लॉगिन

सिट्रॉएन C3 का रिव्यू: दमदार प्रिमियम हैचबैक

फ्रांस की कार कंपनी सिट्रॉएन देश में अपनी दूसरी कार C3 को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. इसको दो इंजन विकल्प मिले हैं और हम कर रहे हैं दोनों की सवारी.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

7 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 16, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    फ्रांस की कार कंपनी सिट्रॉएन देश में अपनी दूसरी कार लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. नई C3 को देखकर आपको लगेगा कि क्या यह एक हैचबैक है या क्रॉसोवर, या फिर यह एक एमपीवी है या एक सबकॉम्पैक्ट एसयूवी? कंपनी की मानें तो C3 इन सभी तरह की कारों से किसी न किसी तरह से टक्कर ले रही है. कोशिश है कम कीमत पर आपको एक प्रिमियाम एहसास देने की. लेकिन क्या कंपनी ने इसमें कामयाबी पाई है? हम पहंचे गोवा इस नई कार की सवारी करने के लिए.

    डिज़ाइन

    11bls2rk

    कार पर कई तरह के कस्टमाइज़ेशन विकल्प भी हैं और आप कुल 70 एक्सेसरीज़ में से चुन सकते हैं.  

    C3 आपको बता देती है कि यह सिट्रॉएन परिवार का ही हिस्सा है. साइज़ और कद में यह काफी बड़ी है और इसको किसी भी तरफ से देखिए कार पर एक SUV का एहसास मिलता है. दो DRLs कार को को एक अलग पहचान देती हैं और ग्रिल पर शेवरॉन पैटर्न भी शानदार दिखता है. कार की लंबाई 3981 मिमी है जबकि इसकी चौड़ाई 1733 मीमी है. 1604 मिमी के कद के साथ यह खासी ऊंची है जबकि कार का व्हीलबेस है 2540 मिमी जो कुछ सबकॉम्पैक्ट एसयूवी से भी ज़्यादा है.

    यह भी पढ़ें: सिट्रॉएन C3 के लॉन्च की तारीख का खुलासा हुआ, प्री-बुकिंग 1 जुलाई से होगी शुरू

    9s1delmg

    कार का व्हीलबेस है 2540 मिमी जो कुछ सबकॉम्पैक्ट एसयूवी से भी ज़्यादा है. 

    15 इंच के पहिये कार पर सटीक दिखते हैं और अच्छी बात यह है कि सभी वेरिंएट्स पर आपको यही साइज़ मिलेगा. रंगो का यहां बढ़िया इस्तेमाल किया गया है और हमारी कार पर डुअल टोन रंग तो बहुत ही शानदार दिख रहे थे. इसके अलावा कंपनी कार पर कई तरह के कस्टमाइज़ेशन विकल्प की पेशकश भी कर रही है और आप कुल 70 एक्सेसरीज़ में से चुन सकते हैं. एक अजीब बात यह है कि सबसे महंगे मॉडल पर भी रियर वाइपर नहीं और हां रुफ रेल शायद बेस मॉडल में न मिलें.

    कैबिन

    mbb00c5c

    C3 के कैबिन में एक स्मार्ट डिज़ाइन दिखता है, साथ ही यहां जगह की कोई कमी नहीं.  

    C3 के कैबिन में एक स्मार्ट डिज़ाइन दिखता है, साथ ही यहां जगह की कोई कमी नहीं. यहां आते ही सबसे पहले आपका ध्यान खींचती है एक 10-इंच की टचस्क्रीन जो सेगमेंट के हिसाब से वाकई काफी बड़ी दिखती है. बढ़िया बात यह है कि यहां वायरलेस ANDROID AUTO और CARPLAY की पेशकश की गई है जो आमतौर पर इस सेगमेंट में देखने को नहीं मिलता है. कार में एक वायर गाइड दिया गया है जो कैबिन को साफ-सुथरा रखता है. कैबिन में दोनो रो पर USB पोर्ट दिए गए हैं लेकिन वायरलेस चार्जर यहां नदारद है. इसके अलावा कार में केवल मैनुअल ऐसी ही उपलब्ध है और स्टार्ट स्टॉप बटन भी नहीं दिया गया है.

    यह भी पढ़ें: भारत में अगले साल दस्तक देगी सिट्रोएन की पहली इलेक्ट्रिक कार, बाद में दो और मॉडल होंगे पेश

    tt6pd94

    इसके अलावा कार में केवल मैनुअल ऐसी ही उपलब्ध है और स्टार्ट स्टॉप बटन भी नहीं दिया गया है. 

    ऐसी वेंट और सीटों पर डिज़ाइन मुझे काफी पसंद आई और रंगों का कैबिन में बढ़िया इस्तेमाल किया गया है. कुछ मॉडलों में आप डैशबोर्ड पर नारंगी रंग चुन सकते हैं जो कैबिन को एक युवा एहसास देता है. कार में एक डिजिटल क्लसटर लगा है, यह आपको कई तरह की जानकारी देता है लेकिन चलते वक्त आरपीएम के बारे में नहीं बताता. कार की पिछली सीट पर है आरामदेह एहसास मिलता है. लेगरूम और सीट से मुझे कोई शिकायत नही हुई क्योंकि जगह की यहां कोई कमी नहीं. हां अगर 3 यात्रि यहां बैठ जाएं तो थोड़ी परेशानी हो सकती है. बीच के यात्रि के लिए लैप बैल्ट ही दी गई है और 3-प्वॉन्ट सीटबेलट यहां स्टेडर्ड हो सकती थी. नई C3 में करीब 315 लीटर का बूटस्पेस है जो सेगमेंट के हिसाब से बुरा नहीं है.

    इंजन

    8t2dcme8

    सिट्रॉएन C3 दो इजन विकल्पों के साथ आई है और दोनो ही पेट्रोल हैं.  

    सिट्रॉएन C3 दो इजन विकल्पों के साथ आई है और दोनो ही पेट्रोल हैं. दोनो 3-सिलेंडर इंजन हैं लेकिन इनमें से एक ज़्यादा ताकतवर टर्बो इंजन है. इसको कंपनी ने PURETECH 110 नाम दिया है और इसे 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ पेश किया गया है. यह 1199 सीसी का इंजन 108 बीएचपी की अधिकतम ताकत देता है  जबकि पीक टॉर्क है 190 एनएम है जो 1750 आरपीएम पर मिल जाता है. इसका सिर्फ एक ही मतलब है कि कार चलाने में बहुत मज़ेदार है. इंजन आपकी हर ज़रूरत  को पूरा करता है और गियर बहुत सफाई से तेज़ी से बदल जाते हैं.

    यह भी पढ़ें: बढ़िया माइलेज और दमदार इंजन के साथ सिट्रॉएन C3 की ये खूबियां बनाएंगी कार को खास

    u2gvira

    इस बात की तारीफ करनी होगी कि कंपनी ने कार के वज़न से समझौता किया बिना बढ़िया माइलेज दिया है.  

    कार का नैचुरली एसपिरेटेड इंजन भी 1.2 लीटर का ही है. PURETECH 82 नाम के इस वेरिएंट पर 1198 सीसी मोटर 80 बीएचपी के साथ 3750 आरपीएम पर 115 एनएम बनाता है. भले ही टर्बो मॉडल के मुकाबले यहां आंकडे हल्के हों लेकिन मुकाबले में खड़ी कई कारों को यह मात दे सकता है. शहरी इस्तेमाल में इसके आंकड़े पर्याप्त हैं और इंजन काफी रिफाइंड भी है. यहां एक 5-स्पी़ड का मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है जो टर्बो के गियरबॉक्स जितना लचीला नहीं है. कंपनी फिल्हाल कार पर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की पेशकश नहीं कर रही है लेकिन आने वाले समय में ऐसा किया जा सकता है.   

    kq22ti4o

    कंपनी फिल्हाल कार पर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की पेशकश नहीं कर रही है. 

    इस तरह के सेगमेंट में ग्राहकों को बढ़िया माइलेज की तलाश रहती है और आंकड़े आपको खुश ही करेंगे. जहां नैचुरली एसपिरेटेड इंजन पर कंपनी 19.8 किमी प्रति लीटर का दावा कर रही है वहीं टर्बो पर यह आंकड़ा 19.4 किमी प्रति लीटर है. इस बात की तारीफ करनी होगी कि कंपनी ने कार के वज़न से समझौता किया बिना बढ़िया माइलेज दिया है. अगर हम मुकाबले में खड़ी कारों के माइलेज पर नज़र डालें तो मारुति स्विफ्ट 23.20 किमी प्रति लीटर देती है जबकि ग्रैंड i10 निऑस पर यह आंकड़ा 20.70 किमी प्रति लीटर है. वहीं टाटा पंच आपको 18.97 किमी प्रति लीटर देगी.

    राइड और हैंडलिंग

    2isbd9dg

    कार की हैंडलिंग काबिलेतारीफ है और तेज़ी से मुढ़ते वक्त भी आपका भरोसा कायम रहता है.  

    सिट्रॉएन यहां बढ़िया आराम देने का वादा कर रही है और ठीक C5 एयरक्रॉस की तरह C3 पर भी आपको बेहद आरामदेह सवारी मिलती है चाहे आप आगे बैठे हों या पीछे. हां यहां आपको C5 की तरह कंपनी का लोकप्रिय हायड्रॉलिक कुशन तो नही मिलेगा, लेकिन सस्पेंशन की ट्यूनिंग बढ़िया है. कार की हैंडलिंग भी काबिलेतारीफ है और तेज़ी से मुढ़ते वक्त भी आपका भरोसा कायम रहता है. हां कार की स्टिरिंग थोड़ी पैनी ज़रूर हो सकती थी. ऐसी भी बढ़िया तरीके से काम करता है और ज्यादा गर्मी में भी आपको इससे शिकायत नही होगी.

    सुरक्षा

    ti6lt624

    ब्रेक बढ़िया तरीके से काम करते हैं, यहां आगे डिस्क ब्रेक लगे हैं और पीछे ड्रम ब्रेक हैं. 

    कंपनी के कार पर 2 एयरबैग की पेशकश की है जबकि आइसोफिक्स जैसा अहम फीचर यहां से नदारद है. फिल्हाल कार को कोई क्रैश टैस्ट नहीं हुआ है तो यह कहना मुश्किल है कि एक दुर्घटना में यह किस हद तक आपको सुरक्षित रखेगी. ब्रेक बढ़िया तरीके से काम करते हैं, यहां आगे डिस्क ब्रेक लगे हैं और पीछे ड्रम ब्रेक हैं.

    कीमतें और फैसला

    g567isgs

    कार के टर्बो मॉडल की शुरुआती कीमत रु 5.75 लाख रखी जा सकती है. 

    हमारे हिसाब से कार की शुरुआती कीमत रु 4.50 लाख, एक्स-शोरूम के आसपास होगी जबकि कार के टर्बो मॉडल की शुरुआती कीमत रु 5.75 लाख रखी जा सकती है. ग्राहकों को खींचने के लिए कम ताकत वाले मॉडल की कीमत आकर्शक होने ज़रूरी है. फीचर्स को देखते हुए कीमतें हमारे अनुमान के आस पास हो सकती है. जैसा हमने कहा मुकाबला में खड़ी हैं मारुति स्विफ्ट, ग्रैंड i10 निऑस और टाटा पंच जैसी कारें. कंपनी 1 जुलाई से कार की बुकिंग शुरु करेगी और 20 जुलाई को यह बाजा़र में लॉन्च हो जाएगी.

    fh4466bg

    कीमतें चौंका सकती हैं और तब यह नई कार आपको और भी ज़्यादा लुभाएगी. 

    CITROEN C3 कई तरह से आपको अपनी ओर आकर्षित करती है. इसमें सबसे अहम है इस डिज़ाइन और इसकी मज़ेदार ड्राइव. हां फीचर्स की कुछ कमी ज़रूर है लेकिन याद रखिए चुनने के लिए कई एकसेसरीज़ भी हैं. कंपनी तेज़ी से डीलरों की संख्या बढ़ाने की कोशिश भी कर रही है ताकि आपको शहर में भी कम से कम एक शोरूम ज़रूर हो. कीमतें चौंका सकती हैं और तब यह नई कार आपको और भी ज़्यादा लुभाएगी.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें