लॉगिन

2022 मारुति सुजुकी अर्टिगा भारत में हुई लॉन्च, कीमत Rs. 8.35 लाख से शुरू

अपडेटेड अर्टिगा में मामूली कॉस्मेटिक अपडेट, अतिरिक्त उपकरण और एक नया डुअलजेट पेट्रोल इंजन और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलता है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 15, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपने मौजूदा पोर्टफोलियो को अपग्रेड करने के लिए काम कर रही है. कंपनी इस साल कई नए/अपडेट किए गए मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रही है. आज कंपनी ने अपडेटेड अर्टिगा MPV लॉन्च की है. इसके बाद जल्द ही XL6 फेसलिफ्ट को भी लॉन्च किया जाएगा जो बीच की पंक्ति में कैप्टन सीटों के साथ आती है. मारुति सुजुकी अर्टिगा और XL6 के फेसलिफ्ट वर्जन की बुकिंग रु.11,000 की टोकर राशि पर शुरू हो चुकी है.

    gi9uaki8पीछे के अपडेट मामूली हैं और क्रोम ट्रिम के ठीक नीचे हैं


    अपडेटेड अर्टिगा में कुछ बेहतरीन फीचर्स जोड़े गए हैं, इसके टॉप वैरिएंट में मारुति का नया 7.0-इंच स्मार्टप्ले स्टूडियो प्रो सिस्टम मिलता है जो वॉयस असिस्टेंट और कनेक्टेड कार तकनीक के साथ आता है. मारुति का कहना है कि सिस्टम 40 से अधिक कनेक्टेड कार फीचर्स देता है और अमेज़न एलेक्सा और स्मार्टवॉच कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है. इसके अलावा अर्टिगा में क्रूज कंट्रोल, ऑटो हेडलैम्प्स भी दिये गए हैं.वहीं इसमें पहले की तरह डुअल एयरबैग, ABS, रियर पार्किंग सेंसर और ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट सभी रेंज में स्टैंडर्ड फिट हैं.

    loev331टॉप-स्पेक एमपीवी में नया 7.0-इंच स्मार्टप्ले प्रो इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है

    कॉस्मेटिक अपडेट के मामले में नई अर्टिगा फेसलिफ्ट में बाहरी स्टाइल को थोड़ा बहुत संशोधित किया गया है. फ्रंट ग्रिल और फ्रंट और रियर बंपर में बदलाव देखे जा सकते है. नई मारुति अर्टिगा 2022 की शुरुआती कीमत रु.8.35 लाख बेस पेट्रोल एमटी वेरिएंट के लिए है. VXI वेरिएंट की कीमत एमटी के लिए रु.9.49 लाख  और एटी के लिए रु.10.99 लाख है. जेडएक्सआई अर्टिगा 2022 की कीमत MT के लिए रु.10.59 लाख और AT के लिए रु.12.09 लाख है. टॉप ऑफ द लाइन जेडएक्सआई प्लस एमटी अर्टिगा 2022 की कीमत रु.11.29 लाख है जबकि AT वेरिएंट की कीमत रु.12.79 लाख है.

    यह भी पढ़ें : 2022 मारुति सुजुकी अर्टिगा फेसलिफ्ट वेरिएंट के रंग विकल्प के साथ यह जानकारी हुई लीक

    अर्टिगा सीएनजी की कीमत

    सीएनजी अर्टिगा 2022 वीएक्सआई एमटी की कीमत रु.10.44 लाख है जबकि जेडएक्सआई सीएनजी अर्टिगा एमटी की कीमत रु.11.54 लाख तय की गई है. टूर एम अर्टिगा पेट्रोल की कीमत रु.9.46 लाख है जबकि इसके सीएनजी संस्करण की कीमत रु.10.41 लाख तय की गई है. उपरोक्त सभी कीमतें एक्स-शोरूम हैं.

    अपडेटेड अर्टिगा को पावर देने के लिए एक नया 1.5-लीटर K15C डुअलजेट पेट्रोल मोटर होगा जो अधिकतम 115 PS की पावर जेनरेट करता है. यह समान क्षमता के मौजूदा K15B मोटर की जगह लेगा. नई मोटर पुराने इंजन की तुलना में लगभग 10 पीएस अधिक पावर प्रदान करती है. एमटी के लिए नई अर्टिगा का माइलेज 20.51 किमी/लीटर, अर्टिगा एटी के लिए 20.3 किमी/लीटर और अर्टिगा के लिए सीएनजी का 26.11 किमी/किग्रा है.

    ट्रांसमिशन विकल्पों में मानक के रूप में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स शामिल है. ऑटोमैटिक वेरिएंट में नया 6-स्पीड ऑटोमैटिक होगा जो मौजूदा 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की जगह लेगा. अर्टिगा में ऑटोमैटिक ऑप्शन के साथ पैडल शिफ्टर्स भी मिलते हैं. टॉप वेरिएंट में 4 एयरबैग मिलते हैं जबकि सभी वेरिएंट में 2 एयरबैग स्टैण्डर्ड दिये गए हैं.

    Calendar-icon

    Last Updated on April 15, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें