लॉगिन

Exclusive: नए क्रैश टेस्ट में ह्यू्न्दै क्रेटा और i20 ने किया निराशाजनक प्रदर्शन

बेहद लोकप्रिय और बेस्टसेलिंग हुंडई क्रेटा कॉम्पैक्ट एसयूवी और नवीनतम पीढ़ी की हुंडई i20 प्रीमियम हैच दोनों को ग्लोबल एनसीएपी से 3 स्टार रेटिंग मिली है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 12, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    सेगमेंट-अग्रणी ह्यून्दै क्रेटा कॉम्पैक्ट SUV और ह्यून्दै i20 हैच - ने भारत के क्रैश परीक्षणों के लिए सुरक्षित कारों के नए दौर में ग्लोबल NCAP से एडल्ट के लिए सुरक्षा के लिए 3 स्टार की रेटिंग प्राप्त की है. ह्यून्दै क्रेटा ने मुश्किल से 3 स्टार की रेटिंग हासिल की है, बहुत कुछ अपने प्लेटफॉर्म-कजिन ब्रदर किआ सेल्टोस की तरह जिसका क्रैश टेस्ट 2020 में हुआ था. क्रेटा ने बच्चों के लिए 3 स्टार्स की सुरक्षा रेटिंग हासिल की है जो कि सेल्टॉस द्वारा प्राप्त की गई 2 के मुकाबले अधिक बेहतर है.

    9gpt6kns

    क्रेटा की बात करें तो इसका बॉडी ढांचा अस्थिर है, जिससे आगे के यात्रियों के पैरों में चोट लगने की संभावना अधिक होती है. सभी यात्रियों के लिए ISOFIX चाइल्ड सीट एंकरेज, 3-पॉइंट सीटबेल्ट, और ESC (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल) जैसे मानक सुरक्षा उपकरणों की कमी ने भी इसके स्कोर को कम कर दिया. इनमें से बहुत से फीचर्स हाई वेरिएंट में उपलब्ध हैं, लेकिन टैस्टिंग के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कारें हमेशा अपने मूल या बेस संस्करण में होती हैं. क्रेटा में भी मानक के रूप में कोई साइड हेड प्रभाव सुरक्षा नहीं है और याद रखें कि भीड़भाड़ वाले कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में ह्यून्दै क्रेटा अभी भी सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल है.

    723rep18

    ह्यून्दै i20 को इसके बेस वेरिएंट में भी डुअल एयरबैग और ABS के साथ टेस्ट किया गया था. इसने भी एक अस्थिर संरचना दिखाई है, और चिंताजनक रूप से ड्राइवर साइड एयरबैग के ड्राइवर के सिर और छाती की पूरी तरह से रक्षा नहीं करने के जोखिम को भी प्रदर्शित करती है. ह्यून्दै i20 ने 36.89/49 अंकों के साथ चाइल्ड ऑक्यूपेंट्स में थोड़ा बेहतर स्कोर किया. जिसका मतलब बच्चों की सुरक्षा के लिए इसे केवल 3 स्टार रेटिंग मिली है. यह रेटिंग तभी मान्य होती है जब बच्चे के यात्रियों के लिए उपयुक्त कार सीटों का उपयोग किया जाता है. I20 को ISOFIX एंकरेज मिलता है लेकिन ग्लोबल NCAP फिर से निराश है कि i20 में मिडिल रियर पैसेंजर के लिए लैप बेल्ट है, और थ्री-पॉइंट सीटबेल्ट मानक नहीं हैं. i20 में मानक के रूप में ESC या साइड हेड इफेक्ट प्रोटेक्शन भी नहीं है - यूरोपीय कल्पना ह्यून्दै i20 के विपरीत, जिसमें वह सब मिलता है, कई एयरबैग, और यहां तक ​​​​कि ऑटोमेटिक आपातकालीन ब्रेकिंग भी मानक के रूप में दिये गए हैं.

    7j7mj7e

    ग्लोबल एनकैप के महासचिव एलेजांद्रो फुरस ने कहा, "हालांकि इन मॉडलों की समग्र स्टार रेटिंग उचित लग सकती है, लेकिन ह्यून्दै जैसे निर्माताओं की निरंतर अनिच्छा जैसे ईएससी और साइड बॉडी और हेड प्रोटेक्शन एयरबैग को भारत में बुनियादी आवश्यकता के रूप में लैस करने के लिए निराशाजनक प्रदर्शन जारी है." कारैंडबाइक द्वारा ह्यून्दै इंडिया को भेजे गए दोनों क्रैश टेस्ट के सवालों का अभी तक कोई जवाब नहीं मिला है.

    6apr1t4i20 के प्रतिद्वंद्वियों, टाटा अल्ट्रोज़ और होंडा जैज़ ने ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में काफी बेहतर स्कोर किया

    ग्लोबल एनकैप ने यात्री कारों में साइड इफेक्ट सुरक्षा आवश्यकताओं को बढ़ाने की भारत सरकार की योजना का स्वागत किया है. वास्तव में, जैसा कि पिछले साल के अंत में कारैंडबाइक द्वारा रिपोर्ट किया गया था, ग्लोबल एनकैप से भारत के लिए सुरक्षित कारों के परीक्षण प्रोटोकॉल को जुलाई 2022 से अपडेट किया जाएगा, जिसमें साइड-इफेक्ट, ईएससी और पैदल यात्री सुरक्षा शामिल है. ग्लोबल एनकैप का वर्तमान प्रोटोकॉल केवल यात्रियों के लिए फ्रंटल क्रैश सुरक्षा का परीक्षण करता है. टेस्ट प्रोटोकॉल के और सख्त होने का मतलब यह होगा कि मेड इन इंडिया कारों के लिए प्रतिष्ठित 5 स्टार रेटिंग हासिल करना और भी मुश्किल हो जाएगा.
     

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें