. पढ़ें पूरी खबर...

काइगर के साथ रेनॉ इंडिया ने सब 4-मीटर सबकॉम्पैक्ट SUV में प्रवेश किया है expand फोटो देखें
काइगर के साथ रेनॉ इंडिया ने सब 4-मीटर सबकॉम्पैक्ट SUV में प्रवेश किया है

रेनॉ ने भारत में अपनी पहली सबकॉम्पैक्ट SUV लॉन्च कर दी है जिसका नाम काइगर है और बाज़ार में इसका लंबे समय से इंतज़ार किया जा रहा है. दिल्ली में रेनॉ काइगर की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत रु 5.45 लाख है जो टॉप मॉडल के लिए रु 9.55 लाख तक जाती है. कंपनी ने जहां देशभर की रेनॉ डीलरशिप पर कार की बुकिंग आधिकारिक रूप से शुरू कर दी है, वहीं इसे मार्च की शुरुआत से ग्राहकों के सुपुर्द किया जाएगा. रेनॉ काइगर को 4 वेरिएंट्स में पेश किया गया है जो RXE, RXL, RXT और RXZ हैं. काइगर के साथ रेनॉ इंडिया ने सब 4-मीटर सबकॉम्पैक्ट SUV में प्रवेश किया है. रेनॉ काइगर का उत्पादन मॉडल 80 प्रतिशत कॉन्सेप्ट से मिलता है.

u4ircga4रेनॉ काइगर का उत्पादन मॉडल 80 प्रतिशत कॉन्सेप्ट से मिलता है

नई काइगर को सीएमएफ-ए प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है जिसे निसान और रेनॉ ने मिलकर तैयार किया है. सबकॉम्पैक्ट SUV को ज़्यादा आकर्षक डिज़ाइन मिले, इसके लिए स्प्लिट एलईडी हैडलैंप्स, दमदार ग्रिल और एलईडी डीआरएल दिए गए हैं. वेरिएंट के हिसाब से काइगर को 16-इंच स्टील और अलॉय व्हील्स दिए गए हैं. सबकॉम्पैक्ट SUV के पिछले हिस्से में सी-आकार के एलईडी टेललाइट्स सिग्नेचर पैटर्न में दिए गए हैं. इसके अलावा दोनों ओर मजबूत बंपर्स, रूफ रेल्स, रूफ माउंटेड स्पॉइलर भी दिए गए हैं. किसी भी सड़क पर चलाई जा सके इस लिए काइगर के साथ 205 मिमी ग्राउंड क्लियरेंस दिया गया है.

jnnhipk8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 7-इंच डिजिटल इंस्ट्रुमेंट कंसोल

रेनॉ इंडिया ने काइगर के अंदर फीचर्स की भरमार दी है. इस मॉडल को 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 7-इंच डिजिटल इंस्ट्रुमेंट कंसोल, क्लाइमेट कंट्रोल, इंजन स्टार्ट/स्टॉप, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स और कई फीचर्स दिए गए हैं. इसके अलावा कार में आपको आर्किमीस 3डी साउंड सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग, इलेक्ट्रिक सनरूफ और पिछले हिस्से में एसी वेंट्स के साथ 12-वोल्ट चार्जिंग स्लॉट दिए गए हैं. SUV के साथ डुअल-टोन थीम केबिन दिया गया है जो सीट्स और दरवाज़ों पर कपड़े की अपहोल्स्ट्री के साथ आता है. इसमें सामान रखने के लिए 405 लीटर जगह दी गई है. भारतीय बाज़ार में नई रेनॉ काइगर का मुकाबला मारुति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा, टोयोटा अर्बन क्रूज़र, टाटा नैक्सॉन, किआ सॉनेट और ह्यून्दे वेन्यू जैसी कारों से होने वाला है.

ये भी पढ़ें : MG मोटर इंडिया 2021 में लॉन्च करेगी नई कॉम्पैक्ट SUV, बनेगी एंट्री-लेवल कार

0 Comments

रेनॉ काइगर सबकॉम्पैक्ट SUV के साथ वही इंजन विकल्प दिए गए हैं जो निसान मैग्नाइट के साथ उपलब्ध मिले हैं. रेनॉ ने काइगर में 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 98 बीएचपी ताकत और 160 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है, इसके अलावा 1.0-लीटर का तीन-सिलेंडर, नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 71 बीएचपी ताकत और 96 एनएम पीक टॉर्क क्षमता वाला इंजन भी दिया गया है. दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स और विकल्प में आईएमटी के साथ सीवीटी गियरबॉक्स दिया गया है. नई काइगर के साथ तीन ड्राइविंग मोड्स - ईको, नॉर्मल और स्पोर्ट दिए गए हैं.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

Be the first one to comment
Thanks for the comments.