लॉगिन

ऑटो बिक्री दिसंबर 2021: टोयोटा ने सालाना बिक्री में 45% की वृद्धि दर्ज की

टोयोटा ने दिसंबर 2021 में 10,832 कारें बेचीं. 2020 में इसी महीने के दौरान बेची गई 7,487 कारों की तुलना में, कंपनी ने साल-दर-साल 45 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 4, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-icon
Story

हाइलाइट्स

    टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) ने दिसंबर 2021 के मासिक बिक्री आंकड़े जारी किए हैं, इस दौरान कंपनी ने भारत में 10,832 कारें बेचीं. 2020 में इसी महीने के दौरान बेची गई 7,487 कारों की तुलना में, कंपनी ने साल-दर-साल 45 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की. कैलेंडर वर्ष 2021 (जनवरी-दिसंबर) में जापानी कार निर्माता ने भारत में 1,30,768 कारें बेचीं, जो कि कैलेंडर वर्ष 2020 में बेची गई 76,111 कारों की तुलना में 72 प्रतिशत की सालाना वृद्धि है. दोनों ही मामलों में, हमें इस बात पर विचार करना होगा कि देशव्यापी लॉकडाउन और अन्य COVID-19 संबंधित चुनौतियों के साथ 2020 में बाजार की स्थिति बहुत अलग थी. वास्तव में, ऑटो उद्योग ने भी अप्रैल 2020 में शून्य बिक्री देखी, इसलिए, इस भारी वृद्धि को एकतरफा रुकावट के रूप में माना जाना चाहिए.

    यह भी पढ़ें : ऑटो बिक्री दिसंबर 2021: महिंद्रा ऑटो ने साल-दर-साल 11% की वृद्धि दर्ज की

    2021 भी चुनौतियों वाला साल रहा जिसमें कोरोन वायरस की दूसरी लहर और सेमीकंडक्टर चिप की वैश्विक कमी शामिल थी. हालांकि, टोयोटा का कहना है कि साल की दूसरी तिमाही में मांग में तेजी आई है और यह पूर्व-कोविड समय में वापस आ रहा है. दरअसल, दिसंबर 2021 के महीने में टोयोटा ने पूरे साल सबसे ज्यादा ग्राहकों के ऑर्डर दर्ज किए.

    9nt8a3tgटोयोटा का कहना है कि इनोवा क्रिस्टा और फॉर्च्यूनर ने अपने-अपने सेगमेंट में दबदबा कायम रखा है

    कंपनी के बिक्री प्रदर्शन के बारे में बात करते हुए, TKM के एसोसिएट जनरल मैनेजर (AGM), सेल्स एंड स्ट्रेटेजिक मार्केटिंग, वी. विसेलिन सिगमनी ने कहा, "हमने साल की शुरुआत एक नई शुरुआत के साथ की और रिकवरी की नई उम्मीदें जगाईं. हालाँकि, नया वित्तीय वर्ष विनाशकारी दूसरी लहर लेकर आया, जिस पर काबू पाने के लिए न केवल व्यवसायों बल्कि बड़े पैमाने पर समाज का भी काफी लचीलापन मिला. साल की तीसरी तिमाही में मांग में तेजी देखी गई और इसका श्रेय त्योहारी सीजन के कारण मांग के कारकों को दिया जा सकता है. वर्तमान में, मांग में वृद्धि हालांकि अपने आप ही बनी हुई है.”

    यह भी पढ़ें : ऑटो बिक्री दिसंबर 2021: टाटा मोटर्स बनी भारत की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्मता कंपनी, ह्यून्दे को पछाड़

    मॉडल के हिसाब से मांग के संबंध में, टोयोटा का कहना है कि इनोवा क्रिस्टा और फॉर्च्यूनर ने अपने-अपने सेगमेंट पर हावी होना जारी रखा और इसके बाद भी हमने लीजेंडर ट्रिम को लॉन्च किया. फॉर्च्यूनर के लीजेंडर वेरिएंट को खरीदारों से भारी प्रतिक्रिया मिली है, और टोयोटा का कहना है कि यह इस सेगमेंट में प्रमुख मॉडल बन गया है. इनके अलावा, टोयोटा एंट्री-लेवल स्पेस में ग्लैंजा और अर्बन क्रूजर भी बेचती है, साथ ही कैमरी हाइब्रिड और वेलफायर एमपीवी जैसे प्रीमियम मॉडल भी बेचती है.

    jhmq12jgटोयोटा इंडिया 2022 में हिल्क्स पिक-अप एसयूवी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है

    2022 के लिए एक योजना पर टिप्पणी करते हुए, सिगामणि ने कहा, "2022 में आगे देखते हुए, हमारा उद्देश्य टियर 2 और 3 बाजारों पर विशेष ध्यान देने के साथ अपने प्रदर्शन का विस्तार करना है. TKM के लिए विकास को केवल बिक्री संख्या के संदर्भ में ही परिभाषित नहीं किया गया है, बल्कि एक अच्छे उत्पाद पोर्टफोलियो के साथ, हमें उम्मीद है कि हम 2022 और उसके बाद और अधिक सेगमेंट के साथ-साथ नए बाजारों की मांगो को भी पूरा करने में सक्षम होंगे.”

    फिलहाल टोयोटा हिल्क्स पिक-अप एसयूवी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, जो भारत में कंपनी की ओर से अपनी तरह का पहला वाहन होगा. इसका मुकाबला इसुजु डी-मैक्स वी-क्रॉस से होगा.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें