लॉगिन

कीमतों में कटौती के साथ एथर ने ग्राहकों के लिए बेस 450X पर फास्ट होम चार्जर का विकल्प पेश किया

एंट्री-लेवल 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर के खरीदारों के लिए अतिरिक्त कीमत पर 700 वॉट का 'डॉट' चार्जर एक विकल्प के रूप में पेश किया जाएगा.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

Calendar-icon

प्रकाशित मई 10, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-icon
Story

हाइलाइट्स

    इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) स्टार्ट-अप एथर एनर्जी ने हाल ही में अपने पोर्टफोलियो को संशोधित किया और एंट्री-लेवल एथर 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर को मानक के रूप में कम क्षमता वाले चार्जर के साथ पेश किया. 250 वॉट का चार्जर जो अब 450X के साथ आता है, जिसके परिणामस्वरूप चार्जिंग समय असुविधाजनक रूप से अधिक महंगा हो गया है. इस कदम पर आलोचना का सामना करते हुए, एथर एनर्जी अब बेस 450X के खरीदारों को ज्यादा कीमत चुकाने पर अधिक शक्तिशाली होम चार्जर में अपग्रेड करने का विकल्प दे रही है. सीमित अवधि की पेशकश के तहत, एथर 450X ग्राहकों को अपना 'डॉट' चार्जर ₹7,500 की रियायती कीमत पर प्रदान करेगी. स्टार्ट-अप ने इस ऑफ़र की अवधि निर्दिष्ट नहीं की है, बस ऑफ़र को 'स्टॉक रहने तक' मान्य बताया है.

    ather charger

    एथर ग्राहकों ने पहले 'डॉट' चार्जर को ₹20,000 में खरीदा था

     

    250-वॉट चार्जर जो कि अब 450X के साथ मानक तौर पर आता है, से स्कूटर 0 से 80 प्रतिशत चार्ज 12 घंटे और 15 मिनट में होता है और पूर्ण चार्ज के लिए पर्याप्त 15 घंटे और 20 मिनट का समय लगेगा. इसकी तुलना में, सबसे महंगे 450X ('प्रो पैक' के साथ निर्दिष्ट), जो मानक के रूप में 700-वाट डॉट चार्जर के साथ आता है, चार घंटे और 30 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत चार्ज और पांच घंटे 40 मिनट में पूर्ण चार्ज प्राप्त कर सकता हैं.

     

    यह भी पढ़ें: एथर एनर्जी 12 अप्रैल, 2023 तक बेचे गए स्कूटरों के लिए चार्जर की कीमत लौटाएगी

     

    चार्जर अपग्रेड का विकल्प चुनकर, एंट्री-लेवल 450X के खरीदार 450X प्रो पैक के मालिकों के समान चार्ज समय का आनंद ले सकते हैं. कई खरीदारों को यह अपग्रेड अनउपयोगी लग सकता है, क्योंकि बेस 450X को एथर के फास्ट-चार्जिंग स्टेशन नेटवर्क, एथर ग्रिड पर चार्ज नहीं किया जा सकता है.

     

    कारएंडबाइक को पता चला है कि निकट भविष्य के लिए सभी बेस 450X खरीदारों को अपग्रेड की पेशकश जारी रहेगी. हालाँकि, एक बार सीमित अवधि की पेशकश समाप्त होने के बाद, ग्राहकों को इस अपग्रेड के लिए बहुत अधिक भुगतान करना पड़ सकता है, क्योंकि डॉट चार्जर को पहले ₹20,000 में बेचा जा चुका है.

    ather 450x prices slashed features dropped from base variant following fame ii subsidy pause charger cost controversy carandbike

    बेस 450X में वही बैटरी पैक है जो 450X प्रो पैक में है, लेकिन इसमें कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं नहीं हैं

     

    ₹1.15 लाख (एक्स-शोरूम, FAME-II सब्सिडी सहित) पर एंट्री-लेवल 450X, 450 प्लस की तुलना में काफी सस्ता है. हालाँकि, 450X प्रो पैक की तुलना में, बेस 450X में कोई विशेषता नहीं है, जिसमें 7 स्क्रीन में ग्रेस्केल थीम है; कोई 4G या ब्लूटूथ कनेक्टिविटी नहीं है, कोई मीडिया प्लेबैक कार्यक्षमता नहीं है, कोई कनेक्टेड फीचर्स नहीं हैं, कोई पार्क असिस्ट नहीं है और कोई राइड मोड नहीं है. यह ध्यान देने योग्य है कि अब बंद हो चुके 450 प्लस ने पार्क असिस्ट और राइड मोड सहित इनमें से कुछ फीचर्स प्रदान किये हैं.

     

    एथर एनर्जी, ओला इलेक्ट्रिक, टीवीएस और हीरो मोटोकॉर्प (VIDA) के साथ - FAME-II सब्सिडी के विवाद में फंस गई है. सरकारी अधिकारियों को भेजे गए गुमनाम ईमेल ने अधिकारियों को उन निर्माताओं से पूछताछ करने के लिए प्रेरित किया जो अतिरिक्त लागत पर एक अलग ऐड-ऑन के रूप में बेचे गए अपने वाहनों के चार्जर के साथ इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन बेच रहे हैं. FAME-II सब्सिडी पात्रता सीमा का पालन करने के लिए ब्रांडों ने इस रणनीति का सहारा लिया, जो कि ₹1.50 लाख (एक्स-फैक्ट्री) पर आंकी गई है.

    Ather 450 X Battery Charging

    जैसा कि बेस 450X एथर के 'ग्रिड' फास्ट-चार्जिंग नेटवर्क पर चार्ज नहीं किया जा सकता है

     

    एथर एनर्जी ने पुष्टि की है कि यह पात्र ग्राहकों को रिफंड प्रदान करेगी, जिन्होंने एथर इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदा था और उन्हें अगले दो हफ्ते में चार्जर के लिए अतिरिक्त पैसा खर्च करना पड़ा था. हालांकि, कारएंडबाइक समझता है कि इस प्रक्रिया में कुछ समय लग सकता है, क्योंकि अलग-अलग ग्राहकों ने अपने स्कूटर के चार्जर के लिए अलग-अलग राशि का भुगतान किया है.

     

    कुल मिलाकर, एथर एनर्जी को अब रिफंड के रूप में ₹140 करोड़ का भुगतान करना पड़ रहा है. स्टार्ट-अप को एमएचआई को करीब ₹25 करोड़ वापस करने के लिए भी कहा गया है, क्योंकि इसने मालिकाना सॉफ्टवेयर अपग्रेड को शामिल करके अपने प्रमुख स्कूटर की कीमत में और इजाफा किया है. हाल तक, एथर 450X की कीमत में स्कूटर की एक्स-शोरूम कीमत के अलावा एक 'प्रदर्शन उन्नयन' शामिल था, जिसने अंतिम चालान में ₹21,510 जोड़े, जिसमें से FAME-II सब्सिडी राशि (₹55,500) काट ली गई.
     

    Calendar-icon

    Last Updated on May 10, 2023


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें