लॉगिन

भारत में अंतरराष्ट्रीय मानकों पर होगी कारों की क्रैश टेस्टिंग: नितिन गडकरी

गडकरी ने कहा कि देश में बनने वाली कारों के लिए अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मानक लागू किए जाएंगे, इसके तहत UN और यूरोपियन मानकों का अध्ययन किया जाएगा
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 11, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत में बनी कारों की अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मानकों के अनुरूप जल्द ही देश में क्रैश टेस्टिंग शुरू की जाएगी. बजट कारों के ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (NCAP) के क्रैश टेस्ट में हर बार फेल हो जाने के कारण केंद्र सरकार ने यह फैसला लिया है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि "देश में बनने वाली कारों के लिए अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मानक लागू किए जाएंगे. इसके तहत UN और यूरोपियन मानकों का अध्ययन किया जाएगा. विदेशों के उच्च सुरक्षा मानकों में देश में बनी कारें खरी नहीं उतरती. अब इंदौर में बने क्रैश टेस्ट सेंटर में कंपनियों को नई कारों के प्रोटोटाइप मॉडल को पास कराना अनिवार्य होगा."

    brgt3oaसड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ऑटोमोबाइल सुरक्षा इकोसिस्टम पर एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए

    नितिन गडकरी ने कहा कि “वाहन की सुरक्षा में सुधार के लिए मानकों और प्रोटोकॉल के आधार पर वाहन की स्टार रेटिंग के लिए एक प्रणाली प्रस्तावित की जा रही है. उन्होंने कहा कि इससे वाहन के खरीदार को सही निर्णय लेने में मदद मिलेगी.” मंत्री ने कहा है कि “सड़क सुरक्षा एक बहुत ही गंभीर मुद्दा है और सड़क दुर्घटनाओं के लिए जीरो टॉलरेंस होना चाहिए." ऑटोमोबाइल सुरक्षा इकोसिस्टम पर एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए उन्होंने कहा कि "साल 2025 तक सड़क दुर्घटनाओं को 50% तक कम करने के लिए सभी प्रयास किए जायेंगे." गडकरी ने सुरक्षा प्रावधानों में सुधार के लिए 4 अतिरिक्त एयरबैग और 3-पॉइंट सीट बेल्ट की आवश्यकता पर जोर दिया.

    टेस्ट के दौरान गाड़ी को फिक्स स्पीड से किसी हार्ड ऑब्जेक्ट के साथ टकराया जाता है. इस दौरान कार में 4 से 5 डमी का इस्तेमाल किया जाता है. बैक सीट पर बच्चे की डमी होती है. ये चाइल्ड सेफ्टी सीट पर फिक्स की जाती है. टेस्ट की गई कारों को 0-5 स्टार रेटिंग दी जाती है. रेटिंग को एडल्ट सेफ्टी, चाइल्ड सेफ्टी समेत कई मानकों पर बांटा जाता है. क्रैश टेस्ट के बाद कार के एयरबैग ने काम किया या नहीं? डमी कितनी डैमेज हुई? कार के सेफ्टी फीचर्स ने कितना काम किया? इन सब के आधार पर रेटिंग दी जाती है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें