लॉगिन

ह्यूंदैई कारें नए सुरक्षा नियमों के लिए 1 अगस्त से होंगी तैयार, Rs. 9,200 तक बढ़ेंगे दाम

समय पर ग्राहकों को तय मानकों वाले वाहन उपलब्ध हों इसके लिए सभी वाहन निर्माता कंपनियों ने कमर कस ली है. जानें किन कारों की कीमत में नहीं होगा बदलाव?
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 24, 2019

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारतीय ऑटोमोटिव इंडस्ट्री जल्द ही बड़े बदलाव से गुज़रने वाली है, इसमें सभी दो और चार पहिया वाहनों के लिए नए सुरक्षा नियमों को अनिवार्य कर दिया जाएगा. ऐसे में समय पर ग्राहकों को तय मानकों वाले वाहन उपलब्ध हों इसके लिए सभी वाहन निर्माता कंपनियों ने कमर कस ली है. इसका सीधा मतलब ये है कि कंपनियां बहुत जल्द अपने वाहनों की कीमत बढ़ाएंगी, क्योंकि उन्हें मुनाफा भी कमाना है और इस प्रक्रिया में किए निवेश को भी वापस पाना है. ह्यूंदैई मोटर इंडिया ने घोषणा की है कि आगामी सुरक्षा नियमों के हिसाब से बनाई गई कारों के दाम 9,200 रुपए तक बढ़ाए जाएंगे. हालांकि कंपनी ने हालिया लॉन्च इलैक्ट्रिक कोना और वेन्यू सबकॉम्पैक्ट एसयूवी की कमतों में कोई फेरबदल नहीं किया है.

    es217s0oवेन्यू सबकॉम्पैक्ट एसयूवी की कमतों में कोई फेरबदल नहीं किया है

    ह्यूंदैई कारों की भारत में बढ़ी हुई ये कीमतें 1 अगस्त 2019 से लागू की जाएंगी और इसे लेकर कंपनी ने कहा है कि लागत मूल्य में बढ़ोतरी और सुरक्षा मानकों में बेहतरी के चलते वाहनों के दाम बढ़ाए गए हैं. भारत न्यू व्हीकल सेफ्टी असेसमेंट प्रोग्राम अक्टूबर 2017 को भारत में लॉन्च किया गया था और अक्टूबर 2019 में इसे लागू किया जाएगा. नए नियमों के अनुसार सभी वाहनों को फुल-फ्रंटल इंपैक्ट और साइड इंपैक्ट कोलिसन टेस्ट पास करना होगा. इसके अलावा अक्टूबर 2020 से पहले भारतीय बाज़ार में बेची जाने वाली हर कार को पेडिस्ट्रिअन सेफ्टी रेगुलेशन का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा.

    ये भी पढ़ें : ह्यूंदैई ने खामोशी से सेंट्रो के बेस वेरिएंट की कीमत में किया ₹ 25,000 का इज़ाफा

    नए नियमों में कार के साथ डुअल-एयरबैग्स, स्पीड अलर्ट सिस्टम, सीटबेल्ट रिमाइंडर और रियर पार्किंग सेंसर्स देना अनिवार्य कर दिया गया है. ह्यूंदैई की सबसे सस्ती कार सेंट्रो हैचबैक है जिसे नए के1 प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है जो पुराने बीए प्लैटफॉर्म से 63% ज़्यादा मजबूत है. फिलहाल इस प्लैटफॉर्म पर वेन्यू सबकॉम्पैक्ट SUV में पेश किया गया है और जल्द ही ये नई जनरेशन ग्रैंड i10 में भी देखने को मिलेगा. ह्यूंदैई ने हाल ही में सेंट्रो हैचबैक की एंट्री-लेवल डी-लाइट और ऐरा वेरिएंट्स की बिक्री बंद कर दी है, इसके बदले कंपनी ने ऐरा एग्ज़िक्यूटिव वेरिएंट लॉन्च किया है जो अब कार का बेस वेरिएंट है और बहुत सारे फीचर्स इसमें सामान्य रूप से दिए गए हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय ह्युंडई मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें