लॉगिन

ऑडी अर्बनस्फीयर कॉन्सेप्ट कार से उठा पर्दा

ऑडी अर्बनस्फीयर अनिवार्य रूप से स्काईस्फीयर कूप और ग्रैंडस्फीयर सेडान कॉन्सेप्ट रेंज में शामिल होने वाली एक ऑटोनेमेस एसयूवी ईवी कॉन्सेप्ट है, जिससे हमें यह अंदाजा होता है कि भविष्य में ऑडी किस तरह की कारें पेश करेगी.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 20, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ऑडी ने नई अर्बनस्फीयर कार के कॉन्सेप्ट मॉडल से पर्दा उठा दिया है, जो एक सेल्फ-ड्राइविंग इलेक्ट्रिक मोबिलिटी भविष्य के लिए अपने विजन को शुरू करती है. ऑडी अर्बनस्फीयर अनिवार्य रूप से स्काईस्फीयर कूप और ग्रैंडस्फीयर सेडान कॉन्सेप्ट रेंज में शामिल होने वाली एक ऑटोनेमिस एसयूवी ईवी कॉन्सेप्ट है, जिससे हमें यह अंदाजा होता है कि भविष्य में ऑडी से क्या उम्मीद की जाए. जर्मन कार निर्माता का कहना है कि डिजाइन लैंग्वेज हमेशा 'भविष्य की प्रगतिशील प्रीमियम गतिशीलता को परिभाषित करने के बारे में रही है. ऑडी अर्बनस्फीयर बीजिंग ऑटो शो में अपनी शुरुआत करने वाली थी जिसे रद्द कर दिया गया था.

    यह भी पढ़ें: भारत लॉन्च से पहले 2022 ऑडी A8 फेसलिफ्ट की झलक दिखाई गई

    86kbav18सामने के सिरे में बड़ी सिंगलफ्रेम ग्रिल है, जिसके पीछे एक डिजिटल लाइट सरफेस है और यह 24 इंच के अलॉय व्हील्स के साथ आती है

    ऑडी अर्बनस्फीयर का फुटप्रिंट काफी बड़ा होगा, जिसकी लंबाई पांचवीं में 5500 मिमी और ऊंचाई 1780 मिमी होगी, जबकि इसकी चौड़ाई 2000 मीटर से अधिक होगी. सामने के सिरे पर बड़ी सिंगलफ्रेम ग्रिल है, जिसके पीछे एक डिजिटल लाइट सरफेस है. लो बीम और हाई बीम को सिंगलफ्रेम के बाहरी सेक्शन में लाइट सेगमेंट के माध्यम से फिट किया गया है और इसी तरह से काम करने वाली मैट्रिक्स एलईडी सतह को पीछे की तरफ इंटीग्रेट किया जाता है.

    s02esd0gऑडी अर्बनस्फीयर अब तक किसी भी ऑडी की तुलना में अधिक लेगरूम और हेडरूम की पेशकश करेगा

    जैसा कि नाम से पता चलता है, ऑडी अर्बनस्फीयर को शहरी उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है. कंपनी ने पहले मुख्य रूप से चीनी बाजार के लिए नई अर्बनस्फीयर अवधारणा को तैयार किया था, लेकिन बाद में घोषणा की कि उत्पादन मॉडल दुनिया भर में बेचा जाएगा. इंटीरियर की बात करें तो ऑडी अर्बनस्फीयर कॉन्सेप्ट में सीट पैडिंग एक रिडिजाइन्ड पॉलियामाइड इकोनिल से बना है.ऑडी अर्बनस्फीयर में सबसे बड़ा इंटीरियर स्पेस भी होगा जो कि अब तक हमें किसी भी ऑडी में मिलने वाला सबसे ज्यादा लेगरूम और हैडरूम स्पेस होगा.

    9oo9581o
    ऑडी अर्बनस्फीयर में आगे की सीटों में बड़े करीने से एक टचस्क्रीन लगी हुई है

    ऑडी अर्बनस्फीयर प्रीमियम प्लेटफॉर्म इलेक्ट्रिक या पीपीई प्लेटफॉर्म द्वारा तैयार की जाएगी, जिसे विशेष रूप से बैटरी-इलेक्ट्रिक ड्राइव सिस्टम के लिए डिज़ाइन किया गया है. इसमें 120 kWh बैटरी पैक के लिए जगह है और एक्सल के बीच वाहन के लगभग पूरे बेस का उपयोग करके बैटरी के लिए फ्लैट लेआउट है, यह दो इलेक्ट्रिक मोटर्स से भी लैस होगी जो लगभग 295 किलोवाट या 390 बीएचपी और 690 एनएम पीक टॉर्क आउटपुट देगी. यह 800 वोल्ट की चार्जिंग तकनीक का भी उपयोग करती है और इसे किसी भी फास्ट-चार्जिंग स्टेशन पर कम से कम समय में चार्ज किया जा सकता है. कंपनी का दावा है कि 300 किमी की ड्राइव रेंज के लिए बैटरी को चार्ज करने के लिए सिर्फ 10 मिनट पर्याप्त हैं. इसके अलावा, 120 किलोवाट घंटे से अधिक समय तक चलने वाली बैटरी को 25 मिनट से भी कम समय में 5 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है, जिससे 750 किमी तक की रेंज मिलती है. यह पांच-लिंक एक्सल से भी लैस होगी जिसे विशेष रूप से इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए तैयार किया गया है. रियर में मल्टी-लिंक एक्सल है, जो फ्रंट एक्सल की तरह हल्के एल्यूमीनियम से बना है. इसमें सेमी-एक्टिव डैम्पर कंट्रोल के साथ अडेप्टिव एयर सस्पेंशन भी दिये गए हैं. हम उम्मीद करते हैं कि जब ऑडी 2025 के करीब प्रोडक्शन-स्पेक मॉडल को पेश करने के लिए तैयार होगी तो और जानकारियां सामने आएंगी.

    Calendar-icon

    Last Updated on April 20, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें