लॉगिन

भारतीय बाज़ार में वापसी कर सकती है हुड़ीबाबा, बजाज ने ट्रेडमार्क किया कैलिबर नाम

बजाज कैलिबर को 1998 में लॉन्च किया गया था, तब बजाज और कावासाकी की साझेदारी थी और बाइक को कावासाकी-बजाज कैलिबर नाम दिया गया था.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 16, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    बजाज ऑटो ने हाल में कैलिबर नाम ट्रेडमार्क कराया है जिसका इस्तेमाल 1998 से 2006 तक एक बजाज मोटरसाइकिल के लिए किया जाता रहा. हुड़ीबाबा वाले विज्ञापन के साथ पहले इस बाइक को बेचा जाता है जिसके नए मॉडल पर बजाज ने अबतक कोई बयान नहीं दिया है, लेकिन यह कंपनी की आगामी मोटरसाकिइल का नाम हो सकता है. बजाज कैलिबर को 1998 में लॉन्च किया गया था, तब बजाज और कावासाकी की साझेदारी थी और बाइक को कावासाकी-बजाज कैलिबर नाम दिया गया था. उस समय 110 सीसी इंजन के साथ इसकी दमदार आवाज़ और माइलेज ने इसे काफी प्रचलित 4-स्ट्रोक मोटरसाइलि बनाया था.

    uljq1mnहुड़ीबाबा वाले विज्ञापन के साथ पहले इस बाइक को बेचा जाता था

    ट्रेडमार्क फाइलिंग में सामने आया है कि कैलिबर नाम 10 साल की वैधता के साथ 1998 में दाखिल किया गया है. पुरानी बजाज कैलिबर के साथ 111.6 सीसी सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया गया था जो 7.6 बीएचपी ताकत वाला था और एक लीटर पेट्रोल में 85 किमी माइले का दावा कंपनी ने किया था. इसकी संभावना बहुत कम है कि बजाज ऑटो कैलिबर नाम से दोबारा 110 सीसी मोटरसाइकिल लॉन्च करे, क्योंकि पहले से इस सेगमेंट में प्लैटिना और सीटी रेन्ज ने अपना दबदबा बनाया हुआ है. इसके बदले कंपनी 125 या 135 सीसी रेन्ज की मोटरसाइकिल लॉन्च कर सकती है जिसकी जगह पल्सर 150 से नीचे की होगी.

    ये भी पढ़ें : KTM 250 ऐडवेंचर की कीमतों में ₹ 25,000 तक कटौती, अगस्त तक मिलेगा लाभ

    gu668ug8नई कैलिबर के साथ पल्सर वाला 125 सीसी इंजन दिया जा सकता है

    यहां तक कि नई कैलिबर के साथ पल्सर वाला 125 सीसी इंजन दिया जा सकता है जो सामान्य बॉडी और ग्राहकों के हिसाब से अर्गोनॉमिक्स और स्टाइल में इसे लॉन्च कर सकती है. कंपनी यहां 125 सीसी सेगमेंट में अपनी मौजूदगी को मजबूत करना चाहती है जिसमें होंडा सीबी शाइन हीरो ग्लैमर ने माहौल बना रखा है. पहली 111 सीसी कैलिबर ने 100 सीसी सेगमेंट की ताकत में उछाल ला दिया था, तो क्या कंपनी 125 सीसी सेगमेंट में यही काम आज के दौर में भी करेगी? शायद बजाज 125 सीसी मोटरसाइकिल पर ही ध्यान केंद्रित करेगी, क्योंकि यह किफायती और ईंधन बचाने वाली होती हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय बजाज मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स