लॉगिन

ऑटो एक्सपो 2018: मर्सडीज़ शोकेस करेगी दमदार इलैक्ट्रिक SUV, एक चार्ज में चलेगी 500km

मर्सडीज़-बैंज़ ऑटो एक्सपो 2018 में नई SUV EQ कॉन्सेप्ट शोकेस करने वाली है. कंपनी 2022 तक अपने कार लाइन-अप में 10 इलैक्ट्रिक कारें शामिल कर सकती है जिनमें SUV, सिडान और हैचबैक शामिल हैं. दावा है कि एक बार चार्ज करने पर EQ कॉन्सेप्ट को 500km चलेगी. टैप कर जानें कितने सेकंड में पहुंचती है 0-100 kmph?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 22, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • मर्सडीज़-बैंज़ पहले ही इस कॉन्सेप्ट SUV का वैश्विक डेब्यू कर चुकी है
  • EQ कॉन्सेप्ट मर्सडीज़ की इलैक्ट्रिक SUV है जिसमें दमदार बैटरी लगी है
  • कंपनी 2022 तक कार लाइन-अप में 10 इलैक्ट्रिक वाहन शामिल करेगी
भारत में जहां कारों का सबसे बड़ा मेला ऑटो एक्सपो 2018 शुरू होने वाला है, वहीं कंपनियां अब इस ऑटो शो में शोकेस होने वाले वाहनों की जानकारी देने में जुट गई हैं. मर्सडीज़-बैंज़ भी ऑटो एक्सपो 2018 में अपनी नई तकनीक वाली SUV EQ कॉन्सेप्ट शोकेस करने वाली है. इसके साथ ही कंपनी सबको यह भी साफ कर देगी कि आने वाले सालों मर्सडीज़ से क्या उम्मीदें की जा सकती हैं. कंपनी ने वाहनों के भविष्य इलैक्ट्रिक वाहनों पर पहले ही अपनी राय ज़ाहिर कर दी है, ऐसे में ऑटो एक्सपो जैसे मंच पर कंपनी अपनी नई इलैक्ट्रिक SUV EQ कॉन्सेप्ट शोकेस करे इससे बेहतर विकल्प और कोई नहीं होगा.

ये भी पढ़ें : ऑटो एक्सपो 2018: मारुति सुज़ुकी लॉन्च करेगी न्यू-जेन स्विफ्ट, कंपनी ने शुरू की बुकिंग
 
मर्सडीज़-बैंज़ ने भारत के साथ वैश्विक ऑटोमोबाइल जगत में होने वाले बड़े बदलाव के हिसाब से तैयारियां भी बड़ी की हैं. कंपनी 2022 तक अपने कार लाइन-अप में 10 इलैक्ट्रिक कारें शामिल कर सकती है जिनमें SUV, सिडान और हैचबैक शामिल हैं. हाल ही में मर्सडीज़-बैंज़ के नए उत्पादों के जैसे ही कंपनी ने इस कार के आर्किटैक्टर को भी इंटैलिजेंट मल्टी-मटेरियल मिक्स से बनाया है जिसमें स्टील, एल्युमीनियम और कार्बन फाइबर का इस्तेमाल किया गया है. इससे यह तय हो जाता है कि जब भी कंपनी को इलैक्ट्रिक वाहनों की मांग को पूरा करना होगा, उस वक्त मर्सडीज़ की कारें कम वज़न वाले डिज़ाइन, मजबूती और कीमत के मामले में बेहतर होंगी.

ये भी पढ़ें : 25 जनवरी से कम हो जाएंगी इस्तेमाल की हुई कारों की कीमतें, ये है GST काउंसिल का फैसला
 
लुक और स्टाइल के साथ ही मर्सडीज़-बैंज़ EQ कॉन्सेप्ट में बेहतरीन पावर और परफॉर्मेंस वाला बैटरी पैक भी लगाया है. कंपनी का दावा है कि इस कॉन्सेप्ट SUV में लगी लीथियम-इऑन बैटरी बेहद दमदार है और 400 हॉर्स पावर जनरेट करने की क्षमता रखती है. मर्सडीज़ का यह भी दावा है कि एक बार चार्ज करने पर EQ कॉन्सेप्ट को 500 किमी तक चलाया जा सकता है. मर्सडीज़-बैंज़ की इस SUV को बेहद तेज़-रफ्तार भी बनाया गया है और 0-100 किमी/घंटा की स्पीड पकड़ने में इसे महज़ 5 सेकंड का समय लगता है.
 
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

लोकप्रिय मर्सिडीज़-बेंज़ मॉडल्स

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें