लॉगिन

टाटा टियागो ईवी का रिव्यू

टाटा की नई और सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार कुछ महीने पहले लॉन्च होने के बाद से 20,000 से अधिक बुकिंग पाने में सफल रही है. अब साल खत्म होने से ठीक पहले इस शांत हैच की सवारी कर रहे हैं.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

6 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 21, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    2022 भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक ऐतिहासिक साल रहा है. कई नई कारों को हर तरह के सेगमेंट में पेश किया गया है, लेकिन जिसने सबसे ज्यादा दिलचस्पी पैदा की है वह है टाटा टियागो ईवी. घरेलू ऑटो निर्माता की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक ने कुछ महीने पहले लॉन्च होने के बाद से 20,000 से अधिक बुकिंग हासिल कर ली हैं और अब साल खत्म होने से ठीक पहले हमें इस शांत हैच को चलाने का मौका मिला है.

    डिज़ाइन

    di5l7i6g

    कार का चेहरा काफी आधुनिक और आकर्षक है. यहां नई ग्रिल समेत कई जगह टाटा का सिग्नेचर ट्राई एरो पैटर्न दिया गया. साथ ही कंपनी की नीले रंग की ईवी ह्युमैनुटी लाइन भी देखी जा सकती है. आपको प्रोजेक्टर हेडलैंप और फॉग लैंप के साथ-साथ डीआरएल भी मिलती हैं. पूरी कार पर नीले रंग का बढ़िया इस्तेमाल किया गया है जो आपको बताता है कि यह एक इलेक्ट्रिक कार है. यहां 14 इंच के स्टील के पहिये मिलते हैं और ऊंचे ट्रिम्स पर टाटा हाइपरस्टाइल व्हील्स की पेशकश की है. पीछे एलईडी टेल लैंप और रियर वाइपर डिमिस्टर के साथ सबसे महंगे ट्रिम पर इलेक्ट्रिक टेलगेट रिलीज़ फीचर भी दिया गया है.

    यह भी पढ़ें: टाटा मोटर्स एवरेस्ट फ्लीट को 5000 XPRES-T करेगी डिलेवर, दोनों कंपनियों ने समझौता ज्ञापन पर किये हस्ताक्षर

    ltm43qbs

    इस नए मिडनाइट प्लम के अलावा कार पर 4 अन्य रंग विकल्प हैं जिसमें ब्रांड की कई अन्य इलेक्ट्रिक कारों पर देखा गया सिग्नेचर टील ब्लू भी शामिल है. मिडनाइट प्लम रंग विशेष रूप से कंट्रास्ट रूफ के साथ अच्छा दिखता है जो केवल इस शीर्ष ट्रिम पर उपलब्ध है, यह लगभग हैचबैक पर एक डार्क एडिशन का ऐहसास देता है.

    कैबिन

    ebfdipec

    कार के अंदर ऐसी वेंट्स पर नीला रंग बढ़िया लगता है और सबसे महंगे ट्रिम की सीटों और स्टीयरिंग पर लेदरेट अपहोल्स्ट्री भी दी गई है. साथ ही ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 7-इंच की स्क्रीन की पेशकश की गई है और कार के साथ 45 कनेक्टिविटी फीचर्स से लैस Zकनेक्ट भी दिया गया है. साथ ही स्टार्ट स्टॉप स्विच, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, कूल्ड ग्लोवबॉक्स और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं जो कार को एक प्रिमियम एहसास देते हैं.

    यह भी पढ़ें: टाटा मोटर्स जनवरी 2023 से कमर्शियल वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी करेगी

    revulrek

    हांलाकि कैबिन में छोटे-मोटे सामान रखने की जगह क कुछ कमी लगती है, खासतौर पर दरवाज़ों के अंदर. जब लेगरूम की बात आती है तो दूसरी रो में अच्छी जगह है, लेकिन यहां 3 लोगों को बैठाना थोड़ा मुश्किल होगा. यहां हेडरेस्ट को एडजस्ट भी नहीं किया जा सकता और ऐसी वेंट भी नहीं दिया गया है. हैच में 240 लीटर का बूट स्पेस मिलता है.

    ड्राइव

    j942r9gk

    टाटा टियागो ईवी को 2 बैटरी पैक विकल्पों में पेश कर रही है. लंबी रेंज वाले मॉडल पर 24 kWh की बैटरी के साथ 55 kW की मोटर लगी है. यहां आपको 114 एनएम का पीक टॉर्क मिलता है और एक चार्ज पर 315 किमी की रेंज का दावा किया गया है. यह आंकड़े तेज़ ओवरटेकिंग या पिक-अप पाने में मदद करते हैं लेकिन अच्छी बात यह है कि इस टॉर्क के साथ कार आपके नियंत्रण में रहती है जो धीमी गति से चलने वाले शहर के ट्रैफिक में मदद करता है. मिड रेंज रेंज वाले मॉडल पर 19.2 kWh की बैटरी के साथ 45 kW की मोटर लगी है. यहां 110 एनएम टॉर्क के साथ 255 किमी की रेंज मिलती है.

    यह भी पढ़ें: टाटा मोटर्स ने 35,000 नेक्सॉन ईवी की बिक्री की जानकारी साझा करते हुए महिंद्रा से चुटकी ली

    o6461gl8

    टियागो ईवी को रीजेन के 4 लेवेल मिले हैं. तो आप जिन परिस्थितियों में गाड़ी चला रहे हैं, उसके आधार पर आप कार से अधिकतम रेंज पाने के लिए अपना लेवेल चुन सकते हैं. लेकिन अगर आपको बहुत दूर की यात्रा नहीं करनी है, तो स्पोर्ट्स मोड का उपयोग भी कर सकते हैं जो ड्राइव को अधिक मज़ेदार बनाता है, हां इसमें रेंज तेजी से नीचे जाती है. टाटा का कहना है कि जब आप स्पोर्ट्स और सिटी मोड्स को रीजेन के 4 लेवेल के साथ जोड़ते हैं तो कुल मिलाकर 8 ड्राइव मोड्स मिलते हैं, जो अलग-अलग ड्राइविंग स्थितियों और आवश्यकताओं में मदद करेंगे.

    hh9oog58

    Zकनेक्ट ऐप थोड़ी ज़्यादा रेंज पाने में मदद करती है. यह ड्राइविंग व्यवहार की जानकारी देती है जिससे आप ड्राइविंग के तरीके में सुधार कर सकते हैं. जितना अधिक समय आप कार के साथ बिताते हैं उतना ही आप बेहतर समझते हैं कि सिस्टम कैसे काम करता है और इसलिए ईवी का उपयोग करने की चिंता कम हो जाती है. कार 5.7 सेकंड में 0-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार छूती है और इसका टर्निंग रेडियस है 5.1 मीटर.

    69rrcvp

    टाटा टियागो की हैंडलिंग हमेशा बढ़िया रही है. यह एक छोटी हैच है जो बहुत अच्छी पकड़ बनाती है. ईवी पर भी लगभग 100 किलो के अतिरिक्त वजन के चलते भरोसा बना रहता है. सवारी भी आरामदेह है और स्पीड ब्रेकर या खराब सड़क पर भी कार ने हमें शिकायत करने का कोई कारण नहीं दिया है.

    सुरक्षा

    lm6f7ua8

    टाटा टियागो को ग्लोबल एनकैप से 4-स्टार सुरक्षा रेटिंग मिल चुकी है, इसलिए यह EV भी एक सुरक्षित कार के रूप में सामने आ सकती है. सुरक्षा के लिए आपको 2 एयरबैग्स, ABS के साथ EBD और टायर प्रेशर सिस्टम जैसे फीचर्स भी मिलते हैं. बैटरी पैक आईपी 67 प्रमाणित है और 8 साल या 1.6 लाख किलोमीटर जो भी पहले हो, की वारंटी के साथ आता है.

    us5hkhf4

    कंपनी कार के साथ कई चार्जिंग विकल्प दे रही है. मिड-रेंज मॉडल 3.3 kW ऐसी चार्जर के साथ आता है जबकि हाई रेंज मॉडल में 7.3 kW एसी चार्जर का विकल्प भी है जो कार को 3.6 घंटे में 10-100% तक चार्ज कर देता है. 15 A सॉकेट को ऐसा करने में लगभग 8.7 घंटे लगते हैं जबकि डीसी फास्ट चार्जर से कार 58 मिनट में 10-80% से चार्ज हो जाती है.

    कीमतें और फैसला

    rsag7uk8

    ईवी को मिड-रेंज मॉडल के लिए रु 8.49 लाख, एक्स-शोरूम से शुरू होने वाली कीमतों पर लॉन्च किया गया था जो लॉन्ग रेंज मॉडल के टॉप ट्रिम के लिए रु 11.79 लाख तक जाती थीं. लेकिन ये पहली 20,000 बुकिंग के लिए ही लागू थीं और कंपनी जनवरी में नई कीमतों की घोषणा करेगी. उसी समय कार ही डिलीवरी भी शुरू होगी. फिल्हाल इसके सीधे मुकाबले में बाज़ार में कोई और कार नहीं है लेकिन सिट्रॉएन eC3 जल्द ही आ रही है और उसके फीचर्स को देखते हुए मामला दिलचस्प हो सकता है.

    ijhoknqs

    यदि आप अभी भी इलेक्ट्रिक कार खरीदने के बारे में सोच रहे और रेंज या चार्ज़िंग जैसी चीजों के बारे में अभी भी आपके पास सवाल हैं, तो टियागो ईवी उनका अच्छी तरह से जवाब देती है. यह आपको एक इलेक्ट्रिक वाहन का उपयोग करने का विश्वास दिलाती है और बहुत महंगी भी नहीं है. यह विशेष रूप से शहरी इस्तेमाल के लिए बाजार में एक अच्छे विकल्प के रूप में सामने आती है.

    Calendar-icon

    Last Updated on December 21, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें