लॉगिन

ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीडिंग कैमरा से जल्द शुरू होगा टोल का भुगतान, फास्टैग सिस्टम होगा खत्म

भारत सरकार की योजना देश भर के सभी टोल प्लाजा को हटाने और उन्हें ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीडिंग कैमरों से बदलने की है जो कि वाहन की नंबर प्लेट पढ़ेंगे और ऑटोमेटिक रूप से टोल काट लेंगे.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 24, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    सरकार पूरे भारत में सभी टोल प्लाजा को हटाने और उन्हें ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीडिंग कैमरों से बदलने की योजना पर काम कर रही है. इसकी मदद से कैमरा वाहन नंबर प्लेट पढ़ेगा और वाहन मालिकों के लिंक किए गए बैंक खातों से ऑटोमेटिक रूप से टोल कट जाएगा. सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री (MoRTH), नितिन गडकरी ने द इंडियन एक्सप्रेस को दिये एक साक्षात्कार में बताया कि,  इस योजना का एक पायलट कार्यक्रम चल रहा है और इस बदलाव को सुविधाजनक बनाने के लिए कानूनी संशोधन भी किए जा रहे हैं और इसलिए अब फास्टैग जो पिछले साल भारत में अनिवार्य थे, जल्द ही खत्म होने की संभावना है.

    3cmc145

    वर्तमान में, लगभग रु.40,000 करोड़ के कुल टोल कलेक्शन का लगभग 97 प्रतिशत फास्टैग के माध्यम से होता है, जबकि शेष 3 प्रतिशत फास्टैग का उपयोग नहीं करने के लिए दोगुना भुगतान करते हैं. दावों के अनुसार, फास्टैग का उपयोग करने वाले वाहन एक टोल प्लाजा को पार करने में 47 सेकंड का समय लेते हैं और 260 से अधिक वाहनों को इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन लेन के माध्यम से प्रति घंटे संसाधित किया जा सकता है, जबकि सरकारी आंकड़ों के अनुसार मैन्युअल टोल कलेक्शन लेन के माध्यम से प्रति घंटे 112 वाहन हैं.

    e84d3a9

    उन्होंने कहा, प्रमाणीकरण के कारण टोल गेटों पर अभी भी लाइन लगने की सूचना है और ऑटोमेटिक कैमरों से इस मुद्दे से निपटने और राजमार्ग को और भी सहज बनाने की संभावना है. फास्टैग जिसे 16 फरवरी, 2021 से अनिवार्य कर दिया गया था के साथ अभी भी कुछ परेशानियां बनी हुई हैं, जैसे कि कम बैलेंस वाले उपयोगकर्ता यदि टोल प्लाजा लेन में प्रवेश करते हैं तो बैलेंस डालने में अधिक समय लगता है, क्योंकि कभी-कभी ऐसी जगह पर टोल प्लाज़ा होते हैं जहां पर इंटरनेट कनेक्टिविटी की समस्या होती है और इस तरह के कई मुद्दे हैं जिनको हल करने में अधिक समय लगता है. 

    उन्होंने कहा, रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि एएनपीआर कैमरा नंबर प्लेट के नौ नंबर पढ़ने का आदी है और अगर इससे आगे कुछ भी है - जैसे नंबर प्लेट पर कुछ लिखा है जो हम आमतौर पर अपने देश के अधिकांश वाहनों में देखते हैं, कैमरा इसे नहीं पढ़ेगा. पिछले टैस्ट से पता चला है कि कैमरा लगभग 10 प्रतिशत नंबर प्लेटों को याद करता है.

    सूत्र: द इंडियन एक्सप्रेस 

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें