लॉगिन

62वें सियाम वार्षिक सम्मेलन में बोले PM मोदी, "ग्रीन मोबिलिटी को बढ़ावा देना समय की मांग"

पीएम मोदी ने कहा, "अमृत काल हर क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करने का एक अवसर है और ऑटोमोबाइल क्षेत्र कोई अलग नहीं है."
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 15, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    जब वाहन निर्माण की बात आती है तो भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग दुनिया में चौथा सबसे बड़ा बाज़ार है और भारत सरकार कार निर्माताओं को 'मेक-इन-इंडिया' की ओर धकेल रही है, जिससे देश वाहन उत्पादन का वैश्विक केंद्र बन गया है. भारत सरकार चाहती है कि ऑटो सेक्टर आत्मनिर्भर हो. 62 वें सियाम वार्षिक सम्मेलन में प्रस्तुत एक संदेश में, पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, "अमृत काल हर क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करने का एक अवसर है और ऑटोमोबाइल क्षेत्र कोई अपवाद नहीं है. चाहे वह पीएलआई योजनाएं हों जो ईवीएस और हाइब्रिड वाहनों के लिए विनिर्माण या प्रोत्साहन को बढ़ावा देती हैं, या इथेनॉल-मिश्रित पेट्रोल, हमने ऑटोमोबाइल उद्योग को और अधिक सशक्त बनाने के लिए कई पहल की हैं.”

    Toyota
    टोयोटा अर्बन क्रूजर हायराडर पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी है जिसमें एक मजबूत हाइब्रिड ड्राइवट्रेन है

    उन्होंने कहा कि ऑटो सेक्टर ने नए अवसरों और रोजगार सृजन के माध्यम से अर्थव्यवस्था के विकास के सर्वांगीण विकास में योगदान दिया है। हालांकि, समय की मांग हरित विकल्पों में इनोवेशन है. इलेक्ट्रिक फास्ट भविष्य बनने के साथ, देश में ऑटोमोबाइल कंपनियों ने अपने उत्पाद को आक्रामक रूप से शुरू कर दिया है और वास्तव में, आने वाले वर्षों में और भी बहुत कुछ होने की उम्मीद है. इसे ध्यान में रखते हुए, मोदी ने कहा, "यह समय की आवश्यकता है कि पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण सुनिश्चित करने के साथ-साथ भारत को आत्मनिर्भर बनाने में मदद करने के लिए ऑटोमोबाइल उद्योग के हरित विकल्पों के लिए नवाचार एक नई गति प्राप्त करे."

    Marutiमारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा टोयोटा अर्बन क्रूजर हायराइडर की तरह ही है, और इसे भारत में टोयोटा द्वारा निर्मित किया जाएगा

    जबकि ईवी मोटे और तेजी से आ रहे हैं, समय की जरूरत है कि बढ़ते ईवी उपभोक्ता को पूरा करने के लिए बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जाए. वित्त वर्ष 2021-22 में, 4.29 लाख इलेक्ट्रिक वाहन बेचे गए और इसमें तिपहिया, दोपहिया और यात्री कार शामिल हैं और यह वित्त वर्ष21 की तुलना में तीन गुना संख्या है. हालांकि, विकास में तेजी को कम आधार के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है और हालांकि पारंपरिक ईंधन वाले मॉडल की तुलना में यह संख्या अभी भी कम है, हम कह सकते हैं कि देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की अच्छी मांग है.

    arq7u16g
    होंडा सिटी ईएचईवी एक मजबूत हाइब्रिड ड्राइवट्रेन पाने वाली पहली कार थी, और इसे इस साल की शुरुआत में लॉन्च किया गया था

    हाइब्रिड के साथ अब टोयोटा अर्बन क्रूजर हायराइडर, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा और होंडा सिटी हाइब्रिड जैसे वाहन बाजार में प्रवेश कर रहे हैं, हम यह देखने के लिए इंतजार करते हैं कि उपभोक्ता इन उत्पादों पर कैसे प्रतिक्रिया देती है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें