लॉगिन

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशनों का बड़े शहरों में हुआ 2.5 गुना विस्तार : रिपोर्ट

अक्टूबर 2021 और जनवरी 2022 के बीच नौ भारतीय शहरों में अतिरिक्त 678 सार्वजनिक ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए गए हैं. भारत के 1,640 सार्वजनिक ईवी चार्जर में से लगभग 940 इन शहरों में स्थित हैं.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 19, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    बिजली मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि पिछले चार महीनों में दिल्ली, मुंबई और चेन्नई सहित नौ मेगासिटी में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग स्टेशनों का ढाई गुना विस्तार हुआ है. बिजली मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि सरकार के प्रयासों के परिणामस्वरूप पिछले चार महीनों में सूरत, पुणे, अहमदाबाद, बेंगलुरु, हैदराबाद, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में चार्जिंग स्टेशनों में 2.5 गुना वृद्धि हुई है.

    ann27s9g
    पिछले चार महीनों में 2.5 गुना बढ़ी ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की रफ्तार 

    बयान के अनुसार, इन नौ शहरों में अक्टूबर 2021 से जनवरी 2022 के बीच अतिरिक्त 678 सार्वजनिक ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए गए. भारत के 1,640 सार्वजनिक ईवी चार्जर में से लगभग 940 इन शहरों में स्थित हैं. सरकार ने शुरू में 4 मिलियन से अधिक की आबादी वाले नौ मेगा शहरों पर अपना ध्यान केंद्रित किया है. बिजली मंत्रालय ने हाल ही में 14 जनवरी, 2022 को ईवी चार्जिंग बुनियादी ढांचे के लिए संशोधित दिशानिर्देश और मानक जारी किए, भारत सरकार ने देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण और अपनाने को बढ़ावा देने के लिए कई पहल की है. सरकार ने कहा कि सार्वजनिक ईवी चार्जिंग बुनियादी ढांचे में काफी विस्तार के साथ, इलेक्ट्रिक वाहनों ने भारतीय बाजार में प्रवेश करना शुरू कर दिया है.

    m8jkran8
    सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को ज्यादा से ज्यादा लोग अपनाएं इसके लिए कई पहल की हैं

    सरकार ने निजी और सार्वजनिक एजेंसियों (बीईई, ईईएसएल, पीजीसीआईएल, एनटीपीसी, आदि) को शामिल करके सार्वजनिक चार्जिंग बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए 360-डिग्री प्रयास किए हैं. उपभोक्ताओं का विश्वास हासिल करने के लिए सुविधाजनक चार्जिंग नेटवर्क ग्रिड विकसित करने के लिए कई निजी संगठन भी ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए आगे आए हैं.

    यह भी पढ़ें : दिल्ली सरकार सभी सरकारी विभागों में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन बनाएगी

    इन महानगरों में ईवी इंफ्रास्ट्रक्चर का काम पूरा होने के बाद, सरकार की योजना चरणबद्ध तरीके से अन्य शहरों में कवरेज का विस्तार करने की है. तेल विक्रेता कंपनियों ने देश भर के प्रमुख शहरों और राष्ट्रीय राजमार्गों पर 22,000 ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की घोषणा की है. 22,000 ईवी चार्जिंग स्टेशनों में से 10,000 आईओसीएल (इंडियन ऑयल) द्वारा स्थापित किए जाएंगे, 7,000 भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) द्वारा स्थापित किए जाएंगे, और शेष 5,000 हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा स्थापित किए जाएंगे.

    ipf1sm6o
    तेल विक्रेता कंपनियों ने देश भर के प्रमुख शहरों और राष्ट्रीय राजमार्गों पर 22,000 ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की घोषणा की

    आईओसीएल ने पहले ही 439 ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर लिए हैं और अगले वर्ष में 2,000 और ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की योजना है. बीपीसीएल ने 52 चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए हैं, जबकि एचपीसीएल ने 382 चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए हैं. भारी उद्योग विभाग ने हाल ही में 25 राजमार्गों और एक्सप्रेसवे के लिए 1,576 सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों को मंजूरी दी है जो इन राजमार्गों के दोनों किनारों पर प्रत्येक 25 किमी की सीमा के भीतर स्थित होंगे.
     

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें