लॉगिन

बाउंस इन्फिनिटी ई1 का फर्स्ट राइड रिव्यू यहां पढ़ें

हमने बाउंस इन्फिनिटी ई1 इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ कुछ समय बिताया है ताकि यह समझ सकें कि यह किन खूबियों के साथ आता है, और यह रोजमर्रा कार्यों के लिए कितान उपयोगी है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

8 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 24, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-icon
Story

हाइलाइट्स

    बाउंस इन्फिनिटी ई1 भारत का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसे स्वैपेबल बैटरी और बैटरी-एज-ए-सर्विस विकल्प के साथ पेश किया गया है तो, इन्फिनिटी ई1 इलेक्ट्रिक स्कूटर को बैटरी, और चार्जर, या बैटरी-एज-ए-सर्विस विकल्प के साथ खरीदा जा सकता है, जहां ग्राहक के पास कंपनी के स्वैपिंग स्टेशनों के नेटवर्क पर उपयोग की गई बैटरी को स्वैप करने का विकल्प होता है. क्या स्वैपेबल बैटरियां इन्फिनिटी ई1 को शहर के भीतर आवागमन के लिए एक व्यावहारिक स्कूटर बनाती हैं, और क्या यह पारंपरिक ईंधन वाले स्कूटरों के मुकाबले एक अच्छा विकल्प हो सकता है? यही जानने के लिए हमने नए बाउंस इन्फिनिटी ई1 के साथ कुछ घंटे बिताए ताकि यह समझ सकें कि यह क्या देता है और यह पहली नज़र में अच्छा प्रदर्शन करता भी है या नहीं, चलिये जान लेते हैं.


    यह भी पढ़ें : बाउंस इनफिनिटी E1 इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में लॉन्च, कीमत ₹ 45,099 से शुरू

    2ctnbc68
    बाउंस इन्फिनिटी ई1 पहली नज़र में आकर्षक लगता है, इसकी डिजाइन भी ट्रेंडी है 

    डिजाइन और फीचर्स 

    बाउंस इन्फिनिटी ई1 पहली नज़र में अपने चमकीले रंगों के साथ आकर्षक लगता है. यह पांच रंगों - स्पोर्टी रेड, पर्ल व्हाइट, कॉमेट ग्रे, डेसैट सिल्वर और स्पार्कल ब्लैक के रंग विकल्पों के साथ आता है. डिजाइन ट्रेंडी है, और ज्यादातर ग्राहकों की पसंद बनने के लिए अपीलिंग लगती है. बाउंस इन्फिनिटी ई1 में आपको बॉडी कलर कस्टमाइज़ करने का विकल्प मिल जाता है, जहां ग्राहक अपनी पसंद के आधार पर रंग चुन सकते हैं और फिर विभिन्न प्रकार के स्टिकर, डिज़ाइन और रूपांकनों के साथ इसे डिजाइन करवा सकते हैं.

    tpp6qpec
    इन्फिनिटी ई1 में एक प्लास्टिक बॉडी है और दोनों सिरों पर 12-इंच के पहिए डिस्क ब्रेक के साथ आते हैं

    इन्फिनिटी ई1 में एक प्लास्टिक बॉडी है और दोनों सिरों पर 12-इंच के पहियों लगाए गए हैं, अच्छी बात यह है कि दोनों ही पहिए डिस्क ब्रेक के साथ आते हैं. आगे की तरफ टेलिस्कोपिक सस्पेंशन और रियर में ट्विन शॉक्स दिए गए हैं. इंस्ट्रूमेंट कंसोल एलसीडी है, और इसमें न्यूनतम विशेषताएं हैं, लेकिन यह आपको गति, रेंज, ओडोमीटर के साथ-साथ चयनित राइड मोड जैसे सभी आवश्यक जानकारी देता है, जिसमें इको और पावर मोड शामिल हैं.

    cdqsqu9c
    दाएँ हैंडलबार में मोड चयन करने का विकल्प है तंग स्थानों में पार्किंग के लिए रिवर्स मोड का उपयोग किया जा सकता है

    एक अतिरिक्त ड्रैग मोड भी है, जो यदि स्कूटर में पंचर है तो उसे निकटतम टायर पंचर की दुकान तक धकेल कर ले जाने के काम में आता है. इसमें रिवर्स फंक्शन भी जोड़ा गया है जो तंग जगहों पर पार्किंग के लिए उपयोगी है.

    kaf1eg7o
    इंस्ट्रूमेंट कंसोल एलसीडी है, और ज्यादा फीचर्स के साथ नहीं आता है, लेकिन इसमें आपको गति, रेंज, ओडोमीटर के साथ सभी जरूरी जानकारी मिल जाती है

    डिज़ाइन दूर से देखने में काफी आकर्षक है, लेकिन नज़दीक से देखने पर बिल्ड क्वालिटी का पता चलता है जो निश्चित रूप से बेहतर हो सकती थी. बाउंस के अनुसार, परीक्षण बाइक उत्पादन के लिए तैयार नहीं हैं, और पैनल गैप्स को उत्पादन मॉडल में बेहतर फिट एंड फिनिश के साथ पेश किया जाएगा. साइड स्टैंड को भी बदलने की संभावना है, और उत्पादन मॉडल में एक सेंटर स्टैंड पेश किया जाएगा.

    1v6kkuh
    कुल मिलाकर, इन्फिनिटी ई1 बहुत बड़ा स्कूटर नहीं है, और 94 किलो वजन के साथ काफी हल्का है

    कुल मिलाकर, इन्फिनिटी ई1 एक बहुत बड़ा स्कूटर नहीं है, और ऐसा इसलिए है क्योंकि यह एथर 450X, चेतक, या टीवीएस आईक्यूब जैसे प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटरों का वर्तमान में प्रतिस्पर्धी नहीं है, बल्कि मार्केट लीडर हीरो इलेक्ट्रिक के उत्पादों को टक्कर देने के लिए ज्यादा तैयार किया गया है.

    hha94k8g
    बाउंस इन्फिनिटी ई1 का प्रदर्शन अच्छा है, और यह लगभग 66 किमी प्रति घंटे की गति-संकेतित टॉप गति के साथ आता है

    परफॉर्मेंस और रेंज 

    BLDC मोटर में 2.2 kW की पीक पावर है, जिसमें 85 Nm अधिकतम टॉर्क है, और शुरुआती एक्सिलरेशन बढ़िया और जरूरी लगता है, और इसकी वजह स्कूटर का हल्का वजन भी है यह बाउंस इन्फिनिटी स्कूटर केवल 94 किग्रा, का है और 40-45 किमी प्रति घंटे तक आसानी से पहुंच जाएगा. वास्तव में, जैसा कि कंपवी द्व्रारा दावा किया जा रहा है कि यह 65 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड तक पहुंच जाए तो ये आश्चर्य की बात नहीं होगी, लेकिन यह इसकी अधिकतम गति है. हालांकि अगर आपको किसी फ्लाईओवर पर चढ़ना है, या यदि आप सड़क पर थोड़ी ऊंचाई की ओर इसे लेकर जाते हैं तो यह प्रदर्शन में थोड़ी कमी महसूस हो सकती है.

    0398l2rc
    इंट्रा-सिटी आवागमन के लिए प्रदर्शन काफी अच्छा है, लेकिन चढ़ाई पर या फ्लाइओवर पर कमी महसूस होती है

    और जब आप कुछ उबड़-खाबड़ सड़कों, टूटे हुए पैच और सड़क के उतार-चढ़ाव का सामना करते हैं, तो इन्फिनिटी ई1 से आपको अधिक आरामदायक सस्पेंशन की उम्मीद होती है. लेकिन सवारी की गुणवत्ता उछालभरी है, और जब आप टूटे हुए पैच या कुछ गड्ढों पर जाते हैं तो बॉडी पैनल खड़खड़ाने लगते हैं. प्रदर्शन के संदर्भ में, 65 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति केवल पावर मोड पर ही प्राप्त की जा सकती है, लेकिन यह लगभग 50 किमी तक घटती सीमा तक ही रहती है.

    tdr4hib465 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति केवल पावर मोड में प्राप्त की जा सकती है

    अपनी संक्षिप्त परीक्षण सवारी के दौरान, हमने ज्यादातर पावर मोड का उपयोग किया, और लगभग 27 किमी तक स्कूटर चलाने के बाद भी, शेष रेंज अभी भी 40 किमी से अधिक दिखाई दे रही थी, इसलिए यह कुछ ऐसा है जो निश्चित रूप से उपभोक्ताओं को आकर्षित करेगा.

    dgb0g3g8
    बाउंस इन्फिनिटी ई1 को तीन अलग-अलग तरीकों से खरीदा जा सकता है, जिसकी शुरुआती कीमत ₹ 45,099 से शुरू होती है


    कीमत विकल्प 

    इन्फिनिटी ई1 की खासियत यह है कि यह स्वैपेबल बैटरी पेश करने वाला भारत का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर है, और इसकी कीमत भी आकर्षक है. इन्फिनिटी ई1 को तीन अलग-अलग तरीकों से खरीदा जा सकता है. एक ग्राहक चार्जर और बैटरी के साथ स्कूटर का विकल्प चुन सकते हैं, और इसकी कीमत ₹ 68,999 (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है.

    इसे बैटरी-एस-ए-सर्विस विकल्प के साथ ₹ 56,999 (एक्स-शोरूम) के अग्रिम भुगतान के साथ भी खरीदा जा सकता है, जहां ग्राहक को ₹ 849 की मासिक सदस्यता का भुगतान करना होगा. इसके अलावा इन्फिनिटी ई1 को ₹ 45,099 के अग्रिम  (एक्स-शोरूम, दिल्ली) कीमत पर भी खरीदा जा सकता है, और ग्राहकों को बैटरी स्वैपिंग सेवा के लिए ₹ 1,249 की मासिक सदस्यता का भुगतान करना होगा.  

    बाउंस इन्फिनिटी ई1 कीमत बैटरी और चार्जर के साथ बैटरी और चार्जर एस ए सर्विस सब्सक्रिप्शन ₹ 849 प्रति-माह बैटरी और चार्जर एस ए सर्विस सब्सक्रिप्शन ₹ 12,49 प्रति-माह
    एक्स-शोरूम दिल्ली ₹ 68,999 ₹ 56,999 ₹ 45,099

    b5kdkp5g
    बाउंस स्वैपिंग स्टेशन पर बैटरी को पूरी तरह से चार्ज यूनिट के साथ बदला जा सकता है

    इसलिए, बैटरी-एस-ए-सर्विस विकल्प के साथ, ग्राहक स्कूटर का उपयोग जारी रख सकते हैं, और जैसे ही इसकी चार्जिंग कम होती है, तो बाउंस स्वैपिंग स्टेशन पर जा कर बैटरी को पूरी तरह से चार्ज यूनिट के साथ बदला जा सकता है. बाउंस के अनुसार, सदस्यता मॉडल पर प्रति स्वैप प्रभावी मूल्य लगभग ₹ 35 होता है.

    7kmcklr
    बैटरी IOT- और GPS- सक्षम हैं, इसलिए सदस्यता योजना का विकल्प चुनने वाले ग्राहक आफ्टरमार्केट चार्जर खरीदने के बाद भी घर पर बैटरी चार्ज करने में सक्षम नहीं होंगे 


    बैटरी IOT- और GPS- सक्षम हैं, इसलिए सदस्यता योजना का विकल्प चुनने वाला व्यक्ति आफ्टरमार्केट चार्जर प्राप्त करने के बाद भी घर पर बैटरी चार्ज करने में सक्षम नहीं होगा और जो ग्राहक बैटरी और चार्जर के साथ स्कूटर खरीदते हैं, वे स्वैपिंग स्टेशनों का उपयोग नहीं कर पाएंगे. इन्फिनिटी ई1 40,000 किमी की 3 साल की मानक वारंटी के साथ आता है, और बैटरी भी 3 साल या 45,000 किमी की वारंटी के साथ आती है.

    j7f3q90oबाउंस इन्फिनिटी ई1 की सबसे बड़ी ताकत इसकी कीमत और सेवा विकल्प के रूप में इसकी बैटरी है

    निर्णय

    हमने जिस इन्फिनिटी ई1 का परीक्षण किया वह एक प्री-प्रोडक्शन मॉडल है, और बाउंस के अनुसार, अप्रैल 2022 में डिलेवरी शुरू होने के बाद कुछ कमियों को दूर किया जाएगा. हमारी परीक्षण इकाई में खराब दिखने वाले पैनल गैप हैं, और बाउंस पक्ष कहता है- स्टैंड का डिज़ाइन बदल दिया जाएगा, और स्कूटर में एक सेंटर स्टैंड भी शामिल किया जाएगा.

    d30ue8ac
    सीट चालक और पीछे बैठने वाले दोनों के लिए आरामदायक है

    बाउंस इन्फिनिटी ई1 की सबसे बड़ी ताकत इसकी कीमत और सेवा विकल्प के रूप में इसकी बैटरी है. बाउंस के पास पहले से ही एक मजबूत बैटरी स्वैपिंग नेटवर्क है, और कंपनी ने पूरे भारत में 10 लाख से अधिक बैटरी स्वैप पूरे कर लिए हैं.

    05l9ss6kहमारे टेस्ट स्कूटर के प्री-प्रोडक्शन मॉडल में कुछ खराब दिखने वाले पैनल गैप थे और टूटी सड़कों पर, बॉडी पैनल से काफी खड़खड़ाहट हो रही थी

    कंपनी के पास बेंगलुरु में एक मजबूत स्वैपिंग नेटवर्क है, जिसमें हर 2 किमी पर स्वैपिंग स्टेशन हैं. दिल्ली जैसे बड़े शहरों में, बाउंस समान अंतराल पर स्वैपिंग स्टेशनों की पेशकश करने का इरादा रखता है जिसका उपयोग इसके ग्राहकों की बैटरी स्वैप और चार्जिंग की चिंता को दूर कर देगा. बैटरी-एस-ए-सर्विस विकल्प के साथ, मात्र ₹45,099 (एक्स-शोरूम, दिल्ली) की कीमत इन्फिनिटी ई1 को इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में एक आकर्षक विकल्प बनाती है.

    (फोटोग्राफी : प्रशांत चौधरी)

    Calendar-icon

    Last Updated on February 24, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें