लॉगिन

2023 ऑडी Q8 ई-ट्रॉन से उठा पर्दा, अगले साल भारत में होगी लॉन्च

ऑडी ने ई-ट्रॉन को क्यू8 ई-ट्रॉन को फिर से नाम दिया है और नाम परिवर्तन के साथ, ईवी को महत्वपूर्ण अपडेट भी मिलते हैं.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित नवंबर 9, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    2018 में ऑडी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार, ऑडी ई-ट्रॉन से पर्दा उठाया था! तब से, कंपनी ने वैश्विक स्तर पर ई-ट्रॉन एसयूवी की 150,000 से अधिक कारें बेची हैं! 2023 के लिए ऑडी ने ई-ट्रॉन को ऑडी क्यू8 ई-ट्रॉन में बदला है और री-ब्रांड करने का निर्णय लिया है. जी हाँ, आपने सही सुना, ई-ट्रॉन को अब Q8 ई-ट्रॉन कहा जाएगा और इसे बहुत सारे बदलाव मिलते हैं. इसे बिल्कुल नई कार के रूप में पेश किया जाएगा.

    Audi2023 ऑडी क्यू8 ई-ट्रॉन को सामने की ओर महत्वपूर्ण बदलाव मिले हैं

    ऑडी इलेक्ट्रिक एसयूवी को तीन वैरिएंट- Q8 ई-ट्रॉन, SQ8 ई-ट्रॉन और Q8 ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक में पेश करेगी. वर्तमान में ऑडी के पोर्टफोलियो में 8 पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कारें हैं और 2026 तक इसके पास 20 से अधिक इलेक्ट्रिक वाहन होंगे. 2026 के बाद ऑडी विश्व स्तर पर केवल पूरी तरह से इलेक्ट्रिक मॉडल ही लॉन्च करेगी.

    Audiतस्वीर में यह ऑडी क्यू8 ई-ट्रॉन का स्पोर्टबैक वैरिएंट है

    जैसा कि हमने पहले कहा, नई Q8 ई-ट्रॉन अपने आप में लगभग एक नई कार है. इसका सामने का छोर पुरानी ई-ट्रॉन से बहुत अलग है, जिसमें एक स्वैंकियर, टू-टोन ट्रेपोजॉइडल ग्रिल, ब्लैक 2डी ऑडी बैजिंग दी गई है. फ्रंट बंपर भी पूरी तरह से नया है और हेडलाइट्स को भी एक फिर से डिजाइन किया गया है. पीछे की बात करें तो मौजूदा मॉडल के समान है. कार को पुराने मॉडल से अलग करने के लिए बी पिलर में 'ऑडी' अक्षर है. कुल मिलाकर कार बिल्कुल नए सिरे से नज़र आती है और चेहरे पर बड़े बदलाव मिलते हैं.

    Audi

    Q8 ई-ट्रॉन को बेहतरीन डायमेंशन मिलना जारी है, जो यात्रियों के लिए पर्याप्त जगह और आराम प्रदान करता है. SQ8 ई-ट्रॉन और SQ8 स्पोर्टबैक ई-ट्रॉन हालांकि, एसयूवी मॉडल की तुलना में प्रत्येक दो मिलीमीटर कम और 39 मिलीमीटर चौड़े हैं.

    Audiयह सबसे महंगा ऑडी SQ8 ई-ट्रॉन मॉडल है, यह सबसे शक्तिशाली इंजन प्राप्त करता है

    प्रदर्शन के मामले में, Q8 ई-ट्रॉन रेंज को तीन ड्राइवट्रेन विकल्प मिलते हैं - 50, 55 और टॉप-स्पेक SQ8 रेंज. अधिकतम रेंज '55' मॉडल पर पेश की जाती है, जिसमें एसयूवी को 582 किलोमीटर की रेंज मिलती है और स्पोर्टबैक को 600 किलोमीटर की रेंज मिलती है. बेशक सबसे शक्तिशाली मॉडल 'एस' रेंज होगा, जिसमें 973 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क होगा.

    तकनीकी स्पेसिफिेकेशन

    तकनीकी स्पेसिफिकेशन Q8 50 e-tron Q8 55 e-tron SQ8 e-tron
    ताकत 250 kW (बूस्ट मोड) 300 kW (बूस्ट मोड) 370 kW
    टॉर्क 664 एनएम 664 एनएम 973 एनएम
    रेंज 491 किमी (एसयूवी) और 505 किमी (स्पोर्टबैक) 582 किमी(एसयूवी) और 600 किमी (स्पोर्टबैक) 494 किमी (एसयूवी) & 513 किमी (स्पोर्टबैक)


    कैबिन डिजाइन और फीचर्स पहले जैसे ही रहेंगे. इसके अलावा इसमें एक बड़ा पैनोरमिक सनरूफ, वैकल्पिक 4-ज़ोन क्लायमेंट कंट्रोल, एयर क्वालिटी पैकेज और विभिन्न प्रकार की अपहोल्स्ट्री मिलेंगी. ऑडी का कहना है कि नई Q8 ई-ट्रॉन में कई ऐसे पार्ट्स हैं, जिन्हें रिसाइकिल सामग्री के इस्तेमाल से बनाया गया है. फिर निश्चित रूप से, केबिन को दो उच्च-रिज़ॉल्यूशन डिस्प्ले, एमएमआई टच रिस्पॉन्स सिस्टम, वर्चुअल कॉकपिट, एकीकृत वाई-फाई और ऑडी कनेक्ट प्लेटफॉर्म भी मिलते रहेंगे.

    Audiकैबिन डिजाइन काफी हद तक पहले जैसा ही रहता है

    Q8 ई-ट्रॉन रेंज में अब चुनने के लिए दो बैटरी विकल्प मिलते हैं. Q8 50 ई-ट्रॉन मॉडल पर 95 kWh बैटरी और Q8 55 ई-ट्रॉन मॉडल पर 114 kWh बैटरी है. बैटरी को 31 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है, जो फास्ट-चार्जर से 420 किमी तक की रेंज पेश करती है. कारों को 11 kW के चार्जर से 9 घंटे में पूरी तरह चार्ज किया जा सकता है, जबकि बड़ी बैटरी को नियमित AC सॉकेट से चार्ज होने में 12 घंटे से थोड़ा कम समय लगता है.

    Audi

    नई ऑडी Q8 ई-ट्रॉन का यूरोपीय बाजार में प्रवेश फरवरी 2023 में होगा, भारत में लॉन्च कुछ महीनों बाद, संभवत: अगले वर्ष की दूसरी छमाही में होने की उम्मीद है. यह भारत में मर्सिडीज-बेंज ईक्यूसी और जगुआर आई-पेस को टक्कर देगी. भारत में ऑडी ई-ट्रॉन की मौजूदा रेंज की कीमतें ₹1.01 करोड़ से शुरु होती है और  ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक के लिए ₹1.19 करोड़ तक जाती है. 

    Calendar-icon

    Last Updated on November 9, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें