लॉगिन

यामाहा का नया ऐरोक्स 155 स्कूटर, यहां पढ़ें इसका पूरा रिव्यू

हमने यामाहा के नए मैक्सी-स्टाइल स्कूटर यामाहा ऐरोक्स 155 को चलाया है और अब हम आपको इस लेख के जरिये इसका एक डिटेल रिव्यू दे रहे हैं.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

7 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 21, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    1980 के दशक में पहली बार इंडो-जापान सहयोग वाली तेज़, हल्की 100 सीसी टू-स्ट्रोक मोटरसाइकिलों की एक सीरीज़ ने भारतीय दोपहिया उद्योग में  प्रवेश किया था. यामाहा इंडिया भी अपनी प्रदर्शन मोटरसाइकिलों के लिए जाना जाता था. प्रतिष्ठित यामाहा आरडी 350, और यामाहा आरएक्स-100 ने बाज़ार में प्रदर्शन बाइक्स के निर्माता के रूप में यामाहा की छवि को मजबूत किया है. फोर-स्ट्रोक युग में, यामाहा को एफजेड सीरीज प्रीमियम कम्यूटर मोटरसाइकिलों के साथ-साथ वाईजेडएफ-R15 जैसी बाइक्स के साथ कुछ सफलता मिली है. लेकिन स्कूटर सेगमेंट में यामाहा के पास ऐरोक्स 155 से पहले अब तक कोई रोमांचक पेशकश नहीं थी.

    यह भी पढ़ें : यामाहा Aerox 155 स्कूटर को मिला एक नया मेटैलिक ब्लैक रंग विकल्प 

    0t02dgt4
    यामाहा ऐरोक्स को एक मैक्सी-स्पोर्ट्स स्कूटर कहती है.

    यामाहा इसे मैक्सी-स्टाइल वाला 'स्पोर्ट्स' स्कूटर कहती है, और नया यामाहा ऐरोक्स 155 भारतीय स्कूटर बाजार में एक अलग सेग्मेंट बनाता है. वाईजेडएफ-R15 वाले 155 सीसी इंजन द्वारा संचालित, ऐरोक्स 155 में पैनी लुक्स हैं जो इसकी स्पोर्टी डिजाइन से मेल खाते हैं. लेकिन क्या यह एंट्री-लेवल स्कूटर सेगमेंट को हिला देने वाले गुण रखता है? हमने नए ऐरोक्स 155 को चलाया और महसूस किया कि इसमें यामाहा इंडिया को स्कूटर सेगमेंट में सबसे अलग बनाने के सभी गुण मौजूद हैं.

    डिजाइन और फीचर्स 

    sr1mg4bc
    यामाहा ऐरोक्स निश्चित रूप से शार्प और स्पोर्टी लुक के साथ बेहतरीन रोड प्रेजेंस देता है

    यामाहा ऐरोक्स 155 की निश्चित रूप से सड़क उपस्थिति बेहतरीन है और इसका डिज़ाइन भी काफी आकर्षक है, और मध्य में बॉडी के साथ फर्श दिया गया है जो कि फ्लैट नहीं है, जिस वजह से स्कूटरों में अमूमन हैंडल और सीट के बीच मिलने वाले ठीक-ठाक स्पेस में जगह काफी सीमित बचती है. आप इस पर बैठकर मोटरसाइकिल वाला एहसास कर सकते हैं क्योंकि इस पर बैठने के बाद आपको इसे भी घुमाने की जरूरत पड़ती है. औसत से कम ऊंचाई वाले सवारों के लिए, यह एक परेशानी हो सकती है.

    q67sam64फ्यूल फिलर कैप सामने की ओर, केंद्रीय रीढ़ पर स्थित है, जिससे आसानी पेट्रोल भरवाया जा सकता है.

    किराने का सामान ले जाने या वहां एक-दो बैग टांगने के लिए फ्लोरबोर्ड पर सीमित जगह है, लेकिन आपके पैरों के लिए पर्याप्त जगह मिलती है. सेंट्रल रीढ़ की एक्स-आकार की डिज़ाइन में दी गई है जो काफी अच्छी लगती है, लेकिन अपने पैरों को आगे बढ़ाना बेहद मुश्किल है.

    hqcsn81sआगे और पीछे एलईडी लाइट हैं, लेकिन कोई एलईडी टर्न इंडिकेटर्स नहीं हैं.

    आगे और पीछे एलईडी लाइटें हैं, लेकिन कोई एलईडी टर्न इंडिकेटर नहीं दिया गया है, लेकिन आपके पास लगभग ₹ 1,750 में एक्सेसरी एलईडी टर्न इंडिकेटर्स लगवाने का विकल्प मौजूद है. सीट के नीचे स्टोरेज 24.5 लीटर है लेकिन फिर भी आप इसमें एक फुल-फेस हेलमेट नहीं रख सकते हैं, लेकिन अगर आप अपने स्कूटर की सीट के नीचे लगने वाले खरोंच की चिंता नहीं करेंगे, तो आप हेलमेट को उल्टा करके रख सकते हैं. स्टोरेज स्पेस के अंदर कोई एलईडी लाइट या यूएसबी चार्जिंग सॉकेट नहीं है. हालांकि, फ्रंट एप्रन के अंदर एक छोटा सा ग्लव कंपार्टमेंट है, जिसमें चार्जिंग सॉकेट दिया गया है.

    6osg61n4एलसीडी इंस्ट्रूमेंट कंसोल अच्छी तरह से बना है और इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी है.

    इसके अलावा एक एलसीडी इंस्ट्रूमेंट कंसोल दिया गया है, यहां तक ​​कि एक रेव काउंटर भी है, और ओडोमीटर, ट्रिप मीटर और पेट्रोल की खपत रीड-आउट सहित डिस्प्ले पर पर्याप्त जानकारी दी गई हैं. यामाहा मोटरसाइकिल कनेक्ट ऐप के माध्यम से ब्लूटूथ कनेक्टिविटी की पेशकश करती है, जिसमें पार्क किए गए स्थान, पेट्रोल खपत ट्रैकर, खराबी की सूचना और कॉल अलर्ट जैसी सुविधाएं मिलती हैं, लेकिन निराश करने वाली बात यह है कि इसमें टर्न-बाय टर्न नेविगेशन फीचर देखने को नहीं मिलता है.

    a0fisj8k
    155 सीसी इंजन 8,000 आरपीएम पर 14.8 बीएचपी और 6,500 आरपीएम पर 13.9 एनएम बनाता है.

    इंजन और परफॉर्मेंस 

    9hsi8kao
    यह एक स्टॉप लाइट से दूसरी स्टॉप लाइट तक अन्य दोपहिया वाहनों से आगे रहने की पर्याप्त क्षमता रखता है 

    यामाहा ऐरोक्स 155 की परफॉर्मेंस दमदार है. हालांकि यह स्कूटर स्टार्ट होने के बाद चलाने पर तुरंत स्पीड नहीं पकड़ता, लेकिन एक बार जब आप आगे बढ़ते हैं, तो आपको पता चलता है कि ऐरोक्स 155 काफी तेज है! और 100 तक की स्पीड यह बिना किसी परेशानी के आसानी से पकड़ लेता है. शहरी इलाकों में तो यह एक स्टॉप लाइट से दूसरी स्टॉप लाइट तक अन्य दोपहिया वाहनों से आगे रहने की पर्याप्त क्षमता रखता है और इसमें दिये गए क्रूज कंट्रोल की सहायता से इसे हाईवे पर अच्छी गति बनाए रखने और अच्छा प्रदर्शन करने में सहायता मिलती है.

    qmllhlc
    ऐरोक्स 155 में 155 सीसी, सिंगल-सिलेंडर, फोर-वाल्व, लिक्विड-कूल्ड इंजन वाईजेडएफ-R15 से लिया गया है.

    155 सीसी सिंगल-सिलेंडर, फोर-वाल्व इंजन यामाहा वाईजेडएफ-R15 से लिया गया है, और इसमें वेरिएबल वॉल्व एक्चुएशन (VVA) है. तो, रेव रेंज में काफी अच्छी ताकत मिलती है, हमने देखा की यह 110 किमी प्रति घंटे से अधिक की टॉप स्पीड काफी आसानी से पकड़ लेता है और 115 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति के आगे जाने में भी इसे कोई समस्या नहीं आती. ऐरोक्स 155 का इंजन 8,000 आरपीएम पर 14.8 बीएचपी और 6,500 आरपीएम पर 13.9 एनएम बनाने के लिए तैयार किया गया है. साइड में रेडिएटर लिक्विड-कूलिंग सिस्टम दिया गया है, जो भारत में बेचे जाने वाले किसी भी छोटे स्कूटर पर पहली बार पेश किया गया है.

    राइड और हैंडलिंग

    r02c1bo4
    हैंडलिंग काफी अच्छी है और ऐरोक्स 155 मुड़ती हुई सड़क पर चलने के लिए तैयार है.


    सवारी थोड़ी सख्त है, लेकिन इसकी स्पोर्टी हैंडलिंग मज़ेदार है. जब मोड़ आता है, तो स्कूटर अपने संयम को बनाए रखता है, और एक मोटरसाइकिल की तरह मुड़ने के लिए तैयार होता है. कुल मिलाकर, यह सीधी सड़क और मोड़ दोनों ही जगहों पर अच्छी तरह से संतुलित और स्थिर है. हालांकि ब्रेकिंग के दौरान महसूस होने वाला अनुभव थोड़ा बेहतर हो सकता था, ABS के साथ 230 मिमी का अगला डिस्क ब्रेक, और 130 मिमी का पिछला ड्रम पर्याप्त ताकत देते हैं, लेकिन एक ट्विन डिस्क सेट-अप निश्चित रूप से इसे और बेहतर बना सकते थे.

    u0bc1tik
    सीट चौड़ी और आरामदायक है, हालांकि पकड़ने के लिए कोई ग्रैब रेल नहीं है.

    सीट चौड़ी और आरामदायक है, लेकिन 6 फीट से ऊंची लंबाई वाले घुटनों के लिए पर्याप्त जगह की कमी है. हां 5.10 की हाईट वाले लोगों को कोई समस्या नहीं आएगी, पीछे की सीट भी एक मोटरसाइकिल की तरह है, जो ऊपर की ओर स्थित है, और आपके सह यात्री को इस पर बैठने के लिए थोड़ी प्रैक्टिस की जरूरत पड़ सकती है क्योंकि स्कूटर में पीछे की ओर किसी भी तरह का ग्रैब हैंडल नहीं दिया गया है.

    निर्णय

    8hi5ecrg
    यदि आप एक बढ़िया प्रदर्शन वाला स्कूटर ढूंढ रहे हैं तो यामाहा ऐरोक्स 155 सभी पैमानों पर खरा उतरता है. 

    जैसे ही आप ऐरोक्स 155 को चलाते हैं तो आपके दिमाग से इसको लेकर सभी निगेटिव चीज़ें कम होती जाती हैं. जो कि अच्छा है! लेकिन यहां हम आपको बता देना चाहते हैं कि यामाहा ऐरोक्स 155 वह नहीं है जिसे आप एक किफायती, या व्यावहारिक, रोजमर्रा का स्कूटर कहेंगे. पेट्रोल की खपत के मामले में, इसने हमारी टेस्ट राइड के दौरान 33-34 kmpl का माइलेज दिया, जिसमें ज्यादातर हार्ड राइडिंग शामिल थी. अगर चालक इसे अच्छी तरह चलाएगा तो निश्चित रूप से दैनिक उपयोग के तहत ऐरोक्स 155 आसानी से 40 kmpl से ऊपर का माइलेज देना चाहिये.

    qjgl4828
    ₹ 1.29 लाख (एक्स-शोरूम) की कीमत पर, यामाहा ऐरोक्स 155 एक शानदार पैकेज प्रदान करता है

    लेकिन अगर आप परफॉर्मेंस और हैंडलिंग को ढूंढ रहे हैं, तो ऐरोक्स 155 आनंद और रोमांच का एक ऐसा बेहतरीन स्तर प्रदान करता है, जो संभवत: 160 सीसी से कम के किसी अन्य स्कूटर द्वारा अभी भी देखने को नहीं मिलता है. ₹ 1.29 लाख (एक्स-शोरूम) की कीमत पर, यामाहा ऐरोक्स 155 को अभी भी बाजार में उपलब्ध सबसे अच्छे स्कूटरों में गिना जा सकता है! तो, आगे बढ़िये एक टेस्ट राइड जरूर लीजिए. 
     

    Calendar-icon

    Last Updated on December 21, 2021


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें