लॉगिन

दिल्ली में बीएस4 डीज़ल और बीएस3 पेट्रोल वाहनों पर लगा प्रतिबंध हटा

देश की राजधानी में पुराने हो चुके वाहनों पर बढ़ते प्रदूषण को देख कर लगाया गया प्रतिबंध 13 नवंबर को हटा दिया गया है. हालांकि, अभी भी राजधानी में हवा की क्वालिटी खराब बनी हुई है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित नवंबर 14, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    राजधानी में खराब वायु गुणवत्ता के कारण 5 लाख से अधिक निजी कारों की आवाजाही पर प्रतिबंध अब हटा लिया गया है. परिवहन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि एयर क्वालिटी इंडेक्स पिछले कुछ दिनों से स्थिर बना हुआ है, इसलिए पेट्रोल से चलने वाले हल्के मोटर वाहनों के बीएस-III उत्सर्जन मानक और डीजल एलएमवी के बीएस-IV उत्सर्जन मानक तक की आवाजाही पर लगाया गया प्रतिबंध नहीं बढ़ाया जा रहा है.

    यह भी पढ़ें: खतरनाक प्रदूषण स्तरों के कारण दिल्ली-एनसीआर में पुराने डीजल वाहनों पर लगा प्रतिबंध

    “प्रतिबंध 13 नवंबर तक थे. AQI पिछले कुछ दिनों से स्थिर है. हमने प्रतिबंध को आगे नहीं बढ़ाया है, लेकिन आने वाले दिनों में AQI के स्तर पर कड़ी नजर रखेंगे.” परिवहन आयुक्त आशीष कुंद्रा ने कहा  "हालांकि, हम लोगों को मेट्रो, बसों और साझा गतिशीलता का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे." इस बीच हवा की क्वालिटी रविवार को 303 के पूरे AQI रीडिंग के साथ “बहुत खराब” क्षेत्र में रही. दिल्ली के PM2.5 बढ़कर 24% हो गया. रविवार को पंजाब और हरियाणा में क्रमशः 2,175 और 132 पराली जलाने की घटनाओं का पता चला है. अगले दो दिनों तक हवा “बहुत खराब” रहने की उम्मीद है. तेज हवाओं ने हवा की गुणवत्ता को सुबह थोड़ा सुधारने में मदद की. हालांकि, दोपहर में यह फिर से खराब हो गई.

    r89ic8c8

    “हालांकि दिन के दौरान हवा की गति 6 से 18 किमी प्रति घंटे के बीच रही, लेकिन हवा की गुणवत्ता पर बहुत अधिक प्रभाव नहीं पड़ा क्योंकि पंजाब और हरियाणा में खेत में आग लगी रही. चूंकि हवा की दिशा उत्तर-पश्चिमी थी, यह शहर में पराली उत्सर्जन के परिवहन के लिए अनुकूल थी, ”वीके सोनी, प्रमुख, पर्यावरण और अनुसंधान केंद्र, आईएमडी ने कहा. केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत आने वाले पूर्वानुमान निकाय सफर ने कहा कि धान के अवशेष जलाने की घटनाओं में योगदान शनिवार को 17% से बढ़कर रविवार को 24% हो गया.

    सोनी ने कहा कि सोमवार को हवा की गुणवत्ता और खराब होने की संभावना है, लेकिन यह 'बेहद खराब' श्रेणी में बनी रहेगी. 15 नवंबर से 17 नवंबर तक तेज हवाएं चलने की संभावना है, जो प्रदूषण के फैलाव में मदद करेंगी.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें