लॉगिन

पेट्रोल, डीज़ल की कीमतों में हुई बड़ी कटौती, दीवाली पर सरकार का तोहफा

केंद्र सरकार ने पेट्रोल, डीज़ल पर लगने वाली एक्साइज़ ड्यूटी को रु 5 और रु 10 से घटा दिया है जिससे दोनो इंधनों की कीमतें कम हो जाएंगी.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित नवंबर 3, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    पेट्रोल, डीज़ल की बढ़ती कीमतों के प्रभाव से जूझ रहे लोगों के लिए केंद्र सरकार ने दीवाली के शुभ मौके पर एक बड़ी राहत देने का ऐलान किया है. सरकार ने कहा है कि गुरुवार से पेट्रोल और डीजल पर लगने वाली एक्साइज़ ड्यूटी में रु 5 और रु 10 की कटौती की जाएगी. इसके बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बड़ी कमी आ सकती है. डीजल पर लगने वाली एक्साइज़ ड्यूटी में पेट्रोल की तुलना में दोगुनी कटौती की गई है जो खासतौर पर किसानों के लिए एक अच्छी ख़बर है.

    fuel pump

    बुधवार को 1 हफ्ते के बाद पेट्रोल, डीज़ल की कीमतें नहीं बढ़ी थीं

    केंद्र ने राज्यों से ग्राहकों को राहत देने के लिए दोनों ईंधनों पर मूल्य वर्धित कर या वैट कम करने का भी आग्रह किया है. पेट्रोल पर एक्साइज़ ड्यूटी को पिछले साल ₹ 19.98 प्रति लीटर से बढ़ाकर ₹ 32.90 कर दिया गया था.

    पिछले कुछ दिनों से देश में पेट्रोल-डीज़ल की कीमतें लगातार बढ़़ रही थीं और अब यह रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुकी हैं. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत रु 110.04 प्रति लीटर तक आ चुकी है, वहीं डीज़ल रु 98.42 प्रति लीटर बेचा जा रहा है. मुंबई में पेट्रोल की कीमत रु 115.85 प्रति लीटर पहुंच चुकी है और डीज़ल यहां रु 106.62 प्रति लीटर बेचा जा रहा है. चेन्नई की बात करें तो यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत रु 106.66 हो गई है वहीं डीज़ल के दाम रु 102.59 प्रति लीटर हो गए हैं. कोलकाता में पेट्रोल रु 110.49 प्रति लीटर पर आ चुका है, वहीं डीज़ल के दाम रु 101.56 तक पहुंच गए हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें