लॉगिन

Exclusive : 3rd जनरेशन रेनॉ डस्टर का मुख्य बाज़ार होगा भारत, 2023 तक डेब्यू संभव

भारत में कम लागत और रेनॉ द्वारा रिसर्च और डेवेलपमेंट में निवेश को देखकर कहना सही है कि तीसरी जनरेशन डस्टर की डिज़ाइन और इंजीनियरिंग भारतीय होगी.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 16, 2019

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    रेनॉ इंडिया भारत में दूसरी जनरेशन डस्टर लॉन्च नहीं करने वाली है. महीनों तक लगाए गए कयासों के बाद अब हमें ये पक्की जानकारी मिली है. लेकिन 2012 में लॉन्च के बाद रेनॉ डस्टर की देश में लगभग 2 लाख यूनिट बेची जा चुकी हैं. कंपनी के फ्रांस स्थित वैश्विक मुख्यालय में डेवेलपमेंट के नज़दीकी सूत्र ने कार एंड बाइक को बताया कि भारत संभवतः रेनॉ डस्टर की तीसरी जनरेशन का मुख्य बाज़ार होने वाला है. पूर्वी यूरोप में अबतक यह रेनॉ की सब्सिडियरी कंपनी डेसिआ का उत्पाद बनी हुई थी, लेकिन वाहनों के इलैक्ट्रिकफिकेशन और बाकी रेगुलेटरी बदलावों को देखते हुए भारत और लेटिन अमेरिका रेनॉ डस्टर की अगली जनरेशन के लिए सबसे उपयुक्त बाज़ार हैं.

    2018 renault duster

    2012 में लॉन्च के बाद रेनॉ डस्टर की देश में लगभग 2 लाख यूनिट बेची जा चुकी हैं

    भारत में कम लागत और रेनॉ द्वारा रिसर्च और डेवेलपमेंट में निवेश को देखकर कहना सही है कि तीसरी जनरेशन डस्टर की डिज़ाइन और इंजीनियरिंग भारतीय होगी. दूसरी जनरेशन डस्टर में मॉडिफाइड B0 प्लैटफॉर्म इस्तेमाल किया गया है जो यूरोपीय बाज़ार के लिए उचित है और भारत में यह उतना प्रभावशाली नहीं है. तीसरी जनरेशन का उत्पादन अगले साल की दूसरी छःमाही तक शुरू होने के आसार हैं और कंपनी अगर समय पर काम करती है तो भी इस कार का वैश्विक डेब्यू 2023 तक संभव है.

    ये भी पढ़ें : Exclusive : रेनॉ ट्राइबर में मिलेगी सैगमेंट की पहली अलग होने वाली तीसरी सीट

    2018 renault duster rear

    तीसरी जनरेशन का उत्पादन अगले साल की दूसरी छःमाही तक शुरू होने के आसार हैं

    इसी दौरान रेनॉ डस्टर को एक और बड़ा अपडेट और फेसलिफ्ट देने वाली है, इसमें डस्टर की स्टाइल और इक्विपमेंट शामिल हैं. डस्टर भारत में काफी पसंद की गई है और इसका मुकाबला ह्यूंदैई क्रेटा और महिंद्रा स्कॉपिर्यो जैसी कारों से है. रेनॉ डस्टर को स्टाइल और फीचर्स में बदलाव करने की काफी ज़रूरत भी है क्योंकि इसका मुकाबला करने के लिए सैगमेंट में किआ SP/ट्रेज़र और MG हैक्टर जैसी दमदार SUV जगह बनाने वाली हैं. हमारा मानना है कि रेनॉ इंडिया नए अपडेट्स के साथ डस्टर को 2019 की दिवाली से पहले लॉन्च करेगी.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें