लॉगिन

ऑटो एक्सपो 2023: वेव मोबिलिटी ने सौर ऊर्जा से चलने वाली इलेक्ट्रिक कार दिखाई

वेव ईवा में 14 kWh का बैटरी पैक मिलता है जिसे चार्जिंग सॉकेट, या इसकी छत पर सौर पैनलों का उपयोग करके चार्ज किया जा सकता है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 15, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    पुणे स्थित स्टार्टअप वेव मोबिलिटी ने ऑटो एक्सपो 2023 में भारत की पहली सौर ऊर्जा से चलने वाली इलेक्ट्रिक कार 'ईवा' को दिखाया है. कार पूरी तरह से सौर ऊर्जा से चल सकती है, और एक चार्ज पर 250 किमी तक की रेंज दे सकती है. इसमें 14 kWh की बैटरी लगी है जिसे सौर पैनलों या एक चार्जिंग सॉकेटके माध्यम से चार्ज किया जा सकता है. कार की बॉडी हल्की सामग्री से बनी है जिससे इसमें कम वजन के साथ बेहतर माइलेज मिल पाएगा.

    Vayve

    ईवा में एक रिवर्स कैमरा, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग भी है.

    कार के सौर पैनल छत पर लगे हैं, जिससे वे लगभग अदृश्य हो जाते हैं और वाहन को एक बढ़िया लुक देते हैं. सोलर चार्जिंग के अलावा कार को इसकी बैटरी पर भी चलाया जा सकता है. कंपनी के मुताबिक कार का कॉम्पैक्ट आकार और कुशल डिजाइन इसे शहर में चलाने के लिए आदर्श बनाता है. ईवा में एक रिवर्स कैमरा, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग भी है.

    यह भी पढ़ें: ऑडी ई-ट्रॉन टेस्ट कार की बैटरियों का उपयोग भारत में सौर ऊर्जा से चलने वाले ई-रिक्शा में होगा

    सोलर कार एक लिक्विड-कूल्ड मोटर से चलती है जो 6 kW ताकत बनाती है. इसके छोटे 14 kWh बैटरी पैक और फास्ट चार्जिंग की बदौलत इसे 45 मिनट में पूरी तरह चार्ज किया जा सकता है. कार में एक्टिव लिक्विड कूलिंग भी है और इसे स्टैंडर्ड सॉकेट से 4 घंटे में चार्ज किया जा सकता है. इसमें मोनोकोक चेसिस, ड्राइवर एयरबैग और IP-68-प्रमाणित पावरट्रेन जैसे सुरक्षा फीचर्स मिलते हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें