लॉगिन

सिट्रॉएन की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार ëC3 का रिव्यू

बाज़ार में C3 हैच को लॉन्च करने के बमुश्किल 6 महीने बाद, फ्रांसिसी कार निर्माता कार का इलेक्ट्रिक वैरिएंट लेकर आए हैं, जिसे सामान्य रूप से ëC3 कहा जा रहा है. हमने इसके इलेक्ट्रिक अवतार की सवारी की.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

7 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 24, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    इलेक्ट्रिक कारें तेजी से भारत में कई लोगों को आकर्षित कर रही हैं और कार जितनी सस्ती हो उतना ज़्यादा ध्यान आकर्षित करती है. सिट्रॉएन की भारत में सबसे नई कार इसका एक उदाहरण है. बाज़ार में c3 हैचबैक को लॉन्च करने के महज़ 6 महीने बाद, फ्रांसिसी कार निर्माता अब कार का इलेक्ट्रिक मॉडल लेकर आई है, जिसे eC3 नाम दिया गया है. यह C5 एयरक्रॉस और C3 के बाद भारत में कंपनी की तीसरी कार बन गई है.

    यह भी पढ़ें: टाटा टियागो ईवी का रिव्यू

    सिट्रॉएन ëC3 डिजाइन

    CitroenëC3 को C3 के समान SUV चरित्र मिलता है, जैसे अच्छा ग्राउंड क्लीयरेंस और पूरी कार में क्लैडिंग का उपयोग

    दिखने में शायद ही ऐसा कुछ है जो eC3 को पेट्रोल मॉडल से अलग बनाता है तो वहीं का चरित्र भी यहाँ दिखना जारी है जिसमें पूरी कार में क्लैडिंग का अच्छा उपयोग है, बढ़िया ग्राउंड क्लीयरेंस और हाँ रूफ रेल्स शामिल हैं. वहीं कार आकर्षित दिखने वाली डीआरएल के साथ इलेक्ट्रिक मॉडल में भी लोगों का ध्यान आकर्षित करती रहेगी. चार्जिंग सॉकेट को ड्राइवर की तरफ़ अगले  फेंडर पर लगाया गया है जिसके बगल में एक छोटा ई बैज है.

    Citroenफ्रंट राइट फेंडर के पास चार्जिंग पोर्ट के बगल में एक छोटे ë बैज के अलावा, ëC3 बाहर से C3 के समान है

    सिट्रॉएन का कहना है कि C3 की ज़्यादातर बिक्री डुअल टोन वैरिएंट्स से आई है और इलेक्ट्रिक के साथ भी कंपनी ने 3 नए डुअल टोन विकल्प पेश किए हैं, जिसमें नारंगी के साथ सफ़ेद छत भी शामिल है. कार को एक्सक्लूसिव लुक देने के लिए कुल मिलाकर 3 एक्सटीरियर पैक के साथ 47 कस्टमाइजेशन विकल्प मिलते हैं। साथ ही आप 70 एक्सेसरीज़ और 2 इंटीरियर थीम में से भी चुन सकते हैं। कैबिन भी काफी हद तक पेट्रोल मॉडल के समान है लेकिन हां इसमें कुछ अहम बदलाव भी हैं.

    Citroenसिट्रॉएन 3 एक्सक्लूसिव ड्यूल-टोन रंग विकल्पों की पेशकश कर रहा है, जिसमें नारंगी के साथ सफेद छत भी शामिल है

     

    eC3 कैबिन और तकनीक

    CitroenëC3 ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल जैसे कुछ प्रीमियम फीचर्स से चूक जाती है, लेकिन अभी भी बहुत सारी चीज़ें इसमें उपलब्ध हैं.

    कैबिन भी काफी हद तक पेट्रोल कार जैसा ही है, लेकिन इसमें कुछ नए पार्ट्स भी हैं. यहां इंस्ट्रूमेंट कंसोल थोड़ा अलग है क्योंकि यह आपको इलेक्ट्रिक कार चलाते समय सभी आवश्यक जानकारी जैसे चार्ज की स्थिति और बची हुई रेंज के बारे में बताता है. इलेक्ट्रिक होने की वजह से पहली बार एक हमें कार में एक ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी दिखा है जो बड़ी सी5 एसयूवी की याद दिलाता है. 10-इंच की बड़ी टचस्क्रीन यहां भी लगी है और बढ़िया लुक से साथ-साथ वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले की पेशकश भी करती है. 

    CitroenëC3 के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में रेंज और बची हुई बैटरी की स्थिति देखी जा सकती है

    eC3 माय सिट्रॉएन कनेक्ट ऐप के साथ भी आती है जिसमें 35 कनेक्टिविटी फीचर्स दिए गए हैं. पेट्रोल C3 में कुछ कुछ अहम फ़ीचर्स नहीं मिलते हैं जैसे क्लाइमेट कंट्रो और रिवर्स कैमरा, यहां भी कुछ कंपनी ने उन फीचर्स को नहीं दिया है. कार के कैबिन में जगह की कोई कमी नहीं है जो अच्छी बात है. 2450 मिमी का व्हीलबेस इसमें मदद करता है. इसलिए आप जिस रो में भी कार की बैठना चाहते हैं, वह आपको निराश नहीं करेगी. कार में 315 लीटर का बूट स्पेस मिलता है और हां एक स्पेयर व्हील भी दिया गया है.

    Citroen2,450 मिमी के व्हीलबेस के कारण, दूसरी रो में भी पर्याप्त लेग-रूम है

    सिट्रॉएन eC3 रेंज और बैटरी पैक

    eC3 29.2 kWh की बैटरी पर चलती है जो टाटा टियागो EV और टिगोर EV जैसी कारों पर लगी बैटरी से बड़ी है. दावा किया गया है कि MIDC रेंज 320 किलोमीटर है और यह भी टियागो EV से थोड़ी ज़्यादा है और यह बात ग्राहकों को इसकी तरफ़ खींच सकती है. कार पर आपको लगभग 56 बीएचपी की अधिकतम ताक़त के साथ 143 एनएम का पीक टार्क मिलता है जो शुरू से ही उपलब्ध रहता है. इसके साथ कार कम से कम शहरी ट्रैफिक में चलाने के लिए काफ़ी सही लगती है.

    Citroenसिट्रॉएन ëC3 एक 29.2 kWh बैटरी के साथ आती है


     eC3 पर सबसे बड़ी चर्चा इसकी बैटरी को लेकर है. कार में एक LFP बैटरी लगी है जो ऑयल कूल्ड नहीं है बल्कि एयर कूल्ड है तो क्या यह तेज़ गर्मी का सामना कर पाएगी? सिट्रॉएन का दावा है कि eC3 पर बैटरी का परीक्षण 55 डिग्री तक के तापमान में किया गया है और यह बात भी है कि LFP बैटरियों में कम थर्मल मैनेजमेंट की ज़रूरत पड़ती है साथ ही इसकी मोटर भी बहुत ताकतवर नहीं है. जनवरी में चेन्नई की गर्मी शायद इस बैटरी के लिए सटीक परीक्षा नहीं है और हमें विशेष रूप से उत्तर भारतीय गर्मी का इंतजार करना होगा, यह देखने के लिए कि यह कैसा प्रदर्शन करती है.

    Citroen
    ëC3, 56 बीएचपी और 143 एनएम टॉर्क पैदा करती है, जो कि 6.8 सेकंड में 0-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है, लेकिन इसमें केवल 107 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड मिलती है

    एक टैस्ट ट्रैक कार के पिक-अप का परीक्षण करने के लिए एकदम सही जगह थी और कार वास्तव में तेज़ है. यह 6.8 सेकंड में 0-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती है और टॉप स्पीड 107 किमी प्रति घंटा है. कम से कम शहर में यह आँकड़े आपको बिल्कुल भी निराश नहीं करेंगे. कार दो ड्राइविंग मोड्स स्टैंडर्ड और ईको के साथ आती है और जब आप दोनो के बीच बदलते हैं तो काफी अंतर महसूस पता चलता है. एक बेहतर प्रदर्शन करता है और दूसर अच्छी रेंज देता है. रीजेन ब्रेकिंग भी अपनी भूमिका निभाती है, हालांकि यहां कई सारे लेवल नहीं है, हालांकि आगे के पहियों पर डिस्क पीछे के ड्रम बड़े हो गए हैं और इससे बेहतर ब्रेकिंग में मदद मिलती है.

    Citroenहैचबैक को दो ड्राइविंग मोड मिलते हैं - स्टैंडर्ड और इको, लेकिन रीजेन ब्रेकिंग में कोई लेवल नहीं है

    सिट्रॉएन  eC3 ड्राइव और हैंडलिंग

    eC3 से पहले भारत में आई सिट्रॉएन की दोनों कारें C3 और C5 एयरक्रॉस अपनी शानदार सवारी देने के लिए जानी जाती हैं और यह इलेक्ट्रिक हैचबैक भी एक आरामदायक सवारी देती है. जब हैंडलिंग की बात आती है तो हाई स्पीड ट्रैक पर कार को अच्छी तरह से परखने का मौक़ा मिला. कार पेट्रोल मॉडल की तुलना में पूरे 300 किलोग्राम भारी है और ग्राउंड क्लीयरेंस भी थोड़ा कम है जिससे हैडिंग में कुछ फर्क जरूर आया है.

    Citroen300 किलोग्राम भारी होने के बावजूद, ëC3 शालीनता से चलती है और एक आरामदायक सवारी प्रदान करती है

    सिट्ऱ़ॉएन eC3 चार्जिंग

    चार्जिंग की बात करें तो डीसी फास्ट चार्ज का उपयोग करके एक घंटे से भी कम समय में eC3 को 10-80% तक चार्ज किया जा सकता है. वहीं 15 एम्पीयर के प्लग पॉइंट से कार पूरी तरह 10.5 घंटे में चार्ज होती है. कंपनी eC3 की बैटरी पर 7 साल या 1.4 लाख किलोमीटर की वारंटी दे रही है 

    CitroenëC3 को एक घंटे से भी कम समय में 10-80% तक तेजी से चार्ज किया जा सकता है


    eC3 सुरक्षा फीचर्स

    फ्रांसिसी वाहन निर्माता की भारत में पहली इलेक्ट्रिक कार के रूप में आई सिट्रॉएन eC3 की सुरक्षा की बात करें तो कार में 2 एयरबैग के अलावा एबीएस के साथ ईबीडी
    और रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स मिलते हैं.

    Citroen
    सिट्रॉएन ने ëC3 में कोई प्रमुख सुरक्षा फीचर्स नहीं जोड़े हैं और यह 2 एयरबैग, एबीएस और ईबीडी जैसी मानक फीचर्स मिलते हैं

    सिट्रॉएन eC3 समीक्षा निर्णय

    eC3 एक भरोसेमंद शहरी कार के रूप में सामने आती है और यदि आप बाजार में एक किफायती ईवी की तलाश कर रहे हैं, तो विकल्प सीमित हैं और यह एक अच्छा दांव हो सकता है. बुकिंग 22 जनवरी से शुरू हो चुकीं हैं, जबकि कीमतों की घोषणा फरवरी में की जाएगी. हमें उम्मीद है कि क़ीमत ₹9 लाख, एक्स-शोरूम से शुरू होगी और इस क़ीमत पर यह टियागों ईवी की तुलना में एक बढ़िया विकल्प बन जाएगी.

    Calendar-icon

    Last Updated on January 24, 2023


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें