लॉगिन

2022 केटीएम आरसी 390 का फर्स्ट राइड रिव्यू यहां पढ़ें

केटीएम इंडिया ने अपनी प्रमुख स्पोर्टबाइक केटीएम आरसी 390 को अधिक सुलभ और व्यावहारिक बनाने के लिए, इसके 2022 मॉडल में व्यापक बदलाव किये हैं. क्या यह रोजमर्रा में इस्तेमाल की जा सकती है आइये जानते हैं?
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

8 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 9, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    केटीएम आरसी 390 जैसी ट्रैक-केंद्रित स्पोर्टबाइक पहले उन्हीं लोगों के लिए हुआ करती थी जो मोटरसाइकिल पर रोमांचित सवारी और मनोरंजन की तलाश में है, लेकिन चीजों की वास्तविक योजना में, अब बदलाव हुआ है और भारत जैसे देश में आसान सवारी, बढ़ती प्रतिस्पर्धा के साथ-साथ बिक्री की मात्रा भी मायने रखती है, जिसके चलते  केटीएम  निर्माता नें 2022 आरसी 390 को, ट्रैक-केंद्रित दृष्टिकोण के साथ-साथ रोजमर्रा में चलाने के लिए भी पेश किया है. भारत में केटीएम आरसी 390 का आधार स्पोर्टी प्रदर्शन, आक्रामक एर्गोनॉमिक्स की पेशकश करना था, जो रोज़मर्रा कार्यों की तुलना में रेसट्रैक उत्साहियों की पहली पसंद थी, और इसे पहली बार 2014 में लॉन्च किया गया था.

    यह भी पढ़ें: 2022 केटीएम RC 390 भारत में लॉन्च, कीमत ₹ 3.14 लाख

    लेकिन 2022 केटीएम आरसी 390 के साथ यह बदल गया है और कंपनी ने इंडिया में अधिक मोटरसाइकिल के शौकीन लोगों को जोड़ने की कोशिश करते हुए, इसे रोजमर्रा के कामों में इस्तेमाल लेने के लिए अधिक सड़क अनुकूल बनाने की कोशिश की है और नए मॉडल पर परिवर्तनों की एक लंबी सूची कंपनी के इसी उद्देश्य को दर्शाती है.

    4h1f24p4नई केटीएम आरसी 390 में एक नया डिज़ाइन, नए रंग, नया सस्पेंशन, नया इंस्ट्रूमेंट कंसोल और एक नया स्प्लिट स्टील ट्रेलिस फ्रेम मिलता है

    नई केटीएम आरसी 390 में एक नया डिज़ाइन, नए रंग और कई अन्य बदलाव हैं, जिनमें नए फीचर्स, अधिक आरामदायक एर्गोनॉमिक्स और बेहतर एक्सलिरेशन, और मौजूदा मॉडल के मुकाबले 37एनएम तक ज्यादा टॉर्क मिलता है, लेकिन क्या नई आरसी 390 बाइक सवारों को रोजमर्रा की स्ट्रीटबाइक के रूप में इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करती है. हमने पुणे के बाहरी इलाके चाकन में बजाज ऑटो के परीक्षण ट्रैक पर नई केटीएम आरसी 390 के साथ कुछ समय बिताया और यह पता लगाने की कोशिश कि इसमें क्या बदलाव हुआ है और यह अपने नए अवतार में क्या पेश करती है.

    0hotqqukसबसे बड़ा और सबसे अधिक ध्यान देने योग्य परिवर्तन 2022 केटीएम आरसी 390 . का चेहरा है

    डिजाइन और फीचर्स 

    नई केटीएम आरसी 390 के बारे में सबसे पहली चीज जो आप देखेंगे, वह है केटीएम आरसी 16 रेस बाइक से प्रेरित चेहरा. यह थोड़ा हिट और मिस डिज़ाइन है, और बाइक अब जिस तरह से दिखती है, उसके बारे में राय निश्चित रूप से अलग होगी. मेरे हिसाब से मौजूदा मॉडल में एक तेज और अधिक सुंदर चेहरा है, नई एलईडी हेडलाइट को पिछली पीढ़ी के मॉडल पर दी गई बल्ब- इकाई की तुलना में बेहतर रौशनी देनी चाहिए थी. घुमावदार रेडिएटर का भी डिज़ाइन नया है और पहले की तुलना में 10 प्रतिशत बड़ा है, और फेयरिंग को फिर से डिज़ाइन किया गया है ताकि गर्म हवा को राइडर के पैरों से दूर किया जा सके.

    unnka9koईंधन टैंक में अब 13.7 लीटर की अधिक क्षमता है, और क्लिप-ऑन हैंडलबार को ऊपर ले जाया गया है

    ईंधन टैंक को भी फिर से डिजाइन किया गया है, और अब 13.7 लीटर के साथ अधिक क्षमता प्राप्त करता है, इसलिए आरसी 390 को मौजूदा मॉडल के 9.5-लीटर ईंधन टैंक की तुलना में ईंधन के बीच अधिक रेंज मिलेगी और ईंधन टैंक की क्षमता में वृद्धि के बावजूद, नए मॉडल के वजन में 3.7 किलोग्राम की कमी की गई है. 172 किलोग्राम वजन के साथ, यह अभी भी पुराने मॉडल की तुलना में हल्की है. बोल्ट-ऑन सबफ्रेम ने 0.1 किलोग्राम वजन जोड़ा है, लेकिन पहियों, डिस्क ब्रेक-आउट व्हील एक्सल सभी जगह से मोटरसाइकिल के भार में कटौती की गई है. कुल मिलाकर, अधिक टफ होने के बावजूद, पहिए 1.1 किलोग्राम हल्के हो गए हैं, और डिस्क ब्रेक से भी 1.1 किलोग्राम वजन कम किया गया है.

    8frp5rscटीएफटी इंस्ट्रूमेंट कंसोल में डे-नाइट फीचर है, और इसमें ABS, ट्रैक्शन कंट्रोल और अन्य फीचर्स के लिए कंट्रोल भी मिलते हैं

    फीचर्स की बात करें तो 2022 केटीएम आरसी 390 में 390 ड्यूक के समान पूर्ण-रंग की टीएफटी स्क्रीन मिलती है, और इसमें ऑटो-डिम फीचर, नाइट मोड मिलता है, और म्यूजिक और कॉल के लिए केटीएम माई राइड ऐप के माध्यम से ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी मिलती है. लेकिन नई जनरेशन आरसी 390 पर नेविगेशन की कमी है जो निश्चित रूप से इसके फीचर को बढ़ा सकती थी. देखने में बदलाव की बात करें तो, आरसी 390 को पारंपरिक केटीएम ऑरेंज के साथ-साथ केटीएम फैक्ट्री रेसिंग ब्लू के साथ नए रंग मिलते हैं और डायमेंशन में भी मामूली बदलाव आया है, 6 मिमी लंबे व्हीलबेस के साथ, 1347 मिमी पर, और 3 मिमी अधिक ग्राउंड क्लीयरेंस, जो अब 153 मिमी है.

    2ovc85vo
    इंजन पहले जैसा ही 373 सीसी सिंगल-सिलेंडर यूनिट है, जो 9,000 आरपीएम पर 43 बीएचपी उत्पन्न करता है। लेकिन 7,000 आरपीएम पर पीक टॉर्क 37 एनएम बढ़ गया है.

    इंजन और परफॉर्मेंस 

    373 सीसी, सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन पहले की तरह ही है, और 9,000 आरपीएम पर समान 43 बीएचपी उत्पन्न करता है. लेकिन 40 प्रतिशत बड़े एयरबॉक्स के साथ, केटीएम का कहना है कि टॉर्क स्प्रेड में कम और मध्य रेव्स में सुधार हुआ है, और पीक टॉर्क वास्तव में 7,000 आरपीएम पर 1 एनएम से 37 एनएम तक बढ़ गया है. इंजन पहले की तुलना में अधिक ट्रैक्टेबल महसूस कराता है, खासकर मिड-रेंज में, लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि थ्रॉटल रिस्पॉन्स रेव रेंज में स्मूथ और क्रिस्प लगता है और जब आप थ्रॉटल मिड-कॉर्नर को खोलते हैं, तो ताकत वितरण मजबूत, लेकिन सुचारू, बिना किसी झटके के महसूस होता है, इसलिए नए सवार आरसी 390 की पावर वितरण में स्लीक थ्रॉटल प्रतिक्रिया का स्वागत करेंगे.

    v6q62dns
    0 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार बाइक 2.7 सेकंड में पकड़ लेती है और 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने के लिए इसे  अब 6.3 सेकंड का वक्त लगता है, जो मौजूदा मॉडल से बेहतर है

    केटीएम के अनुसार, एक्सिलरेशन में भी सुधार हुआ है और बाइक 0 से 60 किमी प्रति घंटे केवल 2.7 सेकंड में हासिल कर लेती है, जबिक पहले मॉडल को इस गति को पकड़ने के लिए 3.2 सेकंड का वक्त लगता था वहीं बाइक  0 से 100 किमी प्रति घंटे की गति अब 6.3 सेकंड में हासिल कर लेती है, जो पहले 7.1 सेकंड पकड़ती थी. क्विकशिफ्टर सहज अपशिफ्ट और डाउनशिफ्ट प्रदान करता है, और जबकि यह शहर की गति में उतना आसान नहीं होता है, कम रेव्स पर, टेस्ट ट्रैक पर, रेव्स को रेडलाइन के करीब रखा जाता है, क्विकशिफ्टर मूल रूप से काम करता है.

    g10lmqrkचाकन में टेस्ट ट्रैक पर, हमने 165 किमी प्रति घंटे की गति देखी

    चाकन टेस्ट ट्रैक के पिछले हिस्से पर, हमने ब्रेक मारने से पहले 165 किमी प्रति घंटे की एक स्पीडो संकेतित शीर्ष गति देखी. डिस् ब्रेक पहले की तुलना में हल्के हैं, लेकिन बहुत तेज गति से और बिना किसी परेशानी के इनकी तुरंत मोटरसाइकिल रोकने की शक्ति शानदार है और हाँ,इसमें एक नई इकाई (IMU) है जो कॉर्नरिंग ABS को शक्ति प्रदान करती है, और सभी परिस्थितियों में अतिरिक्त सुरक्षा के लिए कार्निंग स्टेबिलिटी भी देती है. विशेषज्ञ सवारों के लिए, सुपरमोटो एबीएस मोड भी है, जो पीछे के पहिये पर एबीएस को बंद कर देता है.

    tajkpivk
    राइडिंग पोजीशन बदल गई है क्योंकि हैंडलबार्स ऊंचे हो गए हैं, और यह पिछली पीढ़ी के मॉडल की तुलना में अधिक आरामदायक राइडिंग पोजीशन मिलती है

    राइड और हैंडलिंग

    नई आसी 390 में सवार होते हुए, पहला ध्यान देने योग्य परिवर्तन सवारी की स्थिति है. एर्गोनॉमिक्स पहले की तरह प्रतिबद्ध नहीं हैं, और बाइक अब निश्चित रूप से रोजमर्रा की सवारी के लिए ज्यादा आसान हो गई है और जब कोने ऊपर आते हैं, तो चेसिस शानदार संतुलन बनाए रखता है, जिससे बाइक चलाने का आत्मविश्वास बना रहता है. परीक्षण ट्रैक के कोनों के आसपास चारों ओर घुटने की ग्रिप  सहज और सरल बनी रहती है, और यहां तक ​​​​कि दूर कोने के आसपास कुछ सड़कों पर भी, बाइक चलाई जाए तो भी यह तेज सटीकता के साथ अपनी लाइन को बरकरार रखती है.

    92rsc6r4
    केटीएम आरसी 390 रेज़र शार्प हैंडलिंग प्रदान करती है, और रेव रेंज में स्पष्ट रूप से स्मूथ पॉवर डिलीवरी के साथ, मिड-कॉर्नर करेक्शन स्मूद हो गए हैं

    चेसिस अब एक स्प्लिट स्टील ट्रेलिस डिज़ाइन है, जिसमें बोल्ट-ऑन रियर सबफ़्रेम है, लेकिन अगर यह तेज हैंडलिंग की तलाश में है, तो 2022 केटीएम आरसी 390 अनुभवी सवारों को अपने कौशल में सुधार करने के लिए पर्याप्त और अधिक क्षमता का पता लगाने का मौका देती है. सस्पेंशन भी बिल्कुल नया है, WP इकाइयों के साथ आगे और पीछे दोनों पहियों पर सही काम करता है. 43 मिमी अपसाइड डाउन फोर्क भारत-स्पेक मॉडल पर मौजूद नहीं है, जबकि यूरोपीय मॉडल में पूरी तरह से समायोज्य मिलेंगे. लेकिन मोनोशॉक में 5-स्टेप प्रीलोड और डंपिंग एडजस्टेबिलिटी मिलती है.

    cgnndvro2022 केटीएम आरसी 390 एक अधिक सुलभ  स्पोर्टबाइक बन गई है हां, डिजाइन में बदलाव पर राय अलग हो सकती है, लेकिन कुल मिलाकर, अपने नए अपडेट में, यह निश्चित रूप से ग्राहकों के लिए आसान और चलाने में बढ़िया है

    निर्णय

    नई केटीएम आरसी 390 निश्चित रूप से एक आसान और अधिक सुलभ स्पोर्टबाइक बन गई है. केटीएम का नारा, "रेसट्रैक डीएनए फॉर द स्ट्रीट" निश्चित रूप से आरसी 390 के बदलते इरादे को दर्शाता है. छोटी मोटरसाइकिल से ट्रू-ब्लू स्पोर्टबाइक में बदलाव करने वाले किसी व्यक्ति के लिए, या यहां तक ​​​​कि पहली स्पोर्टबाइक खरीदने के बारे में विचार करने वाले किसी व्यक्ति के लिए, नई आरसी 390 निश्चित रूप से शॉर्टलिस्ट होने वाली एक प्रमुख दावेदार है.

    95cjq224
    2022 केटीएम आरसी 390 निश्चित रूप से मौजूदा मॉडल की तुलना में रोजमर्रा के उपयोग के लिए बेहतर बाइक के रूप में आती है

    नए बदलाव के साथ, 2022 केटीएम आरसी 390 निश्चित रूप से अब मौजूदा मॉडल की तुलना में ज्यादा रोजमर्रा के उपयोग के लिए बेहतर बाइक बन गई है और उन ऐसे उपयोगकर्ताओं के लिए जो रेसट्रैक को पसंद करते हैं, आरसी 390 अभी भी एक शक्तिशाली और सक्षम ट्रैक टूल प्रदान करती है. हालांकि कीमतों में लगभग ₹ 37,000 की वृद्धि हुई है, लेकिन इसके सेगमेंट में, 2022 केटीएम आरसी 390 अभी भी एक परफॉर्मेंस ओरिएंटेड और अच्छी तरह से सुसज्जित स्पोर्टबाइक के रूप में एक बहुत ही मजबूत मामला है.
     

    Calendar-icon

    Last Updated on June 9, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें