लॉगिन

2023 ह्यून्दे ग्रांड आई10 निऑस फेसलिफ्ट का रिव्यू

कोरियाई कार निर्माता ह्यून्दे ने बाजार में अपनी सबसे सस्ती कार का फेसलिफ्ट लॉन्च किया है, जिसमें पहले की तुलना में एक नया रूप और कई अधिक फीचर्स हैं, खासकर जब सुरक्षा की बात आती है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

5 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 2, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    2019 में पहली बार लॉन्च होने के बाद से, ह्यून्दे ग्रांड आई10 निऑस छोटे आकार की कारों में बढ़िया पेशकश रही है. प्रीमियम हैचबैक को अपने फीचर से भरे कैबिन के साथ-साथ आरामदेह सवारी देने के लिए जाना जाता है. अब कोरियन कंपनी बाज़ार में अपनी सबसे सस्ती कार का फेसलिफ्ट बाज़ार में लाई है जिसको एक अलग डिजाइन के साथ कई नए फीचर्स भी मिले हैं.

    यह भी पढ़ें: ह्यून्दे ग्रांड i10 निऑस फेसलिफ्ट भारत में हुई लॉन्च, कीमत ₹ 5.68 लाख से शुरू

    ह्यून्दे ग्राड आई10 निऑस डिजाइन

    Hyundaiग्रांड आई10 निऑस फेसलिफ्ट अपने साथ कई डिजाइन बदलाव लेकर आई है, जिसमें एक नई नई ब्लैक्ड आउट ग्रिल भी शामिल है

    डिजाइन के आधार पर यह नई कार सिर्फ फेसलिफ्ट से कहीं ज्यादा दिखती है. रेडिएटर ग्रिल अब ऑल-ब्लैक है और एलईडी डीआरएल भी नए हैं. बुमेरांग आकार को एक नए डिजाइन के साथ बदल दिया गया है. प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स लगभग समान हैं, लेकिन प्रोफ़ाइल पर आपको अलॉय का एक नया सेट मिलता है, हालांकि यह केवल उच्च ट्रिम्स पर ही दिया गया है. हालांकि बड़ा बदलाव कार के पिछले हिस्से में जुड़ा हुआ एलईडी टेल लैंप है जो निश्चित रूप से इसे और अधिक प्रीमियम लुक देता है. हैच में फेसलिफ्ट के साथ एक नया रंग भी है - स्पार्क ग्रीन, जो पोलर व्हाइट के साथ डुअल टोन विकल्प में भी उपलब्ध है.

    Hyundaiएलईडी डीआरएल को नए डिजाइन से बदल दिया गया है।

    ह्यून्दे ग्रांड आई10 निऑस तकनीक और कैबिन:

    वैरिएंट के आधार पर चुनने के लिए 3 थीम हैं, कुछ ऐसा जो इस सेगमेंट की कार में वास्तव में नहीं देखा गया है. 8 इंच का टचस्क्रीन सिस्टम पहले जैसा ही है और ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ आता है. इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर एनालॉग और डिजिटल का मिश्रण है जबकि आपको वायरलेस चार्जर और क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं, कैबिन में नया क्या है टाइप-सी चार्जिंग पॉइंट और फुटवेल लाइटिंग नयी है. दूसरी पंक्ति में आपको एसी वेंट्स, एडजस्टेबल हेडरेस्ट और आइसोफिक्स माउंट मिलते हैं, हालांकि केवल टॉप एस्टा ट्रिम पर ही दिये गए हैं.

    Hyundai
    हैच के कैबनि को वैरिएंट के आधार पर तीन अलग-अलग थीम मिलती हैंं


    ह्यून्दे ग्रांड आई10 निऑस डायनामिक्स:

    2019 में वापस निऑस को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों के साथ लॉन्च किया गया था और एक साल बाद ह्यून्दे ने लाइन-अप में 1.0 टर्बो चलाने के लिए अधिक शक्तिशाली और मजेदार भी जोड़ा था. इस बार यह सिर्फ 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल है जो 5-स्पीड एमटी और 5-स्पीड एएमटी विकल्पों के साथ हैच पर काम कर रहा है. सीएनजी वैरिएंट भी केवल मैनुअल के साथ उपलब्ध है.

    Hyundaiग्राड आई10 निऑस ने अच्छा प्रदर्शन जारी रखा है, खासकर शहर के पर्यावरण में बखूबी साथ निभाती है

    इंजन 82 बीएचपी और 113 एनएम पीक टॉर्क बनाता है जो 4,000 आरपीएम से उपलब्ध है. सीएनजी पर यह आंकडे़ 68 बीएचपी और 95 एनएम टॉर्क तक गिर जातें हैं. ह्यून्दे का कहना है कि दोनों ड्राइवट्रेन विकल्प ई20 के अनुरूप हैं और 20 प्रतिशत इथेनॉल-पेट्रोल मिश्रण पर चलने में सक्षम होंगे, जो कि भविष्य को देखते हुए अच्छा है और ग्रीन ईंधन की ओर सरकार का बड़ा समर्थन मिलता है.

    Hyundaiफेसलिफ्ट के साथ, ह्यून्देi ने डीजल और टर्बो इंजन को हटा दिया है, और केवल एक 1.2-लीटर पेट्रोल/CNG इंजन दिया है.

    ह्यून्दे ग्रांड आई10 निऑस शहर के वातावरण के लिए बेहतर प्रदर्शन प्रदान करना जारी रखे हुए है. कैबिन बाहरी शोर से अच्छी तरह से अछूता है और सवारी भी आरामदायक रहती है. गियरशिफ्ट भी हमेशा की तरह बेहतरीन है और ड्राइवट्रेन आलसी महसूस नहीं करता है.

    Hyundaiहैचबैक का कैबिन बाहरी शोर से अच्छी तरह से बचाता है, और सवारी भी आरामदायक रहती है

    ह्यून्दे ग्रांड आई10 निऑस सुरक्षा:

    नई निऑस की एक बड़ी हाइलाइट स्पष्ट रूप से इसमें मिलने वाले सुरक्षा फीचर्स हैं. सबसे महंगा एस्टा ट्रिम अब 6 एयरबैग के साथ आता है, जबकि निचले वैरिएंट में 4 एयरबैग मानक के रूप में मिलते हैं. निऑस में अब एक टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट और हिल असिस्ट कंट्रोल भी हैच पर अपनी शुरुआत करते हैं, इसलिए वास्तव में कार पर सेफ्टी कोशेंट बढ़ गया है.

    Hyundai
    ग्रांड आई10 निऑस फेसलिफ्ट में 6 एयरबैग, ईएससी, टीपीएमएस, हिल असिस्ट और व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट सहित कई सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं

    कीमत और निर्णय 

    कुल मिलाकर नई निऑस एक आरामदायक सिटी हैच के रूप में सामने आती है, जो आपको आपकी जेब में बड़ा बोझ दिये बिना सुरक्षा से लेकर आराम तक ले जाती है.

    वैरिएंट ऐरा मैग्ना स्पोर्ट्ज़ ऐस्टा
    1.2 पेट्रोल मैनुअल ₹5.68 लाख ₹6.61 लाख ₹7.20 लाख ₹7.93 लाख
    1.2 पेट्रोल ऑटोमेटिक --- ₹7.23 लाख ₹ 7.74 लाख ₹8.46 लाख
    1.2 सीएनजी मैनुअल --- ₹7.56 लाख ₹ 8.11 लाख ---

    Hyundaiग्रांड आई10 निऑस आपकी जेब पर ज्यादा खर्च किए बिना आपको सभी जरूरत की सुविधा और आराम देने में सक्षम है

    इसकी कीमत बेस मैनुअल वैरिएंट के लिए ₹5.68 लाख से शुरू होती है और सबसे महंगे वैरिएंट के लिए ₹8.46 लाख तक जाती है. इसमें दो सीएनजी वैरिएंट भी आते हैं, जिनकी कीमत ₹7.56 और ₹8.11 लाख तय की गई है, सभी कीमतें (एक्स-शोरूम) और शुरुआती हैं. बाजार में इसकी मुख्य प्रतिद्वंद्वी, मारुति सुजुकी स्विफ्ट है, जो इससे कुछ अधिक महंगी है और ₹5.91 लाख से शुरु होती है और सबसे महंगे वैरिएंट के लिए ₹ 8.71 लाख तक जाती है. सीएनजी और पेट्रोल दोनों में ही निऑस अपने नए अवतार में भी अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में अधिक सस्ती है और कुछ अतिरिक्त फीचर्स भी प्रदान करती है. हैच अपने सेगमेंट में एक लोकप्रिय कार रही है और इस फेसलिफ्ट को देखते हुए सफलता की कहानी जारी नहीं रहने का कोई कारण नहीं है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें