लॉगिन

ऑटो एक्सपो 2023: एमजी ने हाइड्रोजन फ्यूल सेल से चलने वाली कार Euniq 7 को पेश किया

एक्सपो में MG के स्टॉल ने पारंपरिक पेट्रोल और डीजल से लेकर प्लग-इन हाइब्रिड और प्योर EV तक कई मॉडल प्रदर्शित किए.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 13, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ऑटो एक्सपो 2023 में जहां एमजी ने भारत में 2023 हेक्टर के लॉन्च के साथ पहले दिन का अंत किया. वहीं दूसरे दिन कंपनी ने भारतीय जनता के लिए एक वैकल्पिक ईंधन वाली एमपीवी का खुलासा किया, जिसे Euniq 7 नाम दिया गया है, बड़ी एमपीवी ने हाइड्रोजन ईंधन सेल और इलेक्ट्रिक ड्रावेर्रेन की विशेषता वाले वाहन के साथ एमजी के विकास उत्सर्जन-मुक्त गतिशीलता का प्रदर्शन किया.

    MG

    5-मीटर लंबी एमपीवी में एमजी की फ्यूल सेल तकनीक की तीसरी पीढ़ी है, कंपनी ने 2001 में सिस्टम का अपना पहला प्रोटोटाइप विकसित किया था. क्रोम पी390 नाम की नई प्रणाली में एक उच्च स्थायित्व वाला ईंधन सेल है जो उच्च शक्ति डेंसिटी और उत्कृष्ट वातावरण प्रदान करता है. यह 95 डिग्री और -30 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान रेंज में काम करने में सक्षम है.

    यह भी पढ़ें: ऑटो एक्सपो 2023: भारत में पेश हुई एमजी 5 इलेट्रिक कार

    एमजी का कहना है कि फ्यूल सेल 60 फीसदी तक की दक्षता के साथ 92 Kw तक बिजली की आपूर्ति कर सकता है. एमजी ने अतिरिक्त रूप से कहा कि Euniq 7 में सिस्टम एक एयरप्यूरिफायरर के रूप में भी काम करता है जो एक घंटे में 150 लोगो के सांस लेने के बराबर हवा से अशुद्धियों को फ़िल्टर करने में सक्षम है.

    एमपीवी की बात करें तो,  Euniq 7 एक अंतरराष्ट्रीय मॉडल है जो मैक्सक्सस ब्रांड (एसएआईसी के तहत एमजी की सब ब्रांड) के तहत कुछ वैश्विक बाजारों में बिक रहा है. बोनट के किनारे से बम्पर के आधार पर एक छोटे से एयरडैम तक फैली हुई लंबी और चौड़ी ग्रिल सामने की ओर दी गई है. ग्रिल के ऊपरी किनारे चिकना हेडलैंप में प्रवाहित होते हैं, जिसमें बड़े एयर वेंट्स बम्पर पर नीचे स्थित होते हैं. साइड की ओर बढ़ें तो एमपीवी की वैन-जैसी डिज़ाइन अधिक स्पष्ट हो जाती है, जिसमें पीछे रहने वाले लोग स्लाइडिंग दरवाजों और करीबी टेल-गेट के माध्यम से केबिन तक पहुँच सकते हैं. पीछे का डिज़ाइन साधारण टेल-लैंप डिज़ाइन के साथ टेल-गेट पर चलने वाले क्रोम के एक बैंड के साथ काफी अच्छा लगता है.

    MG

    कैबिन का डिज़ाइन भी सरल और आधुनिक है, जिसमें सेंटर कंसोल के ऊपर उच्चतम फ्री-स्टैंडिंग सेंट्रल टचस्क्रीन है और डैशबोर्ड पर सॉफ्ट-टच मटेरियल का उपयोग किया गया है. एमपीवी में दूसरी पंक्ति में एडजेस्टेबल कप्तान सीटों के साथ 7-सीट लेआउट (2+2+3) दिया गया है.

    Euniq 7 विशुद्ध रूप से भारत में ब्रांड के लिए एक तकनीकी प्रदर्शन है और कंपनी की इस MPV को भारत लाने की कोई योजना नहीं है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें