लॉगिन

ऑटो एक्सपो 2023: मारुति सुजुकी ने eVX कॉन्सेप्ट कार को किया पेश

टोयोटा के साथ संयुक्त रूप से विकसित ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी भारत के लिए मारुति की पहली ईवी बनने की उम्मीद है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 11, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुजुकी ने नई कॉन्सेप्ट ईवीएक्स एसयूवी के रूप में भारत के लिए पहला ऑल-इलेक्ट्रिक मॉडल पेश किया है. इसे ऑटो एक्सपो 2023 में पेश  किया गया, नया कॉन्सेप्ट ईवीएक्स सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन जापान द्वारा तैयार किया गया है और एक नए समर्पित ईवी प्लेटफॉर्म पर आधारित है.

    Maruti

    डिजाइन की बात करें तो ईवीएक्स एक एसयूवी के सीधे अनुपात को बनाए रखते हुए एक आकर्षक फ्यूचरिस्टिक डिजाइन के साथ अधिकांश ईवी कॉन्सेप्ट की तरह ही है. सामने की विशेषता एक खाली ग्रिल और तीर के आकार के हेडलैम्प हैं. फॉग लैंप निचले बम्पर पर ब्लैक क्लैडिंग के अंदर दिये गए हैं जबकि स्किड प्लेट पैकेज में कुछ मजबूती जोड़ती है. ध्यान देने योग्य चीज़ों में एक तेज शोल्डर लाइन और क्लैडिंग का प्रमुख उपयोग है जो एसयूवी को साइड में जोड़ता है जबकि पीछे एक चंकी बम्पर, पूर्ण-चौड़ाई वाली लाइटबार टेल लैंप और छत पर जुड़ा हुआ माउंटेड स्पॉइलर मिलता है.

    Maruti

    ईवीएक्स 4,300 मिमी लंबी, 1,800 मिमी चौड़ी और 1,600 मिमी लंबी है, जो भारत में वर्तमान में बिक्री पर सबकॉम्पैक्ट एसयूवी के समान आकार की है. मारुति सुजुकी ने कहा कि कॉन्सेप्ट एक लंबे व्हीलबेस के साथ आता है, हालांकि कोई वास्तविक आंकड़ा नहीं दिया गया था.

    मारुति ने कॉन्सेप्ट के कैबिन का खुलासा नहीं किया, हालांकि यह कहा कि ईवीएक्स ने ऊंचाई पर बैठने  वालों के लिए अधिकतम कैबिन स्थान की पेशकश की है.

    पावरट्रेन की बात करें तो, कॉन्सेप्ट ईवीएक्स में 60 kWh का बैटरी पैक है, जो प्रति चार्ज 550 किमी तक की ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है. कॉन्सेप्ट में एक ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम भी शामिल था, हालांकि आगे कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

    मारुति का कहना है कि कॉन्सेप्ट एक प्रोडक्शन इलेक्ट्रिक एसयूवी को जन्म देगा जो 2025 तक तैयार की जाएगी. मारुति की मूल फर्म सुजुकी मोटर ग्रुप ने यह भी खुलासा किया कि वह ईवीएस और बैटरी पैक के विकास और उत्पादन में ₹100 अरब का निवेश करने के लिए तैयार है.

    Calendar-icon

    Last Updated on January 11, 2023


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें