carandbike logo

कार एंड बाइक अवॉर्ड 2021: किसे मिलेगा प्रिमियम हैचबैक ऑफ दी ईयर का खि़ताब

language dropdown

कार एंड बाइक अवॉर्ड भारत में ऑटो जगत से जुड़े सबसे विश्वस्नीय अवॉर्ड्स में एक है और साल 2021 के लिए आखिरकार इनकी वापसी हो चुकी है. पढ़ें पूरी खबर...

इस मुकाबले के अंतिम दौर में ह्यून्दे आई20 और टाटा अल्ट्रोज़ ने जगह बनाई expand फोटो देखें
इस मुकाबले के अंतिम दौर में ह्यून्दे आई20 और टाटा अल्ट्रोज़ ने जगह बनाई

कार एंड बाइक अवॉर्ड भारत में ऑटो जगत से जुड़े सबसे विश्वस्नीय अवॉर्ड्स में एक है और साल 2021 के लिए आखिरकार इनकी वापसी हो चुकी है. कार एंड बाइक में हम सबके लिए पिछले कुछ दिन बेहद व्यस्त, लेकिन दिलचस्प रहे हैं. हमने 2020 में लॉन्च हुए सभी वाहनों को जूरी राउंड में परख कर देखा है जिसमें सेगमेंट के मुकाबले को देखते हुए मुकाबले का चुनाव किया है. इस मुकाबले के अंतिम दौर में ह्यून्दे आई20 और टाटा अल्ट्रोज़ ने सबसे अच्छी प्रिमियम हैचबैक मॉडल के तौर पर जगह बनाई है. दोनों ही कारों को पिछले साल लॉन्च किया गया है और इन्हें टर्बो इंजन विकल्प में भी उपलब्ध कराया गया है. 

ह्यून्दे आई20

ubguhbfoआई20 का मुकाबला टाटा अल्ट्रोज़, मारुति सुज़ुकी बलेनो, होंडा जैज़ और टोयोटा ग्लान्ज़ा से हो रहा है

नई जनरेशन ह्यून्दे आई20 का मुकाबला टाटा अल्ट्रोज़, मारुति सुज़ुकी बलेनो, होंडा जैज़ और टोयोटा ग्लान्ज़ा से हो रहा है. कार के साथ दिए गए मुख्य फीचर्स में ऑटोमैटिक हैडलाइट्स, 16-इंच स्टील व्हील्स, टर्बो वेरिएंट में लैदर सीट अपहोल्स्ट्री, 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो और वॉइस कमांड के अलावा रियर व्यू कैमरा शामिल हैं. ऐस्टा ट्रिम में एलईडी प्रोजैक्टर हैडलैंप्स के साथ मिले फीचर्स में एलईडी डीआरएल, 16-इंच डायमंड कट अलॉय, 10.25-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले के साथ ब्लूलिंक कनेक्टिड तकनीक और वायरलेस चार्जिंग के साथ कूप पैड आते हैं. ह्यून्दे इंडिया ने टॉप मॉडल ऐस्टा ऑप्शनल उपरोक्त सभी फीचर्स के अलावा इलेक्ट्रिक सनरूफ, क्रूज़ कंट्रोल और साइड और कर्टन एयरबैग दिए हैं.

ge48eefकार के साथ दिए गए मुख्य फीचर्स में ऑटोमैटिक हैडलाइट्स शामिल हैं

नई जनरेशन आई20 के साथ ह्यून्दे ने 1.2-लीटर नेचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल, 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन के विकल्प दिए हैं. जहां मैन्युअल गियरबॉक्स कार के पेट्रोल और डीजल इंजन में मिलेगा, वहीं 1.0-लीटर टर्बो इंजन के साथ सिर्फ इंटेलिजेंट मैन्युअल ट्रांसमिशन और विकल्प में डीसीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है. कार के 1.5-लीटर पेट्रोल मॉडल में वैकल्पिक आईवीटी या कहें तो इंटेलिजेंट वेरिएबल ट्रांसमिशन उपलब्ध कराया गया है जो सीवीटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन को ह्यून्दे द्वारा दिया गया नाम है.

टाटा अल्ट्रोज़

no36n514अल्ट्रोज़ 5 वेरिएंट्स XE, XM, XT, XZ और XZ (O) में उपलब्ध है

टाटा मोटर्स ने अल्ट्रोज़ को 5 वेरिएंट्स एक्सई, एक्सएम, एक्सटी, एक्सज़ैड और एक्सज़ैड (ओ) में उपलब्ध कराया है. कार के बेस वेरिएंट एक्सई में डबल बैरल हैडलैंप्स, स्टील व्हील्स के साथ हब कैप, डैशबोर्ड पर क्रोम फिनिश, 4-इंच का एलईडी इंस्ट्रुमेंट कंसोल और सामान्य स्टीयरिंग व्हील जैसे फीचर्स दिए हैं. सुरक्षा की बात करें तो ये कार डुअल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर्स, हाई स्पीड लिमिटर और ऐसे ही कई और फीचर्स से लैस है. कार को सामान्य तौर पर ईको और ड्राइव मोड में उपलब्ध कराया गया है.

70omjpe8टाटा मोटर्स ने 2021 टाटा अल्ट्रोज़ आईटर्बो भी भारतीय बाज़ार में लॉन्च कर दी है

टाटा मोटर्स द्वारा दो इंजन विकल्पों में लॉन्च की गई अल्ट्रोज़ का भारतीय बाज़ार में मुकाबला बलेनो और जैज़ के अलावा आगामी नई जनरेशन ह्यून्दे आई20 से मुख्य रूप से होगा. अल्ट्रोज़ डीजल के साथ टाटा ने 1.5-लीटर का चार-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड इंजन दिया गया है जो 89 बीएचपी पावर और 200 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है. इसके अलावा कार के साथ 1.2-लीटर का नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 85 बीएचपी पावर और 113 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है. दोनों ही इंजन के साथ 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स लगाया गया है. अल्ट्रोज़ का मुकाबला मारुति सुज़ुकी बलेनो, ह्यून्दे आई20, टोयोटा ग्लान्ज़ा और होंडा जैज़ जैसी कारों से हो रहा है.

ये भी पढ़ें : 2021 वर्ल्ड कार अवॉर्ड्स के अंतिम प्रतिभागियों का ऐलान, जानें कौन किस मुकाबले में

0 Comments

टाटा मोटर्स ने कुछ समय पहले 2021 टाटा अल्ट्रोज़ आईटर्बो भी भारतीय बाज़ार में लॉन्च कर दी है जिसे तीन वेरिएंट्स - एक्सटी, एक्सज़ैड और हालिया पेश एक्सज़ैड प्लस में पेश किया गया है. नए वेरिएंट में हुआ सबसे बड़ा बदलाव 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है जो नैक्सॉन फेसलिफ्ट से लिया गया है. यह नया इंजन 108 बीएचपी ताकत और 140 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है जिसे सामान्य रूप से 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स मिला है. सामान्य नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के मुकाबले टर्बो पेट्रोल इंजन 28 प्रतिशत ज़्यादा ताकतवर और 24 प्रतिशत अधिक टॉर्क पैदा करता है. आईटर्बो वेरिएंट सिर्फ 11.9 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा रफ्तार पकड़ लेता है.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.